scriptबिजली विभाग की नई सुविधा, अब एक साथ नहीं भरना होगा बिजली बिल | Electricity department new facility electricity bill part payment UP | Patrika News
लखनऊ

बिजली विभाग की नई सुविधा, अब एक साथ नहीं भरना होगा बिजली बिल

Electricity department New facility बिजली उपभोक्ता के लिए एक बड़ी खबर। बिजली उपभोक्ताओं की सुविधाओं का ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी 2.0 सरकार ने एक नई योजना शुरू की है। इसके तहत अब बिजली उपभोक्ता को अपने बिजली बिलों का भुगतान एक साथ करने को जरूरत नहीं है।

लखनऊApr 01, 2022 / 08:13 am

Sanjay Kumar Srivastava

electricity bill

electricity bill

बिजली उपभोक्ता के लिए एक बड़ी खबर। बिजली उपभोक्ताओं की सुविधाओं का ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी 2.0 सरकार ने एक नई योजना शुरू की है। इसके तहत अब बिजली उपभोक्ता को अपने बिजली बिलों का भुगतान एक साथ करने को जरूरत नहीं है। सरकार ने इसमें छूट प्रदान की है। उपभोक्ता अब बिजली बिल का भुगतान टुकड़ों में कर सकेंगे। पर यह सुविधा उन्हीं बिजली उपभोक्ताओं को उपलब्ध होगी जो अपने बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करते हैं। सरकार का मानना है कि, इस नई सुविधा से यूपी सरकार का राजस्व तेजी से बढ़ेगा। फिलहाल यह योजना को तीन महीने के लिए ही । आगे भी जारी रखा जा सकता है।
राजस्व में सुधार की उम्मीद

योगी 2.0 सरकार गठन के बाद से अब विभिन्‍न विभागों में लक्ष्‍य आधारित काम की शुरुआत की जा रही है। इस के तहत में उप्र पावर कारपोरेशन ने ऑनलाइन माध्यमों से विद्युत बिल का भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को टुकड़ों में बिल का भुगतान किए जाने की सुविधा दी है। बिल का भुगतान ऑनलाइन करने वाले बिल की आंशिक राशि का भुगतान कर सकेंगे। इस सुविधा से राजस्व में सुधार होने पर आगे भी इसे जारी रखने पर विचार किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

यूपी बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी राहत, एक महीने देना होगा बहुत कम बिजली बिल, जानें क्यों

प्रबंध निदेशक ने जारी किए आदेश

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लि. प्रबंध निदेशक पंकज कुमार ने पूर्वांचल, मध्यांचल, दक्षिणांचल, पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के एमडी को इसके लिए पत्र लिख आदेश जारी किया है। प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए हैं कि, विभाग की इस योजना का प्रचार-प्रसार करे। सफलता मिलने पर इस सुविधा को आगे बढ़ाने पर विचार किया जाएगा।
उपभोक्ता को पहली बार मिली सुविधा

ऑनलाइन भुगतान करने वालों को बिल के आंशिक राशि का भुगतान करने की सुविधा पहली बार दी गई है। माना जा रहा है कि इस सुविधा से बिल राशि अधिक होने से बिल का भुगतान नहीं कर पाने वाले उपभोक्ता अपनी क्षमता के मुताबिक टुकड़ों में बकाये का भुगतान करने के लिए प्रेरित होंगे। इससे राजस्व वसूली का ग्राफ बढ़ेगा।
यह भी पढ़ें

यूपी में बिजली बिल के लिए अब एसएमएस सेवा, मोबाइल पर आ जाएगी पूरी जानकारी

नई सुविधा से सरचार्ज का बोझ होगा कम

बिजली विभाग का ऐसा मानना है कि, बिजली बिल की धनराशि अधिक होने पर उपभोक्ता कई बार अपने बिल का भुगतान समय से नहीं कर पाते हैं। विलंब होने से बकाये पर सरचार्ज बढ़ने लगता है। इस से उपभोक्ता परेशान हो जाता है। पर इस नए तरीके से टुकड़ों में बिल का भुगतान कर सरचार्ज के अतिरिक्त बोझ को कम किया सकेगा।
अपना बिलिंग एकाउंट बनाने की सुविधा

नई व्यवस्था में नए उपभोक्ता यूपीपीसीएल की वेबसाइट पर अपना बिलिंग एकाउंट बना सकते हैं। वर्तमान उपभोक्ता अपने एकाउंट में दिए गए पार्ट पेमेंन्ट के आप्शन को सेलेक्ट कर अपने मासिक विद्युत बिल की आशिंक धनराशि का भुगतान कर सकते हैं।

Home / Lucknow / बिजली विभाग की नई सुविधा, अब एक साथ नहीं भरना होगा बिजली बिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो