scriptनया नियम, वाहनों का फिटनेस परीक्षण अब एटीएस से अनिवार्य, जानें एटीएस क्या है कब से होगा लागू | New Rule Vehicle Fitness Test now mandatory from ATS know What ATS | Patrika News
लखनऊ

नया नियम, वाहनों का फिटनेस परीक्षण अब एटीएस से अनिवार्य, जानें एटीएस क्या है कब से होगा लागू

Vehicle Fitness Test यूपी के वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खबर। केंद्र सरकार ने वाहनों का फिटनेस परीक्षण एटीएस के जरिये अनिवार्य कर दिया है। अगर वाहन पूरी तरह से ठीक है तो डरने की जरूरत नहीं है। जानें एटीएस आखिर क्या बला है। इसके साथ फिटनेस सर्टिफिकेट-मोटर वाहन रजिस्ट्रेशन मार्क की नई गाइडलाइन के बारें में बताया गया, यह बेहद महत्वपूर्ण है।

लखनऊApr 13, 2022 / 09:18 pm

Sanjay Kumar Srivastava

नया नियम, वाहनों का फिटनेस परीक्षण अब एटीएस से अनिवार्य, जानें एटीएस क्या है कब से होगा लागू

नया नियम, वाहनों का फिटनेस परीक्षण अब एटीएस से अनिवार्य, जानें एटीएस क्या है कब से होगा लागू

New Rule Vehicle यूपी के वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खबर। केंद्र सरकार ने वाहनों का फिटनेस परीक्षण एटीएस के जरिये अनिवार्य कर दिया है। स्वचालित परिक्षण स्टेशनों (एटीएस) जरिए वाहनों का फिटनेस परीक्षण अप्रैल 2023 से लागू किया जाएगा। यूपी सहित पूरे देश में इसे चरणबद्ध तरीके शुरू किया जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अप्रैल, 2023 से एटीएस के जरिए भारी माल वाहनों और भारी यात्री मोटर वाहनों के लिए फिटनेस परीक्षण अनिवार्य कर दिया है। यह नियम मध्यम आकार के माल ढुलाई वाहनों, मध्यम यात्री मोटर वाहनों और हल्के मोटर वाहनों (परिवहन) के लिए 1 जून, 2024 से प्रभावी होगा।
एटीएस सुविधाजनक

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, अगर वाहन पूरी तरह से ठीक है तो डरने की जरूरत नहीं है। स्वचालित परीक्षण स्टेशनों से वाहन की फिटनेस जांच की जाएगी। इन स्टेशनों में कई प्रकार के जरूरी परीक्षणों के लिए स्वचालित तरीके से यांत्रिक उपकरणों का प्रयोग होता है।
यह भी पढ़ें

रिजर्व बैंक की नई सुविधा, बिना कार्ड एटीएम से निकलें पैसा, जानें तरीका और फायदे

जून, 2024 से कार के लिए प्रभावी होगा नियम

मध्यम आकार के माल ढुलाई वाहन या मध्यम यात्री मोटर वाहन और हल्के मोटर वाहन (परिवहन) के लिए यह नियम एक जून, 2024 से प्रभावी कर दिया जाएगा।
पांच अप्रैल 2022 को जारी हुई अधिसूचना

मंत्रालय ने कहा, केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के प्रावधान 175 के अनुसार पंजीकृत स्वचालित परीक्षण स्टेशन के जरिये ही मोटर वाहनों की अनिवार्य फिटनेस जांच के संबंध में पांच अप्रैल 2022 को एक अधिसूचना जारी की गई है।
यह भी पढ़ें

एक अप्रैल से करीब आठ गुना महंगा हो जाएगा कार व बाइक का री-रजिस्ट्रेशन-फिटनेस शुल्क

फिटनेस सर्टिफिकेट-मोटर वाहन रजिस्ट्रेशन मार्क की नई गाइडलाइन

वाहन मलिक सतर्क रहें। फिटनेस प्रमाण पत्र और मोटर वाहन का पंजीकरण चिह्न के लिए एक नया नियम आया है। इन दोनों को दिखने के लिए सरकार ने एक नई गाइडलाइन जारी की है। जाने नियम का पालन किसा प्रकार करना होगा।
भारी माल/यात्री वाहनों, मध्यम माल/यात्री वाहनों और हल्के मोटर वाहनों के मामले में फिटनेस प्रमाण पत्र और पंजीकरण चिन्ह को ‘विंड स्क्रीन’ के बाईं ओर के ऊपरी किनारे पर दिखाना होगा।

ऑटो-रिक्शा, ई-रिक्शा, ई-कार्ट और क्वाड्रिक साइकिल को विंड स्क्रीन के बाईं ओर के ऊपरी किनारे पर लगाना होगा। हालांकि, यह जरूरी है कि वह साफ-साफ दिखाई दें।
मोटरसाइकिल के मामले में इसे वाहन के साफ दिखाई देने वाले हिस्से पर प्रदर्शित किया जाएगा। मंत्रालय के अनुसार इसे ‘एरियल बोल्ड स्क्रिप्ट’ में नीले रंग की पृष्ठभूमि पर पीले रंग में दर्शाया जाएगा।

Home / Lucknow / नया नियम, वाहनों का फिटनेस परीक्षण अब एटीएस से अनिवार्य, जानें एटीएस क्या है कब से होगा लागू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो