scriptMahashivratri 2022: महाशिवरात्रि पर करें ये व्रत खुल जाएगी किसमत, युवाओं के लिए खास हैं ये आठ उपाय | Mahashivratri 2022 vrat katha in hindi | Patrika News
लखनऊ

Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि पर करें ये व्रत खुल जाएगी किसमत, युवाओं के लिए खास हैं ये आठ उपाय

Mahashivratri 2022: मंगलवार 01 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन की गई शिव पूजा से पिछले समय से चली आ रही परेशानियां खत्म हो सकती हैं और धन लाभ भी मिल सकता है। यहां जानिए शास्त्रों में बताए गए उपाए

लखनऊFeb 27, 2022 / 09:26 am

Prashant Mishra

shiv.jpg

,,

Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि के मौके पर भक्त भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय करते हैं। इस बार महाशिवरात्रि काफी खास है इस मौके पर हम आप को भगवान भोले नाथ को खुश करने के उपाय बताने जा रहे हैं। राजधानी लखनऊ के हनुमान सेतु मंदिर के पुजारी ज्योतिष आचार्य डॉ. उमाशंकर मिश्रा के अनुसार। जिनकी उम्र 15 से 45 साल के अन्दर है उनको अगर कोई बीमारी नहीं है उन्हे हिम्मत दिखाकर सुबह के सूर्योदय से लेकर अगले दिन के सूर्योदय तक पानी भी न पिए, भाग्य की रेखा न बदले तो मुझे कहना। महा शिवरात्रि के सूर्योदय से अगले दिन के सूर्योदय तक निर्जला उपवास काभी लाभदायक है। आचार्य का कहना है कि जो ज्यादा दुबले पतले है वो इस व्रत को न करें। इस ब्रेत को करन वालों को इस महाशिवरात्रि काफी फायदा होगा। युवान भाई-बहनों को तो मैं आग्रहपूर्वक कहूंगा कि महाशिवरात्रि के दिन निर्जला उपवास जरुर करें और रात को फिर सो मत जाओ, रात को २-३-४ बजे तक जगकर जप करें, युवा भाई-बहनें खास हिम्‍मत करें और जप करो तो पूर्व और उत्तर के बीच ईशान कोण पड़ता है उधर मुंह कर के जप करना।
1 मार्च 2022 मंगलवार को महाशिवरात्रि है

Mahashivratri 2022: मंगलवार 01 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन की गई शिव पूजा से पिछले समय से चली आ रही परेशानियां खत्म हो सकती हैं और धन लाभ भी मिल सकता है। यहां जानिए शास्त्रों में बताए गए उपाए
शिवरात्रि पर करें इन 8 में से कोई 1 उपाय, दूर होंगी परेशानियां

-महाशिवरात्रि पर रात में किसी शिव मंदिर में दीपक जलाएं । शिव पुराण के अनुसार कुबेर देव ने पूर्व जन्म में रात के समय शिवलिंग के पास रोशनी की थी इसी वजह से अगले जन्म में वे देवताओं के कोषाध्यक्ष बने।
-महाशिवरात्रि पर छोटा सा पारद (पारा) शिवलिंग लेकर आएं और घर के मंदिर में इसे स्थापित करें। शिवरात्रि से शुरू करके रोज इसकी पूजा करें । इस उपाय से घर की दरिद्रता दुर होती है और लक्ष्मी कृपा बनी रहती है।
-यदि आप चाहें तो शिवरात्रि पर स्फटिक के शिवलिंग की पूजा कर सकते हैं। घर के मंदिर में जल, दूध, दही, घी, शहद, और शक्कर से इस शिवलिंग को स्नान कराएं । मंत्र – ॐ नम: शिवाय । मंत्र जप कम से कम 108 बार करें।
-हनुमानजी भगवान शिव के ही अंशावतार माने गए हैं। शिवरात्रि पर हनुमान चालीसा का पाठ करने से हनुमानजी और शिवजी की प्रसन्नता प्राप्त होती है। इनकी कृपा से भक्त की सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं।
-किसी सुहागिन को सुहाग का सामान उपहार में दें । जो लोग यह उपाय करते है, उनके वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर हो सकती हैं। सुहाग का सामान जैसे – लाल साड़ी, लाल चूडियां, कुम -कुम आदि।
-महाशिवरात्रि पर किसी जरुरतमंद व्यक्ति को अनाज और धन का दान करें। शास्त्रों में बताया गया है कि गरिबों को दान करने से पुराने सभी पापों का असर खत्म हो सकता है और अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।
-जो लोग शिवरात्रि पर किसी बिल्व वृक्ष के नीचे खड़े होकर खीर और घी का दान करते हैं, उन्हें महालक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्ति होती है। ऐसे लोग जीवनभर सुख-सुविधाएं प्राप्ति करते हैं और कार्यों में सफल होते हैं।
-शिव पुराण के अनुसार बिल्व वृक्ष महादेव का रुप है। इसलिए इसकी पूजा करें।फूल, कुम -कुम, प्रसाद आदि चीजें विशेष रुप से चढ़ाएं । इसकी पूजा से जल्दी शुभ फल मिलते हैं। शिवरात्रि पर

Home / Lucknow / Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि पर करें ये व्रत खुल जाएगी किसमत, युवाओं के लिए खास हैं ये आठ उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो