scriptUP Weather: 27 मई से 2 जून तक यूपी में प्रचंड गर्मी और लू का प्रकोप | Cyclone Remal: From 27 May to 2 June, Uttar Pradesh will be hit by intense heat and heatwave | Patrika News
लखनऊ

UP Weather: 27 मई से 2 जून तक यूपी में प्रचंड गर्मी और लू का प्रकोप

रेमल चक्रवात का प्रभाव अब उत्तर प्रदेश में भी दिखने लगा है। पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश की सीमा के पास यह चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे अपना असर दिखा रहा है। इसके साथ ही, सोमवार से उत्तर प्रदेश में हफ्तेभर प्रचंड गर्मी और लू का प्रकोप भी देखा जा रहा है।

लखनऊMay 27, 2024 / 08:49 am

Ritesh Singh

Chhattisgarh rains

Weather

 UP Weather Remal: उत्तर प्रदेश में गर्मी अपने चरम पर है। शनिवार को झांसी और आगरा में सबसे अधिक गर्मी दर्ज की गई, जिसमें झांसी का तापमान 48 डिग्री और आगरा का 47 डिग्री सेल्सियस रहा। कानपुर, उरई, हरदोई, इटावा, बरेली, प्रयागराज, फतेहपुर, सुल्तानपुर, वाराणसी, फुरसतगंज और लखनऊ में भी प्रचंड गर्मी पड़ी। इटावा, लखीमपुर खीरी, गाजीपुर, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, प्रयागराज और सुलतानपुर में भी जबरदस्त गर्मी रही।

आंचलिक मौसम केंद्र की चेतावनी

मौसम केंद्र ने चेतावनी जारी की है कि सोमवार से एक सप्ताह तक प्रचंड धूप और लू चलने की संभावना है। सोमवार को लखनऊ सहित प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी जिलों में तीव्र लू चलेगी, जिसकी रफ्तार 35 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। रात में भी इन जिलों में प्रचंड गर्मी की चेतावनी है।

लखनऊ का तापमान

रविवार को लखनऊ में दिन का तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 31.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है:
.बागपत
.गाजियाबाद
.गौतम बुद्ध नगर
.अलीगढ़
.मथुरा
.हाथरस
.आगरा
.फिरोजाबाद
.मैनपुरी
.इटावा
.जालौन
.महोबा
झांसी
.ललितपुर

इन जिलों और आसपास के इलाकों में भीषण ताप लहर (लू) चलने की संभावना है। लोगों को सलाह दी गई है कि वे अत्यधिक धूप में बाहर निकलने से बचें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

सावधानी और सुरक्षा उपाय

.घर के अंदर रहें: जब तक आवश्यक न हो, बाहर न निकलें।

.पर्याप्त पानी पिएं: शरीर को हाइड्रेट रखें।

.हल्के और ढीले कपड़े पहनें: गर्मी से बचने के लिए सूती कपड़े पहनें।
.धूप से बचाव करें: अगर बाहर जाना जरूरी हो तो छाता या टोपी का प्रयोग करें।

इस भीषण गर्मी से बचने के लिए उपरोक्त सावधानियों का पालन करना अत्यंत आवश्यक है। सुरक्षित रहें और मौसम की ताजातरीन जानकारी के लिए मौसम विभाग के अपडेट्स पर नजर बनाए रखें।

Hindi News/ Lucknow / UP Weather: 27 मई से 2 जून तक यूपी में प्रचंड गर्मी और लू का प्रकोप

ट्रेंडिंग वीडियो