scriptChanges in GST from 1st January 2022 | 1 जनवरी से लागू हो रहे कई बदलाव, फुटवियर और कपड़ा खरीदना महंगा, खाने के बिल पर भी असर | Patrika News

1 जनवरी से लागू हो रहे कई बदलाव, फुटवियर और कपड़ा खरीदना महंगा, खाने के बिल पर भी असर

नए साल की पार्टी की तैयारियों में डूबे उत्तर प्रदेश वासियों को अगले साल की पहली तारीख से अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती है। एक जनवरी से गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) में कई बदलाव होने वाले हैं। नए साल की पहली तारीख से रेस्टोरेंट सर्विसेज से दी जाने वाली सेवाओं पर टैक्स भुगतान करने का दायित्व शामिल है।

लखनऊ

Updated: December 26, 2021 07:08:01 pm

लखनऊ. नए साल की पार्टी की तैयारियों में डूबे उत्तर प्रदेश वासियों को अगले साल की पहली तारीख से अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती है। एक जनवरी से गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) में कई बदलाव होने वाले हैं। नए साल की पहली तारीख से रेस्टोरेंट सर्विसेज से दी जाने वाली सेवाओं पर टैक्स भुगतान करने का दायित्व शामिल है। फुटवियर और टेक्सटाइल सेक्टर में इनवर्टेड स्ट्रक्चर में करेक्शन एक जनवरी से लागू होगा। फुटवियर पर जीएसटी की बढ़ी हुई दरें लागू होंगी। फुटवियर पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। इसके अलावा स्विगी और जोमैटो जैसे ई-कॉमर्स ऑपरेटरों को एक जनवरी से उनके द्वारा दी जाने वाले रेस्तरां सेवाओं पर जीएसटी लगेगा।
Changes in GST from 1st January 2022
Changes in GST from 1st January 2022
यह भी पढ़ें

आधार कार्ड में लगी फोटो में चाहते हैं बदलाव, तो अपनाएं यह तरीका

यह भी पढ़ें

धन रेखा पाॅलिसी की शुरुआत, इसमें महिलाओं के लिए स्पेशल प्रीमियम स्टेटस शामिल

पैसेंजर ट्रांसपोर्ट सर्विस पर छूट

ऑटो-रिक्शा चालकों द्वारा ऑफलाइन या मैनुअल मोड से दी जाने वाली पैसेंजर सर्विसेज पर छूट रहेगी। वहीं ई कॉमर्स प्लैटफॉर्म के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सर्विसेज पर पांच फीसदी का टैक्स लगेगा। फूड्स पर जीएसटी का दायरा इसलिए बढ़ाया जा रहा है क्योंकि बीते दो साल में खाने की डिलीवर करने वाले ऐप्स को दो हजार करोड़ रुपये का लॉस हुआ है। इन प्लेटफॉर्म को जीएसटी जमा के लिए उत्तरदायी बनाने से कर चोरी पर अंकुश लगेगा। एटीएम से कैश निकालना भी महंगा हो जाएगा। एक जनवरी से ग्राहकों को फ्री एटीएम ट्रांजेक्शन की सीमा खत्म होने के बाद किए गए ट्रांजेक्शन पर अभी की तुलना में अधिक शुल्क देना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.