scriptCovid19 Fourth Wave will be like Third Wave IIT Professor Manidra said | Covid Fourth Wave: आईआईटी के वैज्ञानिक का दावा, तीसरी की तरह होगी चौथी लहर, जानिए लेकिन क्यों असमंजस में विशेषज्ञ | Patrika News

Covid Fourth Wave: आईआईटी के वैज्ञानिक का दावा, तीसरी की तरह होगी चौथी लहर, जानिए लेकिन क्यों असमंजस में विशेषज्ञ

Covid 19 New Variant : कोरोना के नए वैरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। लोगों के मन में चौथी लहर को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। ऐसे में आईआईटी के वैज्ञानिकों ने कोरोना की चौथी लहर को लेकक स्थितियां साफ की है।

लखनऊ

Updated: April 13, 2022 10:22:04 am

कोरोना संक्रमण की चौथी लहर को लेकर विशेषज्ञ भी असमंजस में हैं। एक ओर तो कह रहे हैं कि चौथी लहर आती है तो वह तीसरी की तरह ही होगी। मतलब, बहुत अधिक घातक नहीं होगी और जल्द खत्म हो जाएगी। साथ ही यह भी कह रहे हैं कि फिलहाल चौथी लहर के बारे में अधिक कुछ नहीं कहा जा सकता है। आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. मणींद्र अग्रवाल का कहना कि अभी तक कोरोना की चौथी लहर आने की आशंका कम ही प्रतीत हो रही है। कई देशों में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण पर कहा कि बहुत अधिक घबराने की आवश्यकता नहीं है। देश में 90 फीसदी से अधिक लोगों में नेचुरल इम्युनिटी जनरेट हो चुकी है, जिसे अब तक वायरस बाईपास करने में सक्षम नहीं हुआ है। वैक्सीन भी क्षमता बढ़ा रही है।
Covid19 Fourth Wave will be like Third Wave IIT Professor Manidra said
Covid19 Fourth Wave will be like Third Wave IIT Professor Manidra said
कोरोना संक्रमण की पहली, दूसरी व तीसरी लहर में पीक व संक्रमण के उतार के बारे में अपने गणितीय मॉडल सूत्र से जानकारी दे रहे प्रो. मणींद्र अग्रवाल का दावा लगभग सच साबित हुआ है। चौथी लहर के अंदेशे के बीच प्रो. अग्रवाल ने फिर अपने गणितीय मॉडल से स्टडी की है। दिल्ली, नोएडा व अन्य प्रदेशों में आ रहे कोरोना के केस को लेकर प्रो. अग्रवाल ने कहा कि लाखों की आबादी में 8 से 10 केस आना संक्रमण की लहर को नहीं बताता है।
यह भी पढ़ें

आखिर क्यों डेढ़ लाख की पिस्टल 10 हजार में, फिर भी नहीं कोई खरीदार, जानिए क्या है वजह

वायरस के म्यूटेशम में हुआ बदलाव तो खतरा

अगर वायरस के म्यूटेंट में काफी बदलाव होता है और वह डेल्टा से भी अधिक खतरनाक होता है, तब चौथी लहर को लेकर अधिक सावधानी बरतनी होगी। नया वायरस कैसा होगा, अभी तक यह पता नहीं है, इसलिए चौथी लहर कितनी घातक होगी, यह अभी पूरी तरह कहना मुश्किल होगा। उन्होंने कहा कि नेचुरल इम्युनिटी के कारण ही कोरोना की तीसरी लहर अधिक घातक साबित नहीं हुई।
यह भी पढ़ें

लुटेरे तोड़ ले गए 15 हजार नींबू, पुलिस को दी तहरीर

ये है उत्तर प्रदेश की कोविड स्थिति

उत्तर प्रदेश में बीते दिनों गाजियाबाद के स्कूल में कोरोना बम फूटा है। वहीं अधिकतर जिले ऐसे हो जो कोरोना मुक्त जिले हो गए है। इन जिलों में एक भी सक्रिय केस नहीं है। वहीं बीते दिन 24 घंटे की जारी रिपोर्ट में प्रदेश में 14 नए संक्रमित मरीज दर्ज किए गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Mukhtar Abbas Naqvi ने मोदी कैबिनेट से दिया इस्तीफा, बनेंगे देश के नए उपराष्ट्रपति?काली पोस्टर विवाद में घिरीं महुआ मोइत्रा के समर्थन में आए थरूर, कहा- 'हर हिन्दू जानता है देवी के बारे में'यूपी को बड़ी सौगात, काशी को 1800 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे पीएम Modi, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का करेंगे लोकार्पणDelhi Shopping Festival: सीएम अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, रोजगार और व्यापार को लेकर अगले साल होगा महोत्सवशिखर धवन बने टीम इंडिया के नए कप्तान, वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलानकौन हैं डॉ. गुरप्रीत कौर, जो बनने जा रही हैं भगवंत मान की दुल्हनिया? सामने आई तस्वीरसलमान के वकील को लॉरेंस गुर्गों की धमकी, मूसेवाला हाल करेंगेDGCA का SpiceJet को कारण बताओ नोटिस, 18 दिनों में 8 बार आई प्लेन में खराबी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.