scriptIndian railways new guideline for journey in train | Indian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियम | Patrika News

Indian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियम

Indian Railways ने भी कोरोना को लेकर यात्रियों के लिए नयी गाइडलाइन जारी कर दी है। इस नयी गाइडलाइन में कई बड़े फैसले लिये गये हैं। अगर आप अब ट्रेन में यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको इस गाइडलाइन को ज़रूर पढ़ लेना चाहिए वरना आप यात्रा नहीं कर सकते हैं।

लखनऊ

Updated: January 12, 2022 05:45:05 pm

Indian Railway News: कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों और तीसरी लहर की दस्तक को देख शासन से लेकर प्रशासन और सरकारें भी सतर्क हैं। केन्द्र सरकार ने हाल ही में कोरोना को लेकर नयी गाइडलाइन जारी की थी। वहीं अब भारतीय रेलवे ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर यात्रियों की सुरक्षा के लिए नयी गाइडलाइन जारी कर दी है। इस नयी गाइडलाइन में कई बड़े फैसले लिये गये हैं। अगर आप अब ट्रेन में यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको इस गाइडलाइन को ज़रूर पढ़ लेना चाहिए। रेलवे द्वारा जारी इस इस गाइड लाइन में ऐसी बहुत सी बातें हैं जो यात्रा पर निकलने से पहले आपके लिए जानना बेहद ज़रूरी है वरना आपको ट्रेन से यात्रा नहीं करने दिया जाएगा। क्या है इस गाइड लाइन में आइये आपको बताते हैं।
Indian railways new guideline for journey in train
Indian railways new guideline for journey in train
'नो वैक्सीन, नो एंट्री' पॉलिसी लागू

कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखकर दक्षिण रेलवे (Southern Railway) ने यात्रियों पर कुछ सख्त पाबंदियां लगा दी हैं। फिलहाल ये नया नियम लोकल ट्रेनों के लिए बनाया गया है। दरअसल, दक्षिण रेलवे ने लोकल ट्रेन में 'नो वैक्सीन, नो एंट्री' पॉलिसी लागू कर दी है।
यह भी पढ़ें

ट्रेन टिकट कैंसिल कराने से पहले ज़रूर जान लीजिए ये नियम, वरना उठाना पड़ेगा नुकसान

इस नये नियम के मुताबिक अब लोकल ट्रेन में वही सफर कर सकता है जिसने वैक्सीनेशन करवाया हो। बिना कोरोना वैक्सीन लगवाए लोग अब लोकल ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकते। इतना ही नहीं अगर किसी यात्री ने कोरोना वैक्सीन का सिर्फ सिंगल डोज ही लिया है तो भी उन्हें यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
दिखाना होगा वैक्सिनेशन का सर्टिफिकेट

दक्षिण रेलवे ने यह भी कहा है कि रेल यात्रियों को कोरोना को लेकर जारी किए गए गाइडलाइंस को फॉलो करना अनिवार्य होगा। यात्रियों को यात्रा टिकट या मासिक सीजन टिकट (MST) जारी कराने के दौरान वैक्‍सीनेशन का सर्टिफिकेट दिखाना भी अनिवार्य होगा।
यह भी पढ़ें

981 ट्रेनें रेलवे ने कीं रद, यूपी की भी कई ट्रेनें शामिल, यहां देखिए लिस्ट

जिनके पास वैक्सिनेशन का सर्टिफिकेट होगा उन्हें ही टिकट जारी किया जाएगा। दक्षिण रेलवे (Southern Railway) के इस कदम को देखते हुए दूसरी जगहों पर भी इस तरह के नियम को लागू किए जा सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.