script फरवरी में लाखों बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा झटका, जेब होगी ढीली | Electricity consumers of Uttarakhand will have empty pockets in Februa | Patrika News

फरवरी में लाखों बिजली उपभोक्ताओं को लगेगा झटका, जेब होगी ढीली

locationलखनऊPublished: Jan 05, 2024 12:27:01 pm

Submitted by:

Naveen Bhatt

अगले माह उत्तराखंड के लाखों बिजली उपभोक्ताओं को ऊर्जा निगम तगड़ा झटका देने वाला है। इससे समस्त उपभोक्ताओं की जेब पर सीधा असर पड़ेगा।

power_line.jpg
प्रतीकात्मक फोटो
उत्तराखंड के लाखों बिजली उपभोक्ताओं को अगले माह यानी फरवरी में अधिक बिल चुकाना होगा। राज्य में ऊर्जा निगम ने फरवरी में आने वाले बिल की बिजली दरों में 38 पैसे प्रति यूनिट तक की बढ़ोत्तरी कर दी है।
उपभोक्ताओं को फरवरी में जो बिल मिलेंगे, उसके लिए बीपीएल परिवारों को 10 पैसे प्रति यूनिट अधिक भुगतान करना होगा। इसके अलावा अन्य सभी कैटेगिरी के उपभोक्ताओं के बिलों में भी भारी भरकम बढ़ोत्तरी की जा रही है।
आम घरेलू उपभोक्ताओं को भी करारा झटका
यूपीसीएल ने आम घरेलू उपभोक्ताओं के फरवरी के बिल में 26 पैसे, व्यवसायिक उपभोक्ताओं को 38 पैसे, गवर्मेंट पब्लिक यूटिलिटी को 36 पैसे, प्राइवेट ट्यूबवेल को 11 पैसे, कृषि आधारित गतिविधियों के लिए 16 पैसे प्रति यूनिट अधिक की बढ़ोत्तरी कर दी है। इससे गरीब और मध्यम वर्ग के उपभोक्ताओं को सबसे ज्यादा परेशानी होगी।
इन उपभोक्ताओं के 35 पैसे यूनिट बढ़ाए

राज्य में ऊर्जा निगम ने एलटी, एचटी इंडस्ट्री से जुड़े उपभोक्ताओं पर 35 पैसे प्रति यूनिट का अतिरिक्त भार डालने की तैयारी की है। इन उपभोक्ताओं के भी फरवरी में बढ़े बिल आएंगे। वहीं, मिक्स लोड वाले उपभोक्ताओं के साथ ही रेलवे के लिए 33 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोत्तरी की गई है।
एक माह राहत और छह माह आफत
उत्तराखंड में यूपीसीएल ने पिछले सात माह के दौरान छह माह लगातार बिजली दरों में बढ़ोत्तरी की है। केवल एक माह ही बिजली दरें कम की हैं। ऊर्जा निगम ने राज्य में जुलाई, अगस्त, सितंबर के लिए बिजली दरों में 14 पैसे से लेकर 52 पैसे प्रति यूनिट तक बढ़ोत्तरी की थी। केवल अक्तूबर में 7 से 25 पैसे प्रति यूनिट की राहत दी थी। उसके बाद नवंबर में आठ से लेकर 30 पैसे, दिसंबर में 15 से लेकर 55 पैसे और जनवरी में 10 से लेकर 38 पैसे प्रति यूनिट की दर बढ़ाकर उपभोक्ताओं को करारा झटका दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो