पहली बार दिल्ली से सस्ती मिल रही यूपी में शराब

- प्रदेश भर में चार मई को नौ घंटे के लिए खुली दुकानों से 300 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई हुई है।

By: Abhishek Gupta

Published: 05 May 2020, 08:44 PM IST

लखनऊ. यूपी में घट रहे राजस्व को बढ़ाने के लिए यूपी सरकार ने लॉकडाउन थ्री में शराब की दुकानों को खोलने का निर्देश दिया, जिसके बाद पहले दिन सोमवार को दुकानों के बाहर जो मंजर दिखा वह शायद पहले कभी नहीं दिखे गया हो। दुकानों के बाहर खरीदारों की लगी लंबी-लंबी कतारें मोटे मुनाफे में तब्दील हुईं। प्रदेश भर में नौ घंटे के लिए खुली दुकानों से 300 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई हुई है। इससे सरकार भी खुश और ग्राहक भी खुश हैं, लेकिन शराब का सेवन करने वालों के खुश होने की एक और वजह है। वह है दिल्ली में शराब का महंगा होना। जिसके बाद अब तुल्नातमक रूप से यूपी की शराब दिल्ली से सस्ती हो गई है।

ये भी पढ़ें- योग से भगेगा लोगों में कोरोना का खौफ, यूनिसेफ और राष्ट्रीय सेवा योजना यूपी ने शुरू किया ऑनलाइन कार्यक्रम

इतना है दाम में फर्क-

दिल्ली सरकार ने वहां बिकने वाली शराब की एमआरपी पर 70 प्रतिशत कोविड-19 टैक्स लगा दिया। जिसके बाद वहां की शराब के रेट में भारी इजाफा हुआ है। उदाहरण के तौर पर 100 पाइपर्स की एक बोतल की कीमत पहले 2000 की थी। लेकिन टैक्स लगने के बाद अब यह 3400 रुपए हो गई है। तो वहीं यूपी में इसके दाम 2030 है। अन्य ब्रॉंड रॉयल स्टैग की बात करें तो पहले यह दिल्ली में 450 रुपए की थी, 70 फ़ीसदी टैक्स के बाद अब इनकी कीमत 765 रुपए हो गई है। यूपी में इसकी कीमत 600 रुपए है।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी ने कई दिनों बाद विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- कोरोना की लड़ाई को कमजोर करने में लगे हैं यह लोग

क्या यहां लगेगा टैक्स-

40 दिन के लॉकडाउन में यूपी सरकार को राजस्व का बड़ा नुक्सान तो हुआ है। इसका अंदाजा यूं लगाया जा सकता है कि आबकारी विभाग से सरकार को अप्रैल में जो 3560.13 करोड़ रुपये मिलना था, उसकी जगह केवल41.96 करोड़ रुपए ही मिला है। इसके कोई दो राय नहीं कि अबकारी राजस्व के बड़े स्रोतों में से एक है। और टैक्स बढ़ाकर सरकार घाटे की भरपाई कर सकती हैं। दिल्ली की तर्ज पर यूपी में भी शराब पर टैक्स लगाने को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन प्रमुख सचिव आबकारी संजय भूसरेड्डी की मानें तो फिलहाल अभी ऐसा होने वाला नहीं हैं। उन्होंने कहा है कि फिलहाल यूपी में शराब की कीमतों में कोई इजाफा नहीं होगा, हालांकि मंगलवार को आबकारी विभाग की एक अहम बैठक बुलाई गई है, जिसमें अन्य मुद्दों पर चर्चा होनी है।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned