scriptCorona omicron booster dose vaccination in uttar pradesh | Corona Vaccine Booster Dose: बूस्टर डोज लगवाने से पहले जान लें ये ज़रूरी नियम | Patrika News

Corona Vaccine Booster Dose: बूस्टर डोज लगवाने से पहले जान लें ये ज़रूरी नियम

Corona Vaccine Booster Dose: यूपी के करीब 20 लाख हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर के साथ ही करीब 37 लाख बुजुर्ग जो 60 वर्ष से ऊपर के हैं और बीमार लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगनी शुरू हो गयी है। आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन की यह बूस्टर डोज यानि तीसरी डोज केवल उन्हीं लोगों को दी जाएगी, जिन्हें दूसरी डोज लिए हुए 9 महीने या 39 सप्ताह पूरे हो गए हैं।

लखनऊ

Published: January 11, 2022 09:43:27 am

Corona Vaccine Booster Dose: लखनऊ. सोमवार से उत्तर प्रदेश के करीब 20 लाख हेल्थ केयर वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर के साथ ही करीब 37 लाख बुजुर्ग जो 60 वर्ष से ऊपर के हैं और बीमार लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगनी शुरू हो गयी है। आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन की यह बूस्टर डोज यानि तीसरी डोज केवल उन्हीं लोगों को दी जाएगी, जिन्हें दूसरी डोज लिए हुए 9 महीने या 39 सप्ताह पूरे हो गए हैं। वहीं बूस्टर डोज के रूप में केवल वही डोज ली जा सकेंगी, जिसकी डोज पहली और दूसरी वैक्सीन के रूप में ली गई है। इस डोज को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि इसके लिए नए रजिस्ट्रेशन की कोई जरूरत नहीं है। इसके लिए सीधे अपॉइंटमेंट लिया जा सकता है। इतना ही नहीं सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी वैक्सीन लगवाई जा सकती है।
Corona Vaccine Booster Dose: बूस्टर डोज लगवाने से पहले जान लें ये ज़रूरी नियम
Corona Vaccine Booster Dose: बूस्टर डोज लगवाने से पहले जान लें ये ज़रूरी नियम
यह भी पढ़ें

अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नई गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ लें ये नियम

आइये जानते हैं कि बूस्टर डोज के नियम और शर्तें क्या हैं -

  • फ्रंटलाइन वर्कर्स (स्वास्थ्यकर्मियों, पुलिसकर्मी और अन्य सरकारी कर्मचारी) और कोमोरबिडिटी (गंभीर रूप से बीमार लोगों) वाले वरिष्ठ नागरिक तीसरी खुराक (प्रिकॉशनरी डोज) या booster doses of vaccines ले सकते हैं।
  • बूस्टर डोज लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श ज़रूर ले लें। हांलाकि के प्रमाण पत्र की कोई अनिवार्यता नहीं है। यानी डॉक्टर के प्रमाण के बगैर भी लोग वैक्सीन की तीसरी खुराक लेसकते हैं।
  • दूसरी खुराक के नौ महीने बाद ही आपको तीसरी खुराक मिलेगी। यानि कि जिन लोगों ने अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह में वैक्सीन की दूसरी खुराक ली थी, सिर्फ वे लोग ही अभी तीसरी खुराक या बूस्टर डोज ले सकते हैं।
  • तीसरी डोज में भी वही वैक्सीन लगेगी जो आपने भी तक लगवाई है। यानी अगर आपने कोवैक्सीन की दोनों खुराक ली है, तो तीसरी खुराक भी कोवैक्सीन की ही आपको लगेगी। अगर आपने कोविशील्ड की दोनों खुराक ली है, तो तीसरी खुराक में भी आपको कोविशील्ड ही मिलेगी।
  • भारत सरकार ने वैक्सीन मिक्सिंग की अनुमति नहीं दी है। हांलाकि कई रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर दो वैक्सीन को मिक्स करके दिया जाये, तो वैक्सीन की क्षमता बहुत बढ़ जाती है।
  • बूस्टर डोज के लिए Co-Win App पर रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है। आप टीकाकरण केंद्र पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। आप अगर लाइन नहीं लगाना चाहते, तो आप साइट से अप्वाइंटमेंट भी ले सकते हैं।
  • बूस्टर डोज लगवाने जाते समय आपको अपने साथ एक पहचान पत्र लेना जाना बेहद ज़रूरी है। बिना इसके आपको वैक्सीन नहीं लगेगी। इसमें आप अपना वोटर आईडी (Voter ID Card), आधार (Aadhaar Card), पासपोर्ट (Passport), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मान्यताप्राप्त कोई भी दस्तावेज ले जा सकते हैं।
  • अगर आप किसी सरकारी अस्पताल में जा रहे हैं, तो 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त में टीका लगाया जायेगा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.