ट्रेनों में ऐसे ऑर्डर करें लजीज खाना, बजट पर भी नहीं पड़ेगा कोई असर

ट्रेनों में ऐसे ऑर्डर करें लजीज खाना, बजट पर भी नहीं पड़ेगा कोई असर

Akansha Singh | Updated: 04 Jun 2019, 11:44:19 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- यात्रियों को सबसे पहले रेलवे की वेबसाइट ecatering.irctc.co.in की साइट पर जाना होगा।

- यहां पक पैसेंजर को नेम रिकॉर्ड (पीएनआर) नंबर भरना पड़ेगा।

- ड्रॉप मीन्यू में उसे रेलवे स्टेशंस की सूची में अपना स्टेशन बताना होगा।

- आगे वेंडर मीन्यू और खाने के दाम सामने आएंगे।

लखनऊ. आज कल ट्रेन में खराब खाना मिलने के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन सब को देखते हुए रेलवे ने एक नई पहल की है। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने ट्रेन में सफर करने वालों को अलर्ट करते हुए कहा है कि अगर आप ट्रैवल खाना और रेल यात्री जैसी अनाधिकृत वेबसाइट्स या फिर ऐप से खाना मंगवाते है तो उसकी क्वालिटी, सही मात्रा और डिलीवरी को लेकर उसकी कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। आइये आज आपको बताते हैं कि ट्रेन में सफर करते समय सस्ता औऱ अच्छा खाना कैसे बुक करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें - सपा-बसपा गठबंधन टूटने पर सबसे बड़ी खबर, मायावती के भतीजे आकाश ने खुद किया ऐलान, अखिलेश यादव को मिली बड़ी राहत

lucknow

ऐसे बुक करें अपना खाना

यात्रियों को सबसे पहले रेलवे की वेबसाइट ecatering. IRCTC .co.in की साइट पर जाना होगा। यहां पक पैसेंजर को नेम रिकॉर्ड (पीएनआर) नंबर भरना पड़ेगा। ड्रॉप मीन्यू में उसे रेलवे स्टेशंस की सूची में अपना स्टेशन बताना होगा। आगे वेंडर मीन्यू और खाने के दाम सामने आएंगे। अब जिस वेंडर से खाने में जो भी मंगाना हो, उसे चुनें। उसके बाद पेमेंट कर दें। पेमेंट के बाद आपका ऑर्डर कन्फर्म हो जाएगा। ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद यात्री के पास ई-मेल और मैसेज भी आएगा, जिसमें ऑर्डर का ब्यौरा होगा। वेरिफिकेशन के लिए यात्री के नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। यात्री को इसके बाद खाने की डिलीवरी के दिए गए समय से दो घंटे पहले एक और मेल और मैसेज आएगा।

यह भी पढ़ें - प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मायावती ने गठबंधन टूटने के कयासों पर किया बड़ा ऐलान, डिपंल यादव को लेकर दिया बड़ा बयान

 

train food

एप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

यात्री ऐप स्टोर से फूड ऑन ट्रैक डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आगे पीएनआर नंबर डालेंगे, तो आपके सफर के दौरान जिन स्टेशंस पर जो वेंडर और खाना उपलब्ध होगा, उसकी सूची आ जाएगी। अब वेंडर व खाना चुनें और ऑर्डर करें। पेमेंट में कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प भी होगा। आगे आपके डीटेल कन्फर्म की जाएंगी, जहां नाम, नंबर, कोच व सीट नंबर की जानकारी देनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें - मायावती के बाद राहुल गांधी भी समाजवादी पार्टी से हुए खफा, कांग्रेस की आंतरिक रिपोर्ट में दावा- राहुल को गठबंधन का नहीं मिला वोट

train food

फोन से भी ऑर्डर कर सकते हैं खाना

इसके लिये आपको पहले 1323 पर कॉल कर खाना मंगाया जा सकता है, जबकि दूसरे तरीके में 139 पर मैसेज में MEAL भेजकर खाने का ऑर्डर दिया जा सकता है। यात्री ऑर्डर कैंसल भी कर सकेंगे, पर यह काम प्रस्तावित डिलीवरी से दो घंटों से पहले होना चाहिए। वहीं, उसका रिफंड आने में तीन-चार दिन लगेंगे।

यह भी पढ़ें - मायावती ने यूपी-बिहार-झारखंड और राजस्थान के लोकसभा प्रभारी हटाये, अगले कुछ घंटों में मौसम हो सकता है सुहाना

बता दें कि पिछले दिनों नीलांचल 12875 / 12876 (Neelachal Express) और सियलदा एक्सप्रेस (Sealdah express) ट्रेन में खराब क्वालिटी (food quality in neelanchal express) का खाना जैसे समोसे, पैटीस सहित खाने-पीने के आइटम खराब मिलने की खबर सामने आई थी। खबर यह थी कि ट्रेन में शौचालय के पानी से खाना बनाया जा रहा था। ट्रेनों की पैंट्रीकार की ये तस्वीर उस वक्त सामने आई जब चारबाग रेलवे स्टेशन पर टिकट चेंकिग अभियान के दौरान दो ट्रेनों की पैंट्रीकार में छापेमारी हुई। रेलवे अधिकारियों ने पड़ताल कर दोनों ही ट्रेनों की पैंट्री पर पांच-पांच हजार का जुर्माना ठोका है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned