scriptयूपी में आज से शराब महंगी, शराब के शौकीन मायूस | Liquor is expensive in UP from today Disappointed wine lovers | Patrika News
लखनऊ

यूपी में आज से शराब महंगी, शराब के शौकीन मायूस

अप्रैल का नया महीना शराब के शौकीनों को मायूस कर देगा। एक अप्रैल से शराब के दामों में भारी इजाफा हुआ है। जिस वजह से पीने वालों को अब अपनी जेब से अधिक धन खर्च करना होगा। नई आबकारी नीति के तहत शुक्रवार से पौव्वा, अद्धी और शराब की बोतल की कीमतों में भारी इजाफा किया गया है।

लखनऊApr 01, 2022 / 09:08 am

Sanjay Kumar Srivastava

liquor

liquor

अप्रैल का नया महीना शराब के शौकीनों को मायूस कर देगा। एक अप्रैल से शराब के दामों में भारी इजाफा हुआ है। जिस वजह से पीने वालों को अब अपनी जेब से अधिक धन खर्च करना होगा। नई आबकारी नीति के तहत शुक्रवार से पौव्वा, अद्धी और शराब की बोतल की कीमतों में भारी इजाफा किया गया है। टेट्रा पैक वाली शराब 10 रुपए प्रति पैक महंगी हो गई है। अब 150 रुपए से कम कीमत में बिकने वाली पव्वे की शीशी 10 रुपए महंगी हो जाएगी। अद्धी की बोतल 20 रुपए और 750 एमएल वाली बोतल की कीमत 40 रुपए बढ़ जाएंगे।
सिस्टम पर नए रेट अपलोड किए गए

जिला आबकारी अधिकारी जितेंद्र सिंह का बताते हैं कि, रेगुलर ब्रांड या अंग्रेजी शराब जिसके पव्वे की कीमत 150 रुपए या इससे अधिक है, उनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। शराब की नई कीमतों को लेकर गुरुवार को पूरे दिन गोदामों में जद्दोजहद चली। पुराने स्टॉक्स को शीघ्रता से ख़त्म करने की योजना बनाई जा रही थी। वैसे पुराने स्टॉक्स को खत्म करने की अंतिम तिथि 10 अप्रैल तय है। उसके बाद नई रेटलिस्ट के तहत बिक्री होगी। इसके साथ ही सिस्टम पर नए रेट अपलोड किए गए।
यह भी पढ़ें

होली पर अवैध शराब बेची तो खैर नहीं, आबकारी विभाग ने चेताया

मार्च 2021 में शराब पर लगाया गया था कोविड सेस

जानकारी के अनुसार, मार्च 2021 में भी शराब की कीमतों को बढ़ा गया था। कोरोना महामारी की वजह से आबकारी विभाग ने शराब पर कोविड सेस लगाया था। जिसकी वजह से 10 रुपए से लेकर 40 रुपए तक की वृद्धि की गई थी।
यह भी पढ़ें

शराब के दाम इस बार नहीं बढ़ेंगे पीने वाले खुशी से झूमे, नई आबकारी नीति में है एक और छुपा हुआ तोहफा

आबकारी विभाग देता है सबसे ज्यादा राजस्व

आबकारी विभाग, सबसे ज्यादा राजस्व देने वाला विभाग है। विभाग को उम्मीद है कि कीमतों में वृद्धि से राजस्व के लक्ष्य को आसानी से प्राप्त किया जा सकेगा।

Home / Lucknow / यूपी में आज से शराब महंगी, शराब के शौकीन मायूस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो