scriptFree Gas Cylinder: होली पर फ्री मिलेंगे LPG सिलेंडर, सरकार की इस स्कीम में करें आवेदन | Free Gas Cylinder on Holi Know government gift all details | Patrika News
लखनऊ

Free Gas Cylinder: होली पर फ्री मिलेंगे LPG सिलेंडर, सरकार की इस स्कीम में करें आवेदन

Free Gas Cylinder: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन वालों को होली 2024 पर्व पर सरकार ने बड़ी सौगात दी है। 9 करोड़ लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा।

लखनऊMar 21, 2024 / 10:46 am

Aman Pandey

government-gave-a-big-gift
Free Gas Cylinder: होली पर्व पर करोड़ों लोगों को फ्री में सिलेंडर मिलने वाला है। इसी कड़ी में आज हम आपको भारत सरकार की एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप आवेदन करके होली पर मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ उठा सकते हैं।
भारत सरकार की इस शानदार स्कीम का नाम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना है। इस स्कीम की शुरुआत भारत सरकार ने 2016 में की थी। इस योजना के तहत सरकार देश की गरीब महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर दे रही है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से –
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ पाने के लिए बीपीएल परिवार से जुड़ी महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। जो महिलाएं जो इस स्कीम में आवेदन करने जा रही हैं, उनके पास बीपीएल कार्ड के साथ राशन कार्ड भी होना चाहिए। इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना भी जरूरी है। इसमें बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक की फोटोकॉपी, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बीपीएल कार्ड आदि दस्तावेज शामिल है।
इस स्कीम का लाभ पाने के लिए आपका बैंक अकाउंट आपके आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। स्कीम में आवेदन की प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना होगा।
यह भी पढ़ें

INDIA गठबंधन में बड़ी बगावत, एक सीट पर दो उम्मीदवार!

आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in/index.aspx पर जाएं और सभी जरूरी स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से इस स्कीम में अपना आवेदन कर सकती हैं।

Home / Lucknow / Free Gas Cylinder: होली पर फ्री मिलेंगे LPG सिलेंडर, सरकार की इस स्कीम में करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो