scriptE-Shram Card : ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में आने वाली है अगली किस्त, जल्द निपटा लें ये काम वरना… | e shram card holders do kyc of bank account immediately | Patrika News
लखनऊ

E-Shram Card : ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में आने वाली है अगली किस्त, जल्द निपटा लें ये काम वरना…

E-Shram Card : ई-श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन (E-Shram Card Registration) कराने वाले श्रमिकों के खातों में सरकार पहली किस्त ट्रांसफर कर चुकी है। जल्द ही सरकार दूसरी किस्त (Second Installment) भी भेजने वाली है। अगर आप भी अगली किस्त का लाभ लेना चाहते हैं और अभी तक आपने अपने बैंक खाते की केवाईसी (KYC of Bank Account) नहीं कराई है तो जल्द करा लें, नहीं तो आपके खाते में पैसा आने में परेशानी हो सकती है।

लखनऊFeb 27, 2022 / 05:59 pm

lokesh verma

e-shram-card-holders-do-kyc-of-bank-account-immediately.jpg
E-Shram Card : केंद्र सरकार के ई-श्रम पोर्टल अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश के असंगठित क्षेत्र से जुड़े 8 करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीयन कराकर रिकॉर्ड कायम किया है। बता दें कि केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के लोगों के जीवन की परेशानियों को देखते हुए ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) शुरू किया था, ताकि श्रमिकों को रोजगार के अवसर मुहैया कराए जा सकें। इसके साथ ही सरकार की तरफ से हर महीने वित्तीय सहायता भी प्रदान की जा रही है। जिससे श्रमिकों के दैनिक जीवन में आने वाली परेशानियों को कुछ हद तक कम किया जा सके। ई-श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन (E-Shram Card Registration) कराने वाले श्रमिकों के बैंक खातों में सरकार पहली किस्त डाल चुकी है। अब जल्द ही सरकार दूसरी किस्त (Second Installment) भी ट्रांसफर करने वाली है। अगर आप भी अगली किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो उससे पहले ही आपको कुछ आवश्यक कार्य करने होंगे, नहीं तो आपके खाते में अगली किस्त आने में परेशानी हो सकती है।
दरअसल, मार्च में सरकार की तरफ से ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में दूसरी किस्त भेजी जानी है। इसलिए अगर आपने बैंक केवाईसी (Bank KYC) की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो खाते में पैसा आने में परेशानी हो सकती है। इसलिए जल्द से जल्द बैंक जाकर केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लें। ध्यान रहे कि बैंक जाते समय अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड जरूर लेकर जाएं। साथ ही अपने मोबाइल नंबर को भी बैंक खाते से लिंक करना न भूलें।
यह भी पढ़ें- फार्मासिस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन से पहले देनी होगी एग्जिट परीक्षा, जानें पूरी जानकारी

एक हफ्ते के अंदर निपटा लें बैंक काम

मीडिया रिपोर्ट्स केे अनुसार, पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के चलते दूसरी किस्त जारी करने में देरी हो रही है। 7 फरवरी को अंतिम सातवें चरण का चुनाव है। इसके बाद कभी भी ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में दूसरी किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी। अगर आप दूसरी किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो उससे पहले ही केवाईसी की काम पूरा कर लें।
यह भी पढ़ें- Electricity Bill : गर्मियों में आधे से भी कम आएगा बिजली बिल, अपनाए ये खास टिप्स

ई-श्रम कार्ड बनवाने की प्रक्रिया बहुत आसान

ई-श्रम कार्ड को बनवाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है। आप ई-श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर विजिट कर अपना ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र पर भी ई-श्रम कार्ड का पंजीकरण करा सकते हैं। बता दें कि देशभर में अब तक सर्वाधिक ई-श्रम कार्ड 8 करोड़ 21 लाख उत्तर प्रदेश में बने हैं, जो दिए गए लक्ष्य से कहीं ज्यादा हैं।

Home / Lucknow / E-Shram Card : ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में आने वाली है अगली किस्त, जल्द निपटा लें ये काम वरना…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो