scriptCoronavirus जनवरी में तोड़ेगा अब तक के सभी रिकॉर्ड, एक्सपर्ट्स ने किया डराने वाला खुलासा | Expert said Coronavirus will break all the records so far in January | Patrika News
लखनऊ

Coronavirus जनवरी में तोड़ेगा अब तक के सभी रिकॉर्ड, एक्सपर्ट्स ने किया डराने वाला खुलासा

Coronavirus : आईआईटी कानपुर का दावा है कि अगला महीना देश के लिए अहम साबित होने वाला है। एक्सपर्ट का कहना है कि जनवरी आखिर में कोरोना का पीक देखने को मिल सकता है। हालांकि देश में रीप्रोडक्टिव नंबर में कोई बड़ा उछाल नहीं आ सका है। रिप्रोडक्टिव नंबर यानी एक संक्रमित कितने अन्य व्यक्तियों को संक्रमित करता है।

लखनऊJan 06, 2022 / 10:10 am

lokesh verma

corona.jpg
coronavirus : नए साल की शुरुआत से ही कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इससे न केवल उत्तर प्रदेश, बल्कि अन्य राज्यों में हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं। हालांकि अभी कोरोना की ये तीसरी लहर दूसरी लहर की तरह खतरनाक स्तर पर नहीं पहुंची है। वहीं, एक्सपर्ट ने डराने वाला खुलासा करते हुए लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है। आईआईटी कानपुर का दावा है कि अगला महीना देश के लिए अहम साबित होने वाला है। एक्सपर्ट का कहना है कि जनवरी आखिर में कोरोना का पीक देखने को मिल सकता है। हालांकि देश में रीप्रोडक्टिव नंबर में कोई बड़ा उछाल नहीं आ सका है। रिप्रोडक्टिव नंबर यानी एक संक्रमित कितने अन्य व्यक्तियों को संक्रमित करता है।
देश के प्रमुख आईआईटी संस्थान कानपुर का कहना है कि देश के लिए अगला महीना बेहद अहम साबित हो सकता है। क्योंकि इसी माह के आखिर में कोरोना का पीक टाइम आ सकता है। बता दें कि पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट में कोरोना के केस में तेजी आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट में बुधवार को 58 हजार 97 कोरोना संक्रमित मिले हैं। मंगलवार की तुलना में यह 56% ज्यादा है। जबकि पिछले 24 घंटे में 534 लोगों की मृत्यु हुई तो 15389 लोग स्वस्थ हुए।
यह भी पढ़ें- कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए 16 जनवरी तक स्कूल बंद, नाइट कर्फ्यू भी बढ़ा

उत्तर प्रदेश में भी दोगुनी रफ्तार से बढ़े केस

उत्तर प्रदेश की बात करें तो पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट में 2038 नए केस मिले हैं, जबकि मंगलवार को 992 मरीज मिले थे। इस तरह उत्तर प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 5158 पर पहुंच गया है। यूपी में सर्वाधिक मामले गौतमबुद्ध नगर जिले में 511 नए केसों के साथ सक्रिय मरीजों की संख्या 1110 पहुंच चुकी है।
इन राज्यों में सबसे तेज रफ्तार

बता दें कि देश में अभी तक 2,15000 से अधिक सक्रिय मरीज हैं। आंकड़ों पर गौर करें तो कोरोना की रफ्तार दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु ,कर्नाटक, गुजरात ,राजस्थान, आंध्र प्रदेश, केरल, गोवा, ओडिशा, बिहार, पंजाब, हिमाचल और तेलंगाना में सबसे तेज है।
यह भी पढ़ें- Omicron Corona Variant : भयावह स्थिति में नोएडा की संक्रमित दर मेरठ मंडल की 2.69 तक बढ़ी, अलर्ट घोषित

दिल्ली में एक संक्रमित तीन व्यक्तियों को कर रहा संक्रमित

आईआईटी कानपुर के सहायक प्रोफेसर राजेश रंजन का कहना है कि भारत में रिप्रोडक्टिव नंबर 1.43 के स्तर पर है, जो कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से सर्वाधिक है। वहीं, दिल्ली में यह 3 के स्तर को पार कर चुका है। यानी दिल्ली में एक संक्रमित तीन व्यक्तियों को संक्रमित कर रहा है।

Hindi News/ Lucknow / Coronavirus जनवरी में तोड़ेगा अब तक के सभी रिकॉर्ड, एक्सपर्ट्स ने किया डराने वाला खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो