scriptलखनऊ सहित रेड जोन के 19 जिलों में शुरू हुआ यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन, जुलाई में आएंगे परिणाम | Evaluation of UP board exam copies started in 19 districts of Red Zone | Patrika News
लखनऊ

लखनऊ सहित रेड जोन के 19 जिलों में शुरू हुआ यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन, जुलाई में आएंगे परिणाम

– कंटेनमेंट जोन में यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का नहीं होगा मूल्यांकन

लखनऊMay 19, 2020 / 02:51 pm

Neeraj Patel

लखनऊ सहित रेड जोन के 19 जिलों में शुरू हुआ यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन, जुलाई में आएंगे परिणाम

लखनऊ सहित रेड जोन के 19 जिलों में शुरू हुआ यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन, जुलाई में आएंगे परिणाम

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के मद्देनजर एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संस्था यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन अब तक अधूरा पड़ा है। मूल्यांकन पूरा न होने के कारण यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम भी इस बार जुलाई के पहले सप्ताह में आने की बात कही जा रही है। बता दें कि लॉकडाउन के तीसरे चरण से ग्रीन और ऑरेंज जोन में कॉपियों का मूल्यांकन जारी है। लॉकडाउन के चौथे चरण में अब रेड जोन में आने वाले लखनऊ समेत 19 जिलों आगरा, सहारनपुर, कानपुर नगर, मुरादाबाद, फिरोजाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, मेरठ, रायबरेली, वाराणसी, बिजनौर, अमरोहा, संत कबीर नगर, अलीगढ़, मुजफ्फरनगर, रामपुर, मथुरा, बरेली में भी 19 मई दिन मंगलवार से कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य शुरू हो गया है, इसके लिए यूपी बोर्ड की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन ग्रीन जोन के जनपदों में 5 मई से और ऑरेंज जोन के जनपदों में 12 मई से जारी है। उनके मुताबिक 18 मई तक ग्रीन जोन में आने वाले 20 जिलों में स्थित मूल्यांकन केंद्रों में से 45 मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। इसी के साथ ही ऑरेंज जोन में 2 मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया गया है।

लॉकडाउन के साथ-साथ प्रदेश के ग्रीन जोन के 10 जनपदों में यूपी बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है। इस तरह से सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, शाहजहांपुर, हाथरस, लखीमपुर खीरी, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, ललितपुर, महोबा और चित्रकूट जिलों में मूल्यांकन का कार्य पूरा हो गया है। इस प्रकार ग्रीन जोन के जिलों में 96% यानी 55,18,843 उत्तर पुस्तिकाओं का और ऑरेंज जोन के जिलों में 68% यानि 90,67,387 को मिलाकर कुल 1,45,86,230 उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया गया है।

कंटेनमेंट जोन में मूल्यांकन पर अभी भी जारी रहेगा प्रतिबंध

उत्तर प्रदेश शासन के निर्देश के अनुसार रेड जोन के जिलों में 19 मई 2020 से मूल्यांकन कार्य प्रारंभ हो गया है। इन जिलों के सभी मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य कराए जाने संबंधी समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं, लेकिन रेड जोन के 19 जिलों के कंटेनमेंट क्षेत्रों के मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन नहीं होगा। इसके साथ ही कंटेनमेंट क्षेत्र में रहने वाले शिक्षकों की भी ड्यूटी मूल्यांकन में नहीं लगेगी।

Home / Lucknow / लखनऊ सहित रेड जोन के 19 जिलों में शुरू हुआ यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन, जुलाई में आएंगे परिणाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो