scriptहाईकोर्ट का बड़ा फैसला, विकल्प न भरना ग्रेच्युटी न देने का आधार नहीं | High Court big decision option not filling but will get gratuity | Patrika News
लखनऊ

हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, विकल्प न भरना ग्रेच्युटी न देने का आधार नहीं

High Court big decision इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहाकि, सहायक अध्यापक की 60 साल से पहले मृत्यु होने पर इस आधार पर भी ग्रेच्युटी का भुगतान नहीं रोका जा सकता है कि उसने 60 साल में सेवानिवृत्त होने का विकल्प नहीं दिया था।

लखनऊJun 30, 2022 / 03:28 pm

Sanjay Kumar Srivastava

श्रीकृष्ण विराजमान परिसर के सर्वे की मांग, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जिला जज से मांगी आख्या

श्रीकृष्ण विराजमान परिसर के सर्वे की मांग, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जिला जज से मांगी आख्या

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहाकि, सहायक अध्यापक की 60 साल से पहले मृत्यु होने पर इस आधार पर भी ग्रेच्युटी का भुगतान नहीं रोका जा सकता है कि उसने 60 साल में सेवानिवृत्त होने का विकल्प नहीं दिया था। कोर्ट ने मामले में सभी याचियों को 6 सप्ताह के भीतर आठ फीसदी की दर से ग्रेच्युटी भुगतान का आदेश दिया। यह आदेश न्यायमूर्ति सिद्धार्थ ने शिखा शर्मा, मंजू कुमारी सहित 28 याचिकाओं की एकसाथ सुनवाई करते हुए दिया।
डीआईओएस का इनकार, ग्रेच्युटी का भुगतान नहीं करेंगे

याची की ओर से तर्क दिया गया कि उनके पति की मृत्यु सेवानिवृत्ति होने से पहले ही हो गई है। उन्होंने सेवा के दौरान विकल्प का चुनाव नहीं किया था। इस आधार पर डीआईओएस ने ग्रेच्युटी के भुगतान करने से मना कर दिया। याचियों ने उसे हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। हाईकोर्ट ने पाया कि ऐसी बहुत सी याचिकाएं हैं, जिसमें सहायक अध्यापकों ने विकल्प का चुनाव नहीं किया है।
यह भी पढ़ें – Mausam Vibhag Alert : यूपी में झूमकर बरस रहा मानसून, मौसम विभाग का 3 जुलाई तक झमाझम बारिश संग तूफान का अलर्ट

हाईकोर्ट ने कहा, ग्रेच्युटी का भुगतान तुरंत करें

हाईकोर्ट ने कहा कि, विकल्प का चुनाव न करना ग्रेच्युटी के भुगतान का आधार नहीं हो सकता। याचियों को उनकी ग्रेच्युटी का भुगतान किया जाए। इसके साथ ही कोर्ट ने डीआईओएस के आदेश को भी रद्द कर दिया और कहाकि, शिक्षकों की ग्रेच्युटी 6 सप्ताह के भीतर दे दी जाए। याची मंजू कुमारी की ओर से अधिवक्ता स्वयं जीत शर्मा ने पक्ष रखा था।

Home / Lucknow / हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, विकल्प न भरना ग्रेच्युटी न देने का आधार नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो