5 अगस्त को 11.30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे पीएम मोदी, ये रहा पूरा शेड्यूल

- भूमि पूजन के दिन अयोध्या से फैजाबाद तक लगेंगे लाउडस्पीकर
- अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमि पूजन की तैयारियां तेज
- कार्यक्रम में साधु-संतों समेत 200 मेहमान होंगे शामिल

By: Hariom Dwivedi

Published: 27 Jul 2020, 05:57 PM IST

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अयोध्या कार्यक्रम तय हो गया है। 5 अगस्त को पीएम मोदी का हेलिकॉप्टर सुबह 11.30 बजे साकेत विश्वविद्यालय उतरेगा। इसके बाद पीएम मोदी का काफिला राम जन्मभूमि के लिए रवाना होगा। तय मुहूर्त पर भूमि पूजन होगा, जिसका समय 12 बजकर 15 मिनट पर 32 सेकेंड का रहेगा। इसी दौरान प्रधानमंत्री राम मंदिर की आधारशिला भी रखेंगे। दूरदर्शन पर इसका लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा। कार्यक्रम दो घंटे का बताया जा रहा है, जिसमें 200 गेस्ट शामिल होंगे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथियों के साथ ही साधु-संत और अधिकारी शामिल होंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक, पीएम मोदी हनुमानगढ़ी भी जाएंगे।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने कहा कि भूमि पूजन के दिन दुनियाभर में फैले सभी राम भक्‍त और भारत के संत-महात्‍मा जहां हैं, वहीं पर पूजन करें। संभव हो तो सभी श्रद्धालु परिवार के साथ या नजदीक के किसी मंदिर में 5 अगस्‍त को सुबह 11.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक भजन-पूजा करें।

अयोध्या से फैजाबाद तक लगेंगे लाउडस्पीकर
अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो घंटे का कार्यक्रम होगा। यहां वह सिर्फ दो जगह हनुमानगढ़ी और रामजन्म भूमि जाएंगे। पहले कहां जाएंगे, यह अभी तय नहीं है। उनके दो घंटे के कार्यक्रम में एक घंटे का उनका भाषण होगा। भाषण के लिए अयोध्या में जगह-जगह स्कीन लगाई जाएंगी। इतना ही नहीं अयोध्या से फैजाबाद तक लाउडस्पीकर भी लगाए जाएंगे।

कार्यक्रम में ये 200 लोग होंगे शामिल
भूमि पूजन के लिए जिन दो सौ महमानों को बुलाया गया है, उनमें से 50 साधु संत, 50 अधिकारी, 50 लोग विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) व न्यास के और 50 देश के गणमान्य लोग शामिल होंगे, जिन्हें न्यौता भेजा गया है। इनमें पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सरसंघ चालक मोहन भागवत, बीजेपी के सीनियर लीडर लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती, विनय कटियार और साध्वी ऋतंभरा शामिल होंगी।

Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned