मुफ्त राशन को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, कार्ड निरस्तीकरण पर नए निर्देश

Free Ration Card Update: उत्तर प्रदेश में मुफ्त राशन को लेकर सीएम योगी ने बड़े बदलाव करने के साथ ही अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। मुफ्त राशन पर अधिकारी ही नहीं बल्कि सीएम भी नजर रखेंगे।

लखनऊ

Updated: May 19, 2022 12:56:41 pm

उत्तर प्रदेश में इन दिनों अपात्र राशन कार्ड धारको के राशन कार्ड निरस्त किए जा रहे हैं। सरकार के नए नियमों के हिसाब सिर्फ जरूरतमंद और गरीबों को ही मुफ्त राशन दिया जाएगा। जिसके बहाद जिलों वार सूची तैयार करके राशन कार्ड निरस्त हो रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देशित करते कहा कि यदि कार्ड निरस्तीकरण में किसी जरूरतमंद का राशन बंद हुआ तो खैर नहीं होगी। दरअलस, अपात्रों से राशन वसूली पर विपक्षों के कटाक्ष के बाद सीएम योगी ने कड़े रुख अपनाएं हैं।
Free Ration in UP CM Yogi Instructed to Officer Ration Card cancelled
हर जरूरतमंद को मिले राशन

सीएम योगी ने कहा कि जिले में कम से कम तीन स्तर की जांचों के बाद राशन कार्ड निरस्त किए जाए। यदि इसके बाद भी किसी जरूरतमंद का कार्ड निरस्त होता है तो इसके जिम्मेदार अधिकारी होंगे। वहीं, निर्देशित करते देते हुए कहा कि हर जरूरतमंद को मानक के अनुसार दाना-दाना राशन उपलब्ध कराया जाए। कानपुर जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि हर क्षेत्र में एक-एक नोडल अधिकारी की नजर में निरीक्षण चल रहा है।
यह भी पढ़ें

दुनिया की आखिरी रॉल्स रॉयस यूपी में, कंपनी ने लेने के लिए दिया ऑफर, 500 करोड़ विरासत के मालिक...

शिकायतों के बाद लिया गया फैसला

प्रदेश में लगातार अपात्रों और मनमाने तरीके से बने राशन कार्डों की शिकायत हो रही है। इसको लेकर लगातार नए-नए खुलासे हो रहे हैं। जब राशन न लेने वाले लोगों की जांच कराई गई तो प्रदेश के कई जिलों में बड़े पैमाने में राशन कार्ड न लेने वालों की जानकारी मिली है। वह राशन कार्ड का उपयोग अन्य कामों के लिए भी कर सकते हैं। अब राशन कार्ड न लेने वाले कार्डधारकों की जरूरत को भी देखा जाएगा। अगर उनको राशन की जरूरत नहीं है तो उनका कार्ड निरस्त होगा।
यह भी पढ़ें

लाखों की कीमत में बिक रहा ‘गोबर’, अब दक्षिण कोरिया समेत यहां है भारी डिमांड

सबसे अधिक हमीरपुर में कार्ड निरस्त

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में सबसे अधिक फर्जी राशन कार्ड प्राप्त किए गए हैं। यहां अब 4200 तक कार्ड मिले हैं। वहीं कानपुर में 2 हजार से अधिक, फतेहपुर में करीब 860 इसी तरह प्रदेश अन्य जिलों के हजारों की संख्या में कार्ड निरस्त किए गए हैं। जिन लोगों के पास जमीन, गाड़ी, एसी, जानवर, आदि मानकों के हिसाब की वस्तुएं है उनके कार्ड निरस्त हो गए हैं।
प्रदेश में इतने हैं कार्ड

- 4092358 अन्त्योदय राशन कार्ड

- 32081867 पात्र गृहस्थी राशन कार्ड

- 36174225 कुल राशन कार्ड में बने

यह भी पढ़ें

यूपी में भी सोलर ट्री और शेयरिंग बाइक जैसी मिलेंगी सुविधाएं, 102 शहर बनेंगे मार्डन, देंखे अपना शहर

होम /लखनऊ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Follow Us

Download Partika Apps

Group Sites

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.