scriptAadhar Card के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, कागज पर नहीं पीवीसी पर बनेगा दूसरा आधार कार्ड | Aadhar Card Rule Change for Reprint Only PVC card will be provide | Patrika News
लखनऊ

Aadhar Card के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, कागज पर नहीं पीवीसी पर बनेगा दूसरा आधार कार्ड

Aadhar Card दोबारा प्रिंट कराने पर सिर्फ पीवीसी कार्ड पर ही दिया जाएगा। अब आधार कार्ड का रिप्रिंट पेपर कार्ड पर नहीं किया जाएगा। पीवीसी आधार के लिये यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ऑनाइन अप्लाई किया जा सकता है।
 

लखनऊJun 03, 2021 / 11:25 am

रफतउद्दीन फरीद

adhar card

आधार कार्ड

लखनऊ.

Aadhar Card: आपका आधार कार्ड नष्ट या गुम हो गया है तो आधार का नया नियम जरूर जान लें। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique Identification Authority of India) यानि यूआईडीएआई (UIDAI) ने कागज के आधार कार्ड सेवा को बंद कर दिया है। अब सिर्फ पीवीसी (पाॅलीविनाइल क्लोराइड) Polyvinyl Chloride-PVC आधार कार्ड ही दिया जाएगा। इसके लिये अलग से शुल्क देना होगा। यह बिल्कुल एटीएम की तरह होगा, जो जेब और पर्स में आसानी से रखा जा सकेगा।


दरअसल यूआईडीएआई ने बीते साल आधार कार्ड को स्मार्ट बनाते हुए इसे पीवीसी कार्ड पर प्रिंट कराने की सुविधा दी थी। ये कार्ड बिल्कुल एटीएम, पैन कार्ड और डीएल की तरह उसी साइज के होते हैं। अब तक यह वैकल्पिक था और इस सेवा को लेने के लिये निर्धारित शुल्क अदा करने होते थे। पर अब यूआईडीएआई रिप्रिंट कराने पर पीवीसी आधार ही देगा। आप आधार की दूसरी काॅपी लेंगे तो यह पेपर आधार के बजाय पीवीसी आधार कार्ड ही दिया जाएगा।


पीवीसी आधार की कीमत 50 रुपये

कागज के आधार के मुकाबले बेहद सुरक्षित और स्मार्ट पीवीसी आधार की कीमत यूआईडीएआई की ओर से बेहद कम रखी गई है। इसके लिये सिर्फ 50 रुपये खर्च करने होंगे। यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर वहां दी गई प्रक्रिया को पूरा करते हुए पीवीसी कार्ड के लिये अप्लाई किया जा सकता है।


नया आधार और अपडेट अभी भी कागज पर

अगर अब तक आधार कार्ड नहीं बना है और पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो आपको पेपर आधार कार्ड ही मिलेगा। इसके अलावा किसी तरह का अपडेट कराने पर भी आधार पेपर के कार्ड पर ही मिलेगा। पर अगर आप आधार रिप्रिंट करा रहे हैं तो पेपर नहीं बल्कि पीवीसी आधार कार्ड दिया जाएगा।


यूआईडीएआई से ही लें पीवीसी आधार, बाहर से न कराएं प्रिंट

आधार कार्ड काफी पहले से बाजार में प्लास्टिक के कार्ड पर प्रिंट किये जा रहे हैं। पर इसमें न तो सुरक्षा फीचर होते हैं और न ही अक्सर ये ठीक से स्कैन हो पाते हैं। इसके क्यूआर कोड के स्कैन में दिक्कतें आती हैं। यूआईडीएआई हमेशा से इसे न कराने की सलाह देता रहा है। मार्केट में 80 से 100 रुपये में प्लास्टिक के कार्ड पर आधार कार्ड प्रिंट किये जते हैं। पर ये यूआईडीएआईके पीवीसी स्मार्ट आधार जैसे नहीं होते। इसमें न तो सुरक्षा फीचर होते हैं और न ही सही क्यूआर कोड ही प्रिंट हो पाता है।


सीधे घर पहुंचेगा स्मार्ट आधार

पीवीसी स्मार्ट आधार पाने के लिये आधार कीऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in पर जाकर वहां रिप्रिंट आधार का ऑप्शन चुनकर 50रुपये शुल्क अदा करना होगा। इसके बाद आपका पीवीसी स्मार्ट आधार कार्ड स्पीड पोस्ट के जरिये आपके घर पहुंच जाएगा।


पीवीसी आधार के लिये ऐसे करें

Home / Lucknow / Aadhar Card के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, कागज पर नहीं पीवीसी पर बनेगा दूसरा आधार कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो