scriptफ्री में होगा Aadhaar Card Update, जल्दी करें, नहीं तो निकल जाएगा मौका | Aadhaar Card updated for free hurry up otherwise your chance will be lost | Patrika News
लखनऊ

फ्री में होगा Aadhaar Card Update, जल्दी करें, नहीं तो निकल जाएगा मौका

Aadhaar Card Free Update Deadline: अगर आपको आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि आदि अपडेट करना हैं, तो मौका अच्छा है। इस काम को आप फ्री में कर सकते हैं, लेकिन सुविधा कुछ ही दिनों के लिए है। आइए जानते हैं कि फ्री आधार अपडेट के लिए क्या करना पड़ेगा।
 

लखनऊMar 12, 2024 / 09:00 am

Aman Pandey

Aadhaar Card updated for free hurry up otherwise your chance will be lost

Aadhar Card Update

Aadhaar Card Free Update Deadline: आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसकी हर किसी को जरूरत पड़ती है। इसके बिना कई तरह के काम रुक भी सकते हैं। बैंकिंग से लेकर स्कूल-कॉलेज में दाखिला करवाने जैसे काम बिना आधार कार्ड के नहीं हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि हमारा आधार कार्ड सही जानकारी के साथ हो। आधार में किसी तरह की कोई गलती होने पर आपको समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। आधार की गलती को सही करवाने में फीस भी चुकानी पड़ती है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से लोगों को ये सुविधा फ्री में दी जा रही है।
वहीं, अगर आप भी आधार कार्ड में कोई गलती सही करना चाहते हैं या फिर अपने नाम, पते या जन्म तिथि जैसे बदलाव करना चाहते हैं तो फ्री में अपडेट करवाने के लिए आपके पास कुछ ही दिन हैं। आइए जानते हैं कि कब, कैसे और किस तारीख तक आप फ्री में आधार अपडेट कर सकते हैं। UIDAI के अनुसार आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि आदि जानकारी चेंज करवाने के लिए कुछ ही दिन बाकी हैं। आप 14 मार्च तक इन सब चीजों को फ्री में बदलवा सकते हैं। इस तारीख के बाद आपको किसी भी तरह के बदलाव के लिए फीस भरनी होगी।
आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि जैसी जानकारियों का सही होना बहुत जरूरी है। UIDAI के अनुसार हर 10 साल में आधार का अपडेट होना भी जरूरी है। ऐसे में धोखाधड़ी के मामलों से बचकर रहा जा सकता है। आप 14 मार्च तक जनसांख्यिकीय विवरण जैसे नाम, पता, लिंग, मोबाइल फोन नंबर, पिन कोड आदि को फ्री में ऑनलाइन अपडेट करा सकते हैं।
मुफ्त में आधार अपडेट करने के लिए आपको ऑनलाइन प्रोसेस अपनाना होगा। इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। मुफ्त में आधार अपडेट के लिए ऑनलाइन प्रोसेस को अपनाना होगा। ये सुविधा ऑफलाइन मॉड पर उपलब्ध नहीं है। नजदीकी सेवा केंद्र में जाकर अगर आप आधार कार्ड में कुछ बदलाव करना चाहेंगे तो इसके लिए आपको फीस देनी होगी।
यह भी पढ़ें

यूपी विधान परिषद चुनाव : BJP के 7 और सहयोगी दलों के 3 उम्मीदवारों ने भरा नामांकन

UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
यहां अपना आधार से लिंक फोन नंबर एंटर करें।
इसके बाद फोन में रिसीव ओटीपी एंटर करें।
लॉगिन हो जाने के बाद आपको कई ऑप्शन्स दिखेंगे।
इनमें से जिस जानकारी को चेंज करना है उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
बदलने के लिए संबंधित दस्तावेज जमा करें।
मांगी गई जानकारी को भरें और फिर दस्तावेजों को जमा करें।
इसके बाद आप अपना आधार अपडेट कर सकेंगे।
आपको जानकारी के लिए बता दें कि माय आधार पोर्टल (myAadhaar Portal) के अलावा आप आधार ऐप (mAadhaarApp) से भी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

Home / Lucknow / फ्री में होगा Aadhaar Card Update, जल्दी करें, नहीं तो निकल जाएगा मौका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो