scriptBrick kilns to closed in up building houses matrials rates increased expensive Saria Maurang gst coal | बंद होने जा रहे 'ईंट भट्ठे' नहीं बनेंगे ईंट, सबसे महंगा घर बनाना, सरिया, मौरंग... ये क्या कर रही सरकार? | Patrika News

बंद होने जा रहे 'ईंट भट्ठे' नहीं बनेंगे ईंट, सबसे महंगा घर बनाना, सरिया, मौरंग... ये क्या कर रही सरकार?

अपना घर बनाने का सपना देख रहे हैं तो अब आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। क्योंकि उत्तर प्रदेश में एक साल तक ईंट नहीं बनेंगे। यानी अब एक साल तक ईंट न बनेगी, न ही बिकेगी। अर्थात जहां भी स्टॉक होगा तो वहाँ एक एक ईंट की कीमत 7 रु या 8 रु से बढ़कर 50 रु प्रति ईंट तक हो सकती है। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण कोयले की कमी और केंद्र सरकार के द्वारा बढाई गई GST है।

 

लखनऊ

Published: July 27, 2022 08:46:38 pm

उत्तर प्रदेश में बढ़ी हुई जीएसटी का विरोध करते हुए यूपी ब्रिक्स संघ ने बंद का ऐलान किया है। बढ़ी हुई दरों का सीधा असर ईंट बनाने वालों पर पड़ेगा, इसी बात से यूपी ब्रिक्स एसोसिएशन खफा है। एसोसिएशन मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि, कोयले की कीमतों में 200 से 300 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हो गई है। साथ ही GST बढ़ाए जाने के बाद ईंट भट्ठों को बंद करने की नौबत आ गई है। जो ईंट 21 हज़ार की तीन हज़ार मिलती थी वो अब हमें कम से कम 30 हज़ार से 50 हज़ार तक बेचनी पड़ेगी। जिससे कोई भी लेने नहीं आएगा। यदि हम दाम कम कर देंगे तो मजदूरी भी नहीं दे पाएंगे। ऐसे में हम क्या करें? इसीलिए हमने सरकार के जीएसटी बढ़ाने का विरोध किया है।
Symbolic Photo of Int bhattha in up bricks rate so high
Symbolic Photo of Int bhattha in up bricks rate so high
क्यों महंगा हो रहा है ईंट ?

यूपी को हर साल 12 लाख टन कोयला देने की बात तय हुई थी, लेकिन पिछले चार वर्षों में 76 हजार टन कोयला ही मिला है। जबकि विदेश से आने वाला कोयला बहुत ज्यादा महंगा हो चुका है। जिससे मांग बढ़ी हुई है लेकिन सप्लाई बहुत धीमी है या फिर जो आ रही है वो बहुत ज्यादा महंगी है। इसलिए लगातार कोयले के दाम बढ़ रहे हैं। वहीं ईंटों को पकाने मे कोयले की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसी वजह से ईंट भी महंगी होती जा रही है।
महंगे कोयले पर क्या कहता है ईंट व्यापारियों का संगठन

महंगे होते जा रहे कोयले को देखते हुए यूपी ब्रिक्स एसोसिएशन का कहना है कि, कोयला का भाव 350 % तक बढ़ाया गया है, जिसकी ज़िम्मेदारी सीधे तौर पर सरकार की है। अब जबकि श्रमिक संविदा पर 5 फीसदी से 12 फीसदी GST बढ़ा दिया गया है।
यह भी पढे: राक्षसों से भी बदतर बन गया जीजा, 5 साल की बच्ची से रेप, पुलिस अधिकारी भी रो पड़े

साथ ही थर्मल पावर प्लांट के फ्लाई ऐश यानी अवशिष्ट राख से ईंट बनाने के लिए केंद्र सरकार नई गाइड लाइन ला रही है। जिस पर GST कम कर दिया गया है। ऐसे में सीधे तौर पर कोयले का दाम बढ़ाकर ईंट भट्टो पर जीएसटी बढ़ाना एक रणनीति है। जिससे महंगाई बढ़ रही है। 'दूसरी तरफ निर्देशिका जारी कर दी गई कि 20 हजार वर्ग फुट से ज्यादा के भवन निर्माण तथा सरकारी निर्माण कार्य में राख की बनी ईंट का इस्तेमाल अनिवार्य होगा।'
सरकार के विरोध में ईंट भट्टे बंद करने का फैसला
ब्रिक्स एसोसिएशन ने राज्य और देश में एक साल तक ईंट भट्ठे बंद कर हड़ताल का फैसला किया है। यूपी में अक्तूबर 2022 से सितंबर 2023 तक ईंट भट्ठे बंद रखने और देश में हड़ताल करने का फैसला लिया गया है।
यह भी पढे: UP में मंकी पॉक्स: सरकार की तैयारी तेज, KGMU, PGI में जांच, औरैया, गाजियाबाद में मरीज..

बता दें कि राज्य में 19 हजार ईंट भट्ठे हैं, जो एक वर्ष तक बंद रहेंगे। इसका सीधा असर मकान बनवाने वालों पर पड़ेगा। यानी आने वाले वक़्त में ईंट के भाव आसमान छू सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्व
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.