scriptसावन कांवड़ियों ने अपने साथ अगर नहीं रखा पहचान पत्र, तो होगी ये बड़ी कार्रवाई, जारी हुए निर्देश | Identity Proof for Kanwadiya in Kanwar Yatra Uttar Pradesh | Patrika News
लखनऊ

सावन कांवड़ियों ने अपने साथ अगर नहीं रखा पहचान पत्र, तो होगी ये बड़ी कार्रवाई, जारी हुए निर्देश

– सावन (Sawan) कांवड़ियों को अपने साथ रखना होगा पहचानपत्र (Identity Proof)
– पांच राज्यों की पुलिस (UP Police) ने कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra) मीटिंग करके बनाई रणनीति
– कांवड़ यात्रा के दौरान जुगाड़ वाले वाहन भी पूरी तरह से प्रतिबंधित
– पांचों राज्यों को मिलाकर करीब तीन करोड़ कांवड़ियों के आने की उम्मीद
 

लखनऊJul 10, 2019 / 03:09 pm

नितिन श्रीवास्तव

Identity Proof for Kanwadiya in Kanwar Yatra Uttar Pradesh

सावन कांवड़ियों ने अपने साथ अगर नहीं रखा पहचान पत्र, तो होगी ये बड़ी कार्रवाई, जारी हुए निर्देश

लखनऊ. इस बार हर सावन कांवड़ यात्रियों (Kanwar Yatra) को अपने साथ कोई न कोई परिचय पत्र रखना जरूरी होगा। इसके साथ ही कांवड़ियों को सात फीट से ऊंचा कांवड़ ले जाने की अनुमति भी नहीं होगी। उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत पांच राज्यों के पुलिस अधिकारियों की सावन कांवड़ यात्रा को देखते हुए समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में सभी कांवड मार्गों पर संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर पर्याप्त पुलिस तैनात करने का फैसला भी लिया गया। बैठक के बाद पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पिछले कुछ सालों में कांवड़ियों के हुड़दंग के साथ ही उनके साथ हुए कई हादसों में उनकी पहचान करना मुश्किल हो गया था। इसी को देखते हुए इस बार कांवड़ियों को अपने साथ पहचानपत्र (Kanwar Yatra Identity Proof) रखना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही रेल-बसों की छत पर सवारी भी नहीं करने दी जाएगी। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी हुए हैं।
यह भी पढ़े: कांवड़ यात्रा को लेकर सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान, बकरीद को लेकर भी की अहम घोषणा

कांवड़ियों को देनी होगी सारी डीटेल

बैठक में पुलिस अधिकारियों ने निर्देश दिये कि कांवड़ यात्रा के दौरान जुगाड़ वाले वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित होंगे और अगर फिर भी को इन वाहनों को चलाया मिल गया तो उन्हें सीज कर दिया जाएगा। आंकड़ों के मुताबिक पांचों राज्यों को मिलाकर इस बार करीब तीन करोड़ कांवड़ियों के आने की उम्मीद है। ऐसे में यातायात और सुरक्षा के लिए सभी राज्यों को आपसी समन्वय बनाना होगा। साथ ही बैठक में तय किया गया कि जो भी कांवड़िए (Kawadiya) जिस जगह से आ रहे हैं उनको अपने थाने में अपनी सारी डीटेल दर्ज करवानी होगी। जिसमें नाम, पता, मोबाइल और गाड़ी नंबर शामिल होगा। ताकि इन पर पूरे रूट में आपसी समन्वय से नजर रखी जा सके।
यह भी पढ़े: सीएम योगी की सख्ती का हुआ असर, कांवड़ यात्रा को लेकर हुआ ये काम, पहली बार बकरीद को लेकर हुआ ये ऐलान

उत्तर प्रदेश में डीजे की छूट

कांवड़ के दौरान उत्तर प्रदेश में डीजे (DJ) बजाने पर कोई सख्ती या प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक कांवड़ यात्रा के दौरान यूपी में डीजे पर रोक नहीं है, लेकिन नियमानुसार ही डीजे बजा सकेंगेे। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होगी। लोगों को कांवड़ यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था का पूरा ध्यान रखना होगा।

Home / Lucknow / सावन कांवड़ियों ने अपने साथ अगर नहीं रखा पहचान पत्र, तो होगी ये बड़ी कार्रवाई, जारी हुए निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो