scriptJeevan Tarun Plan: बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखती है एलआईसी की यह पॉलिसी, मिलता है 26 लाख का बीमा लाभ | LIC Jeevan Tarun Plan Policy for Children Upto 12 Years Old | Patrika News
लखनऊ

Jeevan Tarun Plan: बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखती है एलआईसी की यह पॉलिसी, मिलता है 26 लाख का बीमा लाभ

एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी बच्चों के लिए नॉन- लिक्विड, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस सेविंग प्लान है। यह प्लान विशेषकर बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

लखनऊJan 16, 2022 / 08:25 pm

Karishma Lalwani

LIC Jeevan Tarun Plan Policy for Children Upto 12 Years Old

LIC Jeevan Tarun Plan Policy for Children Upto 12 Years Old

लखनऊ. हर माता पिता अपने बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए प्लानिंग करते हैं। मार्केट में विभिन्न इन्वेस्टमेंट स्कीम है जिसमें निवेश कर अपने भविष्य को सुरक्षित किया जा सकता है। इसी में से एक है एलआईसी जीवन तरुण प्लान। यह पॉलिसी 12 साल तक के बच्चे के लिए ली जाती है। एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी बच्चों के लिए नॉन- लिक्विड, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस सेविंग प्लान है। यह प्लान विशेषकर बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखकर बनाया गया है। पॉलिसी चालू रहने के बीच अगर माता-पिता की मौत हो जाती है, जो कि प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो भविष्य के प्रीमियम को माफ कर दिया जाता है। यह पॉलिसी जब तक नहीं चुना जाता तब तक सक्रिय रहता है। इसके बाद पॉलिसी के तहत 26 लाख रुपये का बीमा लाभ मिलता है।
कितनी होनी चाहिए उम्र

प्लान का लाभ लेने के लिए बच्चे की न्यूनतम उम्र 90 दिन और अधिकतम उम्र 12 वर्ष होनी चाहिए। यह पॉलिसी बच्चे के 25 वर्ष के होने पर मैच्योर होती है। यह पॉलिसी आप 75,000 के सम इंश्योर्ड के लिए ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें

आधार कार्ड से कैश ट्रांजेक्शन में ग्राहकों को मिलने जा रही सुविधा, दिन में पांच बार विड्रॉ कर सकेंगे पैसा

पॉलिसी पर कैसे दे सकते हैं प्रीमियम

जीवन तरुण पॉलिसी में मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर प्रीमियम दे सकते हैं। अगर किसी टर्म में आप प्रीमियम जमा करने से चूक जाते हैं तो तिमाही से लेकर सालाना आधार पर प्रीमियम जमा करने वालों को 30 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाता है। हर महीने पेमेंट पर 15 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाता है।
यह भी पढ़ें

यूपी पुलिस में कॉन्सटेबल बनने के लिए लाने होंगे कितने अंक, जाने क्या है परीक्षा पैटर्न

25 वर्ष में मैच्योर होती है स्कीम

यह स्कीम बच्चे के 25 वर्ष पूरा करने पर मैच्योर होती है। मैच्योरिटी पर आपको डबल बोनस मिलेगा। आप कम से कम 75,000 के लिए सम इंश्योर्ड के लिए पॉलिसी ले सकते हैं। इसकी कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है। अगर आप इस स्कीम में हर माह 2800 रुपये यानी कि रोजाना के आधार पर 100 रुपये का निवेश 20 साल के लिए करते हैं, तो बच्चे के 25 वर्ष के होने पर आपको 15,66,000 रुपये मिलेंगे।
स्कीम में क्या है खास

– पॉलिसी के तहत आपको दो बोनस मैच्योरिटी पूरा होने के साथ दिया जाता है।

– इसमें पांच साल की मैच्योरिटी अवधि होती है। इसे बढ़ाया भी जा सकता है।
– योजना में 125 फीसदी सम इंश्योर्ड बेनिफिट होता है।

– पॉलिसी चालू रहने के बीच माता-पिता की मौत हो जाने पर, जो कि प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो भविष्य के प्रीमियम को माफ कर दिया जाता है।
– आपको 26 लाख रुपये का बीमा लाभ भी मिलता है।

Home / Lucknow / Jeevan Tarun Plan: बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखती है एलआईसी की यह पॉलिसी, मिलता है 26 लाख का बीमा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो