scriptStartup: एकेटीयू के छात्रों को एरा फाउंडेशन बनाएगी एक्सपर्ट, 60 घंटे का होगा कोर्स | Era Foundation to make AKTU students skilled and entrepreneurs | Patrika News
लखनऊ

Startup: एकेटीयू के छात्रों को एरा फाउंडेशन बनाएगी एक्सपर्ट, 60 घंटे का होगा कोर्स

यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित एकेटीयू (Abdul Kalam Technical University) के छात्रों को मशीन, कंप्यूटर सहित कई सामग्री विश्वविद्यालय देगा। साथ ही विशेषज्ञ छात्रों को डिजाइन थिंकिंग, रोबोटिक्स, डेटा एनालिसिस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स की ट्रेनिंग दी भी जाएगी।

लखनऊApr 09, 2024 / 11:04 am

Ritesh Singh

Lucknow News

एकेटीयू के छात्रों को एरा फाउंडेशन बनाएगी एक्सपर्ट, 60 घंटे का होगा कोर्स।

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (Abdul Kalam Technical University) के छात्रों को इनोवेशन हब के अंतर्गत बेंगलुरु की संस्था एरा फाउंडेशन नई तकनीकी में एक्सपर्ट बनाएगी। इसके लिए संस्था की ओर से विश्वविद्यालय में इनोवेशन सेंटर का संचालन किया जाएगा। 60 घंटे के कोर्स में हर साल करीब 2 हजार छात्रों को विभिन्न कोर्सों का प्रशिक्षण मिलेगा। इसके बाद प्रशिक्षित छात्र इंडस्ट्री में जाने के अलावा अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकेंगे। इसके लिए कुलपति प्रोफेसर जेपी पांडेय के निर्देशन में कुलसचिव अन्नावि दिनेश कुमार के नेतृत्व में एक टीम बेंगलुरु गई है। टीम वहां संस्था की कार्यप्रणाली को समझने के साथ ही सेंटर स्थापना के लिए मंथन करेगी।

संस्था विश्वविद्यालय में इनोवेशन सेंटर का संचालन करेगी। इसके लिए करीब पांच हजार स्क्वायर फीट जगह की जरूरत पड़ेगी। यह जगह विश्वविद्यालय उपलब्ध कराएगा। साथ ही सेंटर में लगने वाले टूल्स, मशीन, कंप्यूटर सहित अन्य सामग्री भी विश्वविद्यालय की ओर से दी जाएगी। संस्था की ओर से सेंटर में मैनपावर के साथ ही ट्रेनिंग कराने के लिए विशेषज्ञों की तैनाती की जाएगी। ये विशेषज्ञ छात्रों को डिजाइन थिंकिंग, रोबोटिक्स, डाटा एनालिसिस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स की ट्रेनिंग देंगे।

विश्वविद्यालय के संबद्ध संस्थानों की संख्या साढ़े सात सौ से ज्यादा है। जिनमें काफी संख्या में छात्र विभिन्न कोर्स की पढ़ाई करते हैं। ऐसे में इन छात्रों को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से यह पहल की जा रही है। इनोवेशन सेंटर में शुरुआती दौर में करीब दो हजार छात्रों को हर साल प्रशिक्षित किया जाएगा। यह स्किल डेवलपमेंट कोर्स 60 घंटे का होगा। जिसमें 30 घंटे थ्योरी तो 30 घंटे हैण्डसन कराया जाएगा। कोर्स पूरा होने के बाद प्रशिक्षित छात्र किसी आइडिया का प्रोटोटाइप प्रस्तुत करेंगे। प्रशिक्षित छात्र उद्योगों में तो जाएंगे ही साथ ही अपना स्टार्टअप भी शुरू कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

लखनऊ नगर निगम में करोड़ों के भ्रष्टाचार का खुलासा, बिल्डरों को मुफ्त में बांटी गई सरकारी जमीन

प्रशिक्षण के दौरान छात्रों का रिकॉर्ड भी बनाया जाएगा। जो उन्हें भविष्य में काम आएगा। बेंगलुरु गई टीम में कुलसचिव अन्नावि दिनेश कुमार के नेतृत्व में गयी टीम में एसो. डीन इनोवेशन डॉ. अनुज कुमार शर्मा, एसो. डीन यूजी डॉ. प्रदीप कुमार, सहा कुलसचिव डॉ. आयुष श्रीवास्तव और इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह शामिल हैं।

Home / Lucknow / Startup: एकेटीयू के छात्रों को एरा फाउंडेशन बनाएगी एक्सपर्ट, 60 घंटे का होगा कोर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो