scriptराहुल का अमेठी दौरा: सड़क लोकार्पण पर हुआ विवाद, कांग्रेस अध्यक्ष ने सरकार को घेरा | Congress president Rahul gandhi amethi visit day one updates | Patrika News
लखनऊ

राहुल का अमेठी दौरा: सड़क लोकार्पण पर हुआ विवाद, कांग्रेस अध्यक्ष ने सरकार को घेरा

राहुल गांधी का अमेठी दौरा: किसानों से मिले राहुल, अपने गढ़ को करेंगे मजबूत

लखनऊApr 16, 2018 / 05:05 pm

Prashant Srivastava

rahul gandhi
लखनऊ. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के तीन दिवसीय अमेठी-रायबरेली दौरे के लिए सोमवार को अमेठी पहुंचे। दौरे के पहले दिन उन्होंने किसानों का हालचाल लिया और उनकी पूरी मदद का वादा भी किया। हालांकि पहला दिन ही विवाद हो गया। राहुल को अपने अमेठी दौरे के दौरान में एक सड़क का लोकार्पण करने वाले थे, जिस पर जिला प्रशासन की ओर से शुरुआत में रोक लगा दी गई। बाद में लोकार्पण की जगह शिलान्यास करने को कहा गया। इससे पहले लखनऊ एयरपोर्ट पर भी कुछ कार्यकर्ताओं ने उन्हें घेरकर दो वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं की शिकायत की।
सड़क लोकार्पण को लेकर हुआ विवाद

राहुल गांधी को थौरी कोटवा सड़क मार्ग का लोकार्पण करना था। 5 किलोमीटर लंबी इस सड़क की लागत 3 करोड़ 30 लाख है।। कहा जा रहा है कि बीजेपी जिलाध्यक्ष उमा शंकर पाण्डेय की आपत्ति के बाद यह बैन लगाया। हालांकि बाद में लोकार्पण की जगह शिलान्यास की इजाजत दे गई । जिला प्रशासन का कहना था कि रोड का निर्माण पूरा नहीं हुआ है, लिहाजा इसका लोकार्पण नहीं होगा. वहीं, राहुल गांधी के प्रतिनिधि और कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की कोशिश के बाद इसके शिलान्यास की इजाजत दे दी गई।

हैदरगढ़ होते हुए पहुंचे अमेठी

कार्यकर्ताओं का दर्द सुनने के बाद राहुल हैदरगढ़ होते हुए राहुल गांधी अमेठी पहुंचे।अमेठी के शुक्लबाजार क्षेत्र में राहुल गांधी कांग्रेसी नेता के घर शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंचे। कांग्रेस नेता का 13 मार्च को निधन हुआ था। इसके बाद राहुल गांधी का काफिला जैनबगंज की ओर बढ़ गया। इससे पहले ही शुकुल बाजार से निकलते समय राहुल गांधी गेहूं काट रहे किसानों के बीच पहुंच गए। पाली गांव में खेत में उन्होंने किसान बजरंग, किशोर, राधेश्याम तथा अन्य लोगों से वार्ता भी की। पाली गांव में खेतों पर गेहूं कटाई करते किसानों के बीच पहुँचे। वहां उन्होंने किसानों के हालचाल लिए।
gg
राहुल ने सुना किसानों का दर्द

राहुल गांधी का काफिला जैनबगंज के लिये निकला, तो बाजार से निकलते वक़्त रास्ते में पाली गांव के निकट राहुल गांधी ने खेत में किसानों को गेहूं काटते हुए देखा तो काफ़िला रुकाव दिया। खेत में जाकर उन्होंने किसान देवतादीन, रामसहाय, अलगू आदि से खेती के बारे में जानकारी किया, इन किसानों ने कहा भईया सिंचाई के लिये पानी नही मिल रहा, फसल का सही दाम मिलता ही नहीं। जैसे-तैसे कर्ज़ लेकर फसल तैयार करते हैं आवारा जानवर उसे बर्बाद कर डाल रहे। किसानों ने सांड की समस्या रखी और छुटकारा दिलाने की गुहार लगाई। किसानों ने राहुल से कहा कि भईया फसल का उचित दाम नही मिल रहा, सांड फसल को बर्बाद कर दे रहे।
टी- स्टॉल पर ‘चाय पर चर्चा’

अपने दौरे के दौरान राहुल ने केदारनाथ टी-स्टॉल पर चाय का भी लुत्फ उठाया। इस दौरान वहां बैठे बुजर्गों ने राहुल से अपना दर्दा साझा किया। राहुल ने भी किसी को निराश नहीं किया। वहां सबसे मुलाकात की।
rg
‘किसानों से सरकार ने बोला झूठ’

इस दौरान अमेठी की जनता को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने देश की जनता को धोखा दिया है। किसानों सो झूठ बोला गया, युवाओं से भी झूठे वादे किए गए। राहुल बोले,’अरुण जेटली ने किसान का कर्जा माफ करना पर कहा कि हमारी पालिसी नही है,करोड़ो किसानों का कर्जा माफ नही होता है आपके जेब से पैसा निकालकर नीरव मोदी के जेब मे डाला, नीरव मोदी 20 हजार करोड़, ललित मोदी 9000 करोड़ लेकर चला गया।नीरव मोदी और नरेंद्र मोदी एक दूसरे को अच्छी तरह जानते है,दोनो छोटा और बड़ा मोदी है।-चीन ने हिंदुस्तान को धमकाया लेकिन मोदी जी ने कुछ नही बोला,मोदी ने कहा था 2 करोड़ युवाओ को रोजगार दूंगा लेकिन किसी को नही मिला,उन्नाव में जिन लोगों ने लड़की का बलात्कार किया उनकी रक्षा की जा रही है।’
इससे पहले स्मृति ने भी किया था दौरा

बता दें कि राहुल के आगमन से पहले केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी 13 अप्रैल को दो दिवसीय दौरे पर अमेठी पहुंचीं थीं। यहां उन्होंने राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि मेरे कारण ही राहुल गांधी के दर्शन इस संसदीय क्षेत्र में ज्यादा होने लगे हैं। सूत्रों की मानें तो अमेठी में कमजोर होते संगठन को मजबूत करने के लिए राहुल गांधी जल्द ही अहम बदलाव करने वाले हैं।राहुल गांधी 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले पहले वो कार्यकर्ताओं की नब्ज़ टटोलने के साथ-साथ निगरानी समिति की बैठक में हिस्सा लेंगे।
17 को आएंगी सोनिया

रायबरेली सांसद सोनिया गांधी 17 अप्रैल की शाम फुरसतगंज एयरपोर्ट पर उतरेंगी और सीधे भुएमऊ गेस्ट हाउस पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगी। 18 अप्रैल को कलेक्ट्रेट के बचत भवन में होने वाली जिला सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में हिस्सा लेंगी।
रायबरेली भी जाएंगे राहुल

राहुल 17 अप्रैल को अमेठी का दो दिनी दौरा खत्म कर भुएमऊ गेस्ट हाउस पहुंच जाएंगे। वह अपनी मां सोनिया गांधी के साथ जिला सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम की पुष्टि सांसद सोनिया गांधी के प्रतिनिधि केएल शर्मा ने की। एएसपी शशिशेखर सिंह ने बताया कि सांसद सोनिया गांधी 17 और 18 अप्रैल को रायबरेली में रहेंगी। उनके दौरे को लेकर तैयारी की जा रही है।
(इनपुट: सतीश बरनवाल)

Home / Lucknow / राहुल का अमेठी दौरा: सड़क लोकार्पण पर हुआ विवाद, कांग्रेस अध्यक्ष ने सरकार को घेरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो