scriptWhat is Agnipath Yojana Agniveer Kya hai Army Recruitment | Agnipath Scheme Protest: क्या है अग्निपथ योजना और क्यों हो रहा इसका विरोध, इन पॉइंट्स में समझे सब कुछ | Patrika News

Agnipath Scheme Protest: क्या है अग्निपथ योजना और क्यों हो रहा इसका विरोध, इन पॉइंट्स में समझे सब कुछ

Agneepath Scheme Protest- केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर पूरे देश में विरोध का माहौल है। युवा वर्ग इस योजना के खिलाफ सबसे ज्यादा प्रदर्शन कर रहे हैं।

लखनऊ

Updated: June 17, 2022 01:01:34 pm

Agnipath Yojana - सरकार ने 14 जून को अग्नीपथ योजना शुरू करने की घोषणा की थी। इसमें 4 साल में युवाओं की सशस्त्र बलों में भर्ती होगी। योजना के तहत चुने गए युवाओं को 'अग्निवीर' का सम्मान दिया जाएगा। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा करने के बाद से ही पूरे देश में विरोध का माहौल है। देश के अलग-अलग राज्यों में इस योजना के खिलाफ असंतोष जताया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में ही कई जगह अग्नीपथ योजना के विरोध में लोग सामने आ रहे हैं। आइए जानते हैं कि क्या है यह योजना और क्यों इसे लेकर पूरे देश में अशांति का माहौल बना हुआ है।
agnipath_scheme.jpg
Agnipath Scheme
युवा कर रहे योजना का विरोध

युवा वर्ग इस योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। सेना में शामिल होने की तैयरियां कर रहे युवाओं का दावा है कि वे वर्षों से मेहनत कर सेना भर्ती में शामिल होने का सपना देखते हैं। ऐसे में 4 वर्ष की नौकरी उन्हें मंजूर नहीं। प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने सरकार से इस योजना को वापस लेने की अपील की है।
क्या है अग्निपथ योजना

अग्नीपथ योजना के तहत इस साल 46 युवाओं को सशस्त्र बल में शामिल किया जाना है। युवाओं की भर्ती 4 साल के लिए होगी और उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा। यह 30,000 से 40,000 प्रति माह का वेतन मिलेगा और उनकी उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होगी। इस योजना का अर्थ यह भी है कि भर्ती हुए 25 फ़ीसदी युवाओं को आगे सेना में मौका मिलेगा और बाकी 75 फीसदी को नौकरी छोड़नी पड़ेगी।
यह भी पढ़ें - UP Panchayati Raj Vibhag Recruitment 2022: इंजीनियरिंग पदों के लिए 1800 से ज्यादा पदों पर भर्तियां

अग्निपथ योजना पर दो सामान जाए

अग्निपथ योजना पर दो समान राय देखने को मिल रही है। दक्षिण पश्चिम कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह भिंडर ने अग्नीपथ योजना को युवाओं के लिए एक बड़ा अवसर बताया है। सेना उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और प्रतिभा के आधार पर कौशल प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 4 साल बाद जहां 25 फीसदी उम्मीदवारों को योग्यता के आधार पर सेना में शामिल किया जाएगा, वहीं 75 फीसदी को कौशल प्रमाण पत्र दिया जाएगा ताकि उन्हें अपनी योग्यता के अनुसार सरकारी या निजी नौकरी मिल सके।
यह भी पढ़ें - यूपी वालों को महंगी बिजली का झटका! इतना बढ़ जाएगा आपका Electricity बिल

मृत्यु पर मुआवजा

मृत्यु जैसे दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर सैनिकों के लिए जो वित्तीय पैकेज है, उसमे 48 लाख रुपये का गैर अंशदायी जीवन कवर, 44 लाख रुपये की अतिरिक्त अनुग्रह राशि शामिल है। इसके अलावा पूरे चार साल जो भुगतान मिलता है वो भी शामिल है।
विकलांगता पर मुआवजा

अगर कोई सैनिक विकलांग हो जाता है तो उस स्थिति में विकलांगता के प्रतिशत के आधार पर मुआवजा दिया जाएगा। जिसका फैसला चिकित्सा अधिकारी करेंगे। सैनिकों को 100 प्रतिशत, 75 प्रतिशत और 50 प्रतिशत विकलांगता की स्थिति में 44 लाख रूपये, 25 लाख और 15 लाख रूपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीआज से वैक्सीनेशन सेंटर में उपलब्ध होंगे कॉर्बेवैक्स टीके, जानिए दूसरी डोज के कितने महीने बाद लगेगाGujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, स्टाफ सहित 27 लोग थे मौजूद, सभी सुरक्षितअरब सागर में पलटा भारतीय जहाज, पाकिस्तानी नौसेना ने 9 क्रू मेंबर्स को बचाया, एक का शव बरामदSCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाIND vs ZIM: BCCI ने शिखर धवन को हटा जिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को बनया कप्तानबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.