script Board Exam 2024: बोर्ड एग्जाम में करना है टॉप तो ऐसे करें तैयारी, इन टिप्स का रखें ध्यान | Board Exam 2024 If you want to top board exam keep these tips in mind | Patrika News

Board Exam 2024: बोर्ड एग्जाम में करना है टॉप तो ऐसे करें तैयारी, इन टिप्स का रखें ध्यान

locationलखनऊPublished: Dec 19, 2023 05:43:57 pm

Submitted by:

Sanjana Singh

Board Exam 2024: बोर्ड परीक्षा की तैयारियों के साथ-साथ छात्रों के लिए मानसिक तैयारी भी बेहद जरूरी है। ऐसे में हमने छात्रों के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं, जिन्हें फॉलो करके वे एग्जाम में अच्छे नंबर हासिल कर सकते हैं।

board_exam_2024_news.jpg
CBSE और यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी महीने से शुरू होगी। अब इस साल एग्जाम देने वाले छात्रों के पास मात्र 2 महीने से भी कम समय बचा है। ऐसे में सभी छात्र अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। इसी बीच कुछ छात्र ऐसे भी हैं, जो पेपर की डेट नजदीक आते ही तनाव महसूस करने लगते हैं।
एग्जाम में ना सिर्फ सिलेबस बल्कि छात्रों के लिए मानसिक तैयारी भी बेहद जरूरी है। ऐसे में हमने परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए कुछ अहम टिप्स शेयर किए हैं, जिन्हें फॉलो कर परीक्षा में आसानी से 90 प्रतिशत से ज्यादा नंबर स्कोर कर सकेंगे। इसी बात को लेकर सेंट जेवियर स्कूल के सीनियर असिस्टेंट टीचर अभिनव सिंह ने अपनी राय दी है।
10 सालों के पेपर का करें रिवीजन
सीनियर असिस्टेंट टीचर अभिनव सिंह ने बताया कि छात्रों को हर सब्जेक्ट के हर चैप्टर के जरूरी टॉपिक्स के नोट्स तैयार करने चाहिए। इसके साथ ही, पिछले 10 सालों में बोर्ड एग्जाम में आए सभी पेपर का रिवीजन करें और कोशिश करें कि उसे 2 घंटा 30 मिनट में सॉल्व कर ले। इससे आपकी काम समय में पेपर सोल्वे करने की प्रैक्टिस हो जाएगी और आपके पास 30 मिनट का अतिरिक्त समय बच जाएगा। इस तरह से अगर कोई भी स्टूडेंट अपने पेपर की तैयारी करेगा तो उसके एग्जाम में अच्छे नंबर आएँगे। अगर आप पेपर को सॉल्व करते समय किसी सवाल पर अटक रहे हों तो एक्सपर्ट, टीचर या सीनियर से जरूर बात करें।
सोशल मीडिया से दूर रहें स्टूडेंट
सीनियर असिस्टेंट टीचर अभिनव सिंह ने बताया कि परीक्षा की तैयारी कर रहे हर स्टूडेंट को एग्जाम खत्म होने तक सोशल मीडिया से दूरी बना लेनी चाहिए। इससे उनका पूरा ध्यान सिर्फ उनकी पढाई पर बना रहेगा। इसके साथ ही, उन्होंने बताया कि एग्जाम में 2 महीने से भी कम समय है तो बच्चों को अपने खान-पान का बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्यूंकि जिस स्टूडेंट का स्वास्थ्य अच्छा रहता है, वह पढ़ाई भी अच्छे से कर सकता है।

यह भी पढ़ें

पाने हैं अच्छे मार्क्स? तो इन मॉडल पेपर से करें रिवीजन, जानें डाउनलोड करने का सही तरीका

फॉर्मूला को रखें याद
सीनियर असिस्टेंट टीचर अभिनव सिंह ने बताया कि एग्जाम में स्ट्रेस से दूर रहने के लिए बच्चों को मैथ और केमिस्ट्री के सभी फॉर्मूलों को रिवाइज करके उन पर अपनी पकड़ बनानी चाहिए। ऐसा इसलिए क्यूंकि जिस भी बच्चे की फार्मूला पर अधिक पकड़ होती है, उनके अच्छे नंबर आने की पूरी संभावना रहती है।

ट्रेंडिंग वीडियो