scriptअग्निपथ भर्ती योजना, भारतीय सैन्य इतिहास में स्वर्णिय अध्याय : सीएम योगी | Agnipath scheme golden chapter Indian military history CM Yogi | Patrika News
लखनऊ

अग्निपथ भर्ती योजना, भारतीय सैन्य इतिहास में स्वर्णिय अध्याय : सीएम योगी

Agnipath recruitment scheme सेना में भर्ती के लिए मंगलवार को लागू हुई अग्निपथ योजना की तारीफ करते हुए सीएम योगी ने इसे भारतीय सैन्य इतिहास में स्वर्णिम अध्याय बताते हुए युवाओं की तरफ से पीएम मोदी का आभार जताया है। रक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने भारतीय सेनाओं में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती वाली ‘अग्निपथ’ स्कीम को मंजूरी दे दी।

लखनऊJun 14, 2022 / 04:14 pm

Sanjay Kumar Srivastava

cm_yogi.jpg

Uttar Pradesh Yogi Government Get More Revenue Without Any New Tax

सेना में भर्ती के लिए मंगलवार को लागू हुई अग्निपथ योजना की तारीफ करते हुए सीएम योगी ने इसे भारतीय सैन्य इतिहास में स्वर्णिम अध्याय बताते हुए युवाओं की तरफ से पीएम मोदी का आभार जताया है। रक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने भारतीय सेनाओं में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती वाली ‘अग्निपथ’ स्कीम को मंजूरी दे दी। मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसका ऐलान किया। इसमें भारतीय युवाओं को ‘अग्निवीर’ के तौर पर सेवा का मौका दिया जाएगा। सीएम योगी ने योजना की प्रशंसा करते हुए पीएम मोदी का आभार जताया है।
प्रधानमंत्री का आभार : सीएम योगी

सीएम योगी ने कहाकि, देश की युवा शक्ति को ‘अग्निवीर’ के रूप में मां भारती की सेवा का अवसर प्रदान करने जा रही ‘अग्निपथ योजना’ भारतीय सैन्य इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय का सृजन करेगी। सशस्त्र बलों के सामर्थ्य में अभिवर्धन हेतु लिया गया यह निर्णय अभिनंदनीय है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में देश की सुरक्षा के सुदृढ़ीकरण व युवाओं को मिलिट्री सर्विस का सुअवसर प्रदान करने के लिए ‘अग्निपथ योजना’ शुरू करने का निर्णय अत्यंत सराहनीय है। मां भारती की सेवा को उत्सुक देश के असंख्य युवाओं की ओर से प्रधानमंत्री का आभार।
यह भी पढ़ें – Monsoon Update : मानसून की सटीक भविष्यवाणी करता है कानपुर का अनोखा जगन्नाथ मंदिर

युवाओं के सपनों को नई उड़ान

सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा कि, प्रधानमंत्री के रचनाधर्मी नेतृत्व में 8 वर्षों में देश के युवाओं के सपनों को नई उड़ान मिली है। इसी क्रम में उन्होंने आगामी 1.5 वर्षों में 10 लाख नौकरी देने की घोषणा कर युवा शक्ति के उन्नयन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को फिर से प्रकट किया है।
यह भी पढ़ें – Indian Railway : रेलवे का तोहफा 22 और ट्रेनों में मिलेगा बेडरोल, देखें ट्रेन की लिस्ट

PBOR रैंक से नीचे के अधिकारियों की भर्ती

अग्निपथ मॉडल के तहत सेना में (PBOR) रैंक से नीचे के अधिकारियों की भर्ती की जाएगी। 4 साल की सेवा में 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल है। अग्निपथ के जरिए सेना का हिस्सा बने सैनिकों को प्रति माह 30 हजार से 40 हजार रुपए तक सैलरी मिलेगी। साथ ही इन्हें 48 लाख रुपए का इंश्योरेंस मिलेगा। अधिकारियों ने बताया कि सैनिकों को ‘अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट’ भी मिलेगा, जो उन्हें सेना की सेवा के बाद अन्य नौकरी हासिल करने में मदद करेगा।

Home / Lucknow / अग्निपथ भर्ती योजना, भारतीय सैन्य इतिहास में स्वर्णिय अध्याय : सीएम योगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो