scriptAgneepath Yojana Agniveer Army Recruitment Registration from 24 June | Agniveer Recruitment: 24 जून से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया, 8वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई, देखें सैलरी सहित पूरी डिटेल | Patrika News

Agniveer Recruitment: 24 जून से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया, 8वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई, देखें सैलरी सहित पूरी डिटेल

Agneepath Scheme- केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध के बीच भारतीय सेना 24 जून से अग्निवीरों के पहले बैच की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।

 

लखनऊ

Updated: June 21, 2022 07:47:24 am

केंद्र सरकार की अग्नीपथ योजना को लेकर पूरे देश में विरोध की ज्वाला है। इस बीच कुछ संगठनों की ओर से सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया गया था। हिंसा प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे पुलिस और पुलिस फोर्स हाई अलर्ट पर रही। वहीं, उत्तर प्रदेश में इस योजना के विरोध में अब तक 475 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उधर केंद्र सरकार की इस योजना के विरोध के बीच सेना ने अग्नि वीरों के भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अग्निवीरों के पहले बैच के लिए 24 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। जबकि एक महीने बाद 24 जुलाई से ऑनलाइन एग्जाम शुरू हो जाएगा।
agneepath_scheme.jpg
Agneepath Recruitment 2022
40 हजार अग्निवीरों की भर्ती

सेना अग्नीपथ योजना के तहत लगभग 40,000 अग्निवीरों की भर्ती होगी जिसके लिए 83 रैलियां निकाली जाएंगी। लगभग 25 हजार अग्निवीरों का पहला बेंच दिसंबर में सेना में शामिल किया जाएगा। दूसरा जत्था अगले साल फरवरी में सेना में शामिल किया जाएगा।
Agniveer Recruitment 2022

- अग्निवीर जनरल ड्यूटी

- अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन)

- अग्निवीर क्लर्क

- अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास

- अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास

यह भी पढ़ें

Agnipath Scheme Protest: क्या है अग्निपथ योजना और क्यों हो रहा इसका विरोध, इन पॉइंट्स में समझे सब कुछ

पुरुष और महिला दोनों की होगी भर्ती
अग्नीपथ योजना के तहत पुरुषों और महिलाओं दोनों की भर्ती होगी। आवेदन करने वालों को पूर्व निर्धारित मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा। अग्निवीर वायुसेना कर्मियों को पुरस्कार और पदक भी देगा। साथ ही उन्हें एक साल में 30 पेड लीव्स भी मिलेंगी। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें सरकारी सेवाएं भी मिलेंगी।
कौन कर सकता है अप्लाई

अग्नीपथ स्कीम के लिए अप्लाई करने वाले आवेदक की आयु 17 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पहले आयु सीमा 21 वर्ष थी लेकिन विरोध के बीच सरकार ने यह आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी। 4 साल बाद अग्निवीर रेगुलर कैडर के लिए अपनी मर्जी से आवेदन कर सकेंगे। योगिता संगठन और आवेदन के अनुसार उस बैच से 25 प्रतिशत तक का चयन किया जाएगा। अन्य शैक्षिक योग्यता और फिजिकल स्टैंडर्ड भारतीय वायु सेना द्वारा जारी किए जाएंगे।
अग्निवीरों को ट्रैवल एलाउंस भी

अग्नीपथ योजना से आए अग्नि वीरों को 30 दिन के लिए ट्रैवल एलाउंस मिलेगा। अगर सर्विस के दौरान किसी आदमी की मौत होती है तो इंश्योरेंस कवर मिलेगा। ऐसी स्थिति में परिवार को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा ड्यूटी के दौरान विकलांग होने पर एक्स ग्रेशिया 44 लाख मिलेंगे। साथ ही जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी मिलेगी और सेवा निधि भी मिलेगी।
यह भी पढ़ें

Agneepath Protest: यूपी में युवाओं पर 34 FIR दर्ज, 242 गिरफ्तार, 145 को Yogi सरकार ने भेजा जेल

कैसे करें आवेदन

अगर आप अग्नीपथ योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.n/ पर क्लिक करना होगा। आपके भर्तियों पर जाएंगे। इसके बाद आगामी भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
इतनी होगी सैलरी

पहले साल 30 हजार रुपये वेतन, दूसरे वर्ष 33 हजार रुपये, तीसरे साल 36 हजार 500 रुपये और चौथे साल 40 हजार की सैलरी दी जाएगी। इसमें वेतन और भत्ते भी शामिल हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबरबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगअखिलेश यादव ने किया यूपी से दिल्ली तक हमला, बीजेपी के खिलाफ मिलकर लड़ेंगेPICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.