scriptएसपी के इस फरमान से मचा हड़कंप, डिक्शनरी लेकर अंग्रेजी रटने में जुटे पुलिसवाले | balrampur sp devranjan verma new order to policeman | Patrika News
लखनऊ

एसपी के इस फरमान से मचा हड़कंप, डिक्शनरी लेकर अंग्रेजी रटने में जुटे पुलिसवाले

– बलरामपुर एसपी देवरंजन वर्मा के आदेश के बाद अंग्रेजी सीखने में जुटे जिले के पुलिसकर्मी- अंग्रेजी में देना होगा लीव एप्लीकेशन, एंड्रॉयड फोन भी हुआ जरूरी, अंग्रेजी अखबार भी पढ़ें

लखनऊOct 05, 2019 / 02:44 pm

Hariom Dwivedi

balrampur sp devranjan verma

पुलिस के हाथों में इन दिनों के बंदूक के अलावा डिक्शनरी और रजिस्टर भी नजर आता है

बलरामपुर. जिले की पुलिस के हाथों में इन दिनों के बंदूक के अलावा डिक्शनरी और रजिस्टर भी नजर आता है। अपराधियों के साथ ही वह अंग्रेजी के शब्द भी खोजने में जुट गये हैं। उन्होंने आपसी बातचीत भी टूटी-फूटी अंग्रेजी में शुरू कर दी है। दरअसल, बलरामपुर के पुलिस कप्तान ने सभी पुलिसवालों को नया फरमान सुनाया है, जिसके मुताबिक, अब अगर पुलिसवालों को छुट्टी चाहिए तो उन्हें सिर्फ अंग्रेजी में ही लीव एप्लीकेशन देनी होगी। हिंदी में पुलिसवालों के प्रार्थना पत्र स्वीकार नहीं किये जाएंगे। साथ ही उन्होंने पुलिसवालों से अंग्रेजी अखबारों को पढ़ने के लिए कहा है। एसपी देवरंजन वर्मा के इस आदेश के बाद अंग्रेजी न जानने वाले पुलिसकर्मी अब अंग्रेजी किताबों को पढ़ने की कवायद में जुट गये हैं। गौरतलब है कि एसपी के फरमान के बाद उन पुलिसकर्मियों के सामने ज्यादा दिक्कत खड़ी हो गई है, जो रिटायरमेंट के करीब हैं और उन्हें अंग्रेजी नहीं आती है।
पुलिस कप्तान ने जिले के पुलिसकर्मियों से कहा है कि लीव एप्लीकेशन देने के वक्त पुलिसकर्मियों को रजिस्टर, शब्दकोष और अंग्रेजी अखबार खरीदने की रसीद भी दिखानी होगी। ऐसा करने के बाद ही उनका अवकाश स्वीकृत होगा। उन्होंने मानना है कि पुलिसिया कार्यशैली सुधारने के लिए यह सब कवायद जरूरी है। उन्होंने पुलिसवालों को रोजाना पांच शब्द सीखने का टारगेट दिया है। कहा कि इसके लिए सभी पुलिसकर्मी अंग्रेजी शब्दकोश खरीदें। इसमें पांच नये शब्द रोजाना याद करें और उन्हें डायरी में भी लिखें। इतना ही नहीं उनसे आपस में बातचीत के दौरान अधिक से अधिक अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग करने को कहा गया है। साथ ही जिले के सभी थानों और चौकियों में कार्यशालाएं आयोजित होंगी, जिनमें पुलिसकर्मियों को अंग्रेजी सिखाई जाएगी।
यह भी पढ़ें

एनआरसी की तर्ज पर अब यूपी से भी खदेड़े जाएंगे अवैध रूप से रह रहे विदेशी घुसपैठिये, जारी हुआ बड़ा आदेश



एंड्रॉयड फोन जरूरी
एसपी देवरंजन वर्मा ने सभी पुलिसकर्मियों के लिए एंड्रॉयड फोन अनिवार्य कर दिया है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि जिन पुलिसकर्मियों के पास एंड्रॉयड फोन होगा, उन्हें ही पुलिस चौकी, थानों और कोतवाली में पोस्टिंग मिलेगी। जिनके पास एंड्रॉयड फोन नहीं होगा, उन्हें पुलिसलाइन में ही ड्यूटी करनी होगी।
एसपी बोले बदवाल जरूरी
एसपी देवरंजन वर्मा ने कहा कि अपराधी नये तरीके से अपराध को अंजाम दे रहे हैं, जबकि पुलिसकर्मी पुराने ढर्रे पर ही चल रहे हैं। इसमें बदलाव लाए जाने की सख्त जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो