scriptआज सीएम योगी आदित्यनाथ को मिला ऐसा सिक्का, जो अयोध्या में राम मंदिर के सबूत को करेगा और पुख्ता | CM Yogi Adityanath got 18th century coin during Raebareli visit | Patrika News
लखनऊ

आज सीएम योगी आदित्यनाथ को मिला ऐसा सिक्का, जो अयोध्या में राम मंदिर के सबूत को करेगा और पुख्ता

– मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को रायबरेली दौरे (CM Yogi Adityanath Raebareli Visit) के दौरान मिला 18वीं सदी का सिक्का
– अंग्रेजों के समय चलने वाले सिक्के पर बना है रामदरबार (Ram Darbar) का चित्र
– सिक्के में एक तरफ अंग्रेजी शब्दों में ईस्ट इंडिया कंपनी (East India Company) के साथ यूकेएल वन आना (एक आना) लिखा

लखनऊAug 27, 2019 / 02:52 pm

नितिन श्रीवास्तव

आज सीएम योगी आदित्यनाथ को मिला ऐसा सिक्का, जो अयोध्या में राम मंदिर के सबूत को करेगा और पुख्ता

आज सीएम योगी आदित्यनाथ को मिला ऐसा सिक्का, जो अयोध्या में राम मंदिर के सबूत को करेगा और पुख्ता

रायबरेली. यूपीए की मुखिया और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के संसदीय क्षेत्र रायबरेली (Raebareli) पर मंगलवार को राजनीतिज्ञों की निगाहें टिकी रहीं, वजह थी कांग्रेस के गढ़ में श्रद्धांजलि राजनीति। जहां एक तरफ जहां प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने विधायक अदिति सिंह (Congress MLA Aditi Singh) से भेंट कर उनके पिता व पांच बार के सदर विधायक रहे विधायक अखिलेश सिंह (Akhilesh Singh) के निधन पर शोक व्यक्त किया। कैंसर के चलते 20 अगस्त को अखिलेश सिंह का निधन हो गया था। तो दूसरी तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के अमर शहीद राना बेनी माधव (Amar Shahid Rana Beni Madhav) की प्रतिमा व शहीद चौक पर पुष्पांजलि अर्पित की। हालांकि एक ही समय में दोनों शख्सियतें शहर में तो थीं लेकिन उनका आमना-सामना नहीं हुआ।
मुख्यमंत्री को भेंट किया 18वीं सदी का सिक्का

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) को रायबरेली दौरे के दौरान 18वीं सदी का सिक्का भी भेंट किया गया। यहां पूर्व विधायक सुरेंद्र बहादुर सिंह (Formal MLA Surendra Bahadur Singh) ने बताया कि उनके पास अंग्रेजी हुकूमत के दौरान 1818 में चलने वाले सिक्का था। मौजूदा समय में भले ही इसकी कोई कीमत न हो, लेकिन भारत की प्राचीन संस्कृति को दर्शाता यह सिक्का अमूल्य है। ब्रिटिश जमाने में चलने वाले तांबे व पीतल के एक-एक सिक्के को दिखाते हुए पूर्व विधायक सुरेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि सिक्के में एक तरफ वर्ष 1818 के साथ अंग्रेजी शब्दों में ईस्ट इंडिया कंपनी लिखा है। उसी के मध्य में अंग्रेजी में ही यूकेएल वन आना (एक आना) लिखा है। सिक्के के दूसरी तरफ भगवान राम, लक्ष्मण, सीता समेत हनुमान का चित्र बना है। अंग्रेजों के समय भी चलने वाले सिक्के पर रामदरबार का चित्र बना होना। अयोध्या में राम मंदिर होने व भगवान की महिमा को अंग्रेजों द्वारा भी मानना दर्शाता है। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के जनपद आगमन के दौरान उन्होंने यह एक सिक्का उन्हें भेंट किया। दूसरा सिक्का प्रधानमंत्री को भेंट करने की उन्होंने इच्छा जाहिर की है।
भगवा हुईं अस्पताल की चादरें

वहीं इस बीच, मुख्यमंत्री के रायबरेली दौरे के दौरान जिला चिकित्सालय (Raebareli District Hospital) में औचक निरीक्षण की संभावनाओं के बीच वार्डों में मरीज की बेड पर भगवा धारियों वाली बेडशीट (चादर) बिछाई गईं। मरीजों की सफेद बेडशीट हटाकर भगवा रंग की धारियों वाली बेडशीट बिछाए जाना चर्चा का विषय बना रहा। हालांकि इस सवाल पर रायबरेली के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एनके श्रीवास्तव ने कहा कि इसमें कुछ भी असामान्य नहीं है। प्रतिदिन चादरें बदलती रहें, इसलिए कलर कोडिंग की गई है। हालांकि वहां के लोगों का कहना था कि ऐसा पहली बार हुआ है जब भगवा रंग की चादर का इस्तेमाल अस्पताल में किया गया है।

Home / Lucknow / आज सीएम योगी आदित्यनाथ को मिला ऐसा सिक्का, जो अयोध्या में राम मंदिर के सबूत को करेगा और पुख्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो