scriptयूपी पुलिस में कॉन्सटेबल बनने के लिए लाने होंगे कितने अंक, जाने क्या है परीक्षा पैटर्न | UP Police Constable Recruitment Know About Exam Pattern | Patrika News

यूपी पुलिस में कॉन्सटेबल बनने के लिए लाने होंगे कितने अंक, जाने क्या है परीक्षा पैटर्न

locationलखनऊPublished: Jan 16, 2022 09:43:00 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

उत्तर प्रदेश में कॉन्सटेबल पदों के लिए भर्ती शुरू हो गई है। पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 26,382 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। यूपी पुलिस में कांस्टेबल पद के लिए पुरुषों के साथ -साथ महिला अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकती हैं। शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट का अलग-अलग टेस्ट से सेलेक्शन होगा।

UP Police Constable Recruitment Know About Exam Pattern

UP Police Constable Recruitment Know About Exam Pattern

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कॉन्सटेबल पदों के लिए भर्ती शुरू हो गई है। पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 26,382 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। यह भर्ती कॉन्सटेबल और फायरमैन के पद के लिए होगी। यूपीआरपीबी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, ऑनलाइन आवेदन 27 जनवरी तक स्वीकार किए जाएंगे। परीक्षा की तारीख बाद में घोषित की जाएगी। यूपी पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती पुरुषों के साथ-साथ महिला अभ्यर्थियों के लिए भी होगी। परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से होगी। शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट का अलग-अलग टेस्ट के जरिए सेलेक्शन होगा।
कितने पदों पर भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड में महिला कॉन्सटेबल को 26,210 और फायरमैन के पद पर 172 पदों पर भर्ती की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।
यह भी पढ़ें

इंडियन रेलवे में 10वीं पास के लिए 323 पदों पर निकली वैकेंसी, जानें सैलरी और सेलेक्शन प्रॉसेस

भर्ती प्रक्रिया

यह परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से होगी। शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स को डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन प्रॉसेस, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट देना होगा। इन परीक्षाओं में आवेदकों की परफॉर्मेंस के आधार पर फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर : यूपी सरकार की सशर्त अनुमति, लिखित और प्रायोगिक परीक्षाएं कर लें माध्यमिक स्कूल

कितने अंकों की होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस में साल 2018 में हुई कॉन्सटेबल भर्ती के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, यह परीक्षा 300 अंकों की होगी। प्रश्नों की संख्या 150 होगी। प्रत्येक सही जवाब पर दो अंक मिलेगा जबकि गलत जवाब देने पर एक चौथाई अंकों की निगेटिव मार्किंग होगी। इसमें सामान्य ज्ञान से 38 प्रश्न, सामान्य हिंदी से 37 प्रश्न, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता से 38 प्रश्न, मानसिक योग्यता, बुद्धि और तर्क क्षमता से 37 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य ज्ञान एवं संख्यात्मक और मानसिक क्षमता विषय के 76-76 अंक के और बुद्धि और तर्क क्षमता विषय और सामान्य हिंदी एवं मानसिक योग्यता से 74-74 अंक के प्रश्न होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो