scriptAgniveer Recruitment: 24 जून से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया, 8वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई, देखें सैलरी सहित पूरी डिटेल | Agneepath Yojana Agniveer Army Recruitment Registration from 24 June | Patrika News

Agniveer Recruitment: 24 जून से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया, 8वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई, देखें सैलरी सहित पूरी डिटेल

locationलखनऊPublished: Jun 21, 2022 07:47:24 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

Agneepath Scheme- केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध के बीच भारतीय सेना 24 जून से अग्निवीरों के पहले बैच की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।
 

Agneepath Scheme: सेना में रिक्रूटर्स की ट्रेनिंग को लेकर बड़ा बदलाव, नए ट्रेनिंग सिस्टम के आदेश जारी

Agneepath Recruitment 2022

केंद्र सरकार की अग्नीपथ योजना को लेकर पूरे देश में विरोध की ज्वाला है। इस बीच कुछ संगठनों की ओर से सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया गया था। हिंसा प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे पुलिस और पुलिस फोर्स हाई अलर्ट पर रही। वहीं, उत्तर प्रदेश में इस योजना के विरोध में अब तक 475 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उधर केंद्र सरकार की इस योजना के विरोध के बीच सेना ने अग्नि वीरों के भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अग्निवीरों के पहले बैच के लिए 24 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। जबकि एक महीने बाद 24 जुलाई से ऑनलाइन एग्जाम शुरू हो जाएगा।
40 हजार अग्निवीरों की भर्ती

सेना अग्नीपथ योजना के तहत लगभग 40,000 अग्निवीरों की भर्ती होगी जिसके लिए 83 रैलियां निकाली जाएंगी। लगभग 25 हजार अग्निवीरों का पहला बेंच दिसंबर में सेना में शामिल किया जाएगा। दूसरा जत्था अगले साल फरवरी में सेना में शामिल किया जाएगा।
Agniveer Recruitment 2022

– अग्निवीर जनरल ड्यूटी

– अग्निवीर टेक्निकल (एविएशन)

– अग्निवीर क्लर्क

– अग्निवीर ट्रेड्समैन 10वीं पास

– अग्निवीर ट्रेड्समैन 8वीं पास

यह भी पढ़ें – Agnipath Scheme Protest: क्या है अग्निपथ योजना और क्यों हो रहा इसका विरोध, इन पॉइंट्स में समझे सब कुछ

पुरुष और महिला दोनों की होगी भर्ती
अग्नीपथ योजना के तहत पुरुषों और महिलाओं दोनों की भर्ती होगी। आवेदन करने वालों को पूर्व निर्धारित मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा। अग्निवीर वायुसेना कर्मियों को पुरस्कार और पदक भी देगा। साथ ही उन्हें एक साल में 30 पेड लीव्स भी मिलेंगी। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें सरकारी सेवाएं भी मिलेंगी।
कौन कर सकता है अप्लाई

अग्नीपथ स्कीम के लिए अप्लाई करने वाले आवेदक की आयु 17 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पहले आयु सीमा 21 वर्ष थी लेकिन विरोध के बीच सरकार ने यह आयु सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी। 4 साल बाद अग्निवीर रेगुलर कैडर के लिए अपनी मर्जी से आवेदन कर सकेंगे। योगिता संगठन और आवेदन के अनुसार उस बैच से 25 प्रतिशत तक का चयन किया जाएगा। अन्य शैक्षिक योग्यता और फिजिकल स्टैंडर्ड भारतीय वायु सेना द्वारा जारी किए जाएंगे।
अग्निवीरों को ट्रैवल एलाउंस भी

अग्नीपथ योजना से आए अग्नि वीरों को 30 दिन के लिए ट्रैवल एलाउंस मिलेगा। अगर सर्विस के दौरान किसी आदमी की मौत होती है तो इंश्योरेंस कवर मिलेगा। ऐसी स्थिति में परिवार को एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा ड्यूटी के दौरान विकलांग होने पर एक्स ग्रेशिया 44 लाख मिलेंगे। साथ ही जितनी नौकरी बची है उसकी पूरी सैलरी मिलेगी और सेवा निधि भी मिलेगी।
यह भी पढ़ें – Agneepath Protest: यूपी में युवाओं पर 34 FIR दर्ज, 242 गिरफ्तार, 145 को Yogi सरकार ने भेजा जेल

कैसे करें आवेदन

अगर आप अग्नीपथ योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.n/ पर क्लिक करना होगा। आपके भर्तियों पर जाएंगे। इसके बाद आगामी भर्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
इतनी होगी सैलरी

पहले साल 30 हजार रुपये वेतन, दूसरे वर्ष 33 हजार रुपये, तीसरे साल 36 हजार 500 रुपये और चौथे साल 40 हजार की सैलरी दी जाएगी। इसमें वेतन और भत्ते भी शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो