scriptइस बार त्योहारों में नहीं बिकेगा मिलावटी सामान, सीएम खुद कर रहे हैं निगरानी | non adult food to be sale in upcoming festivals. CM will punish | Patrika News
लखनऊ

इस बार त्योहारों में नहीं बिकेगा मिलावटी सामान, सीएम खुद कर रहे हैं निगरानी

खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले तत्वों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाने के निर्देश

लखनऊSep 08, 2018 / 11:22 am

Anil Ankur

non adult food to be sale in upcoming festivals. CM is watching

non adult food to be sale in upcoming festivals. CM is watching

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्वों और त्योहारों के पूर्व खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालें तत्वों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, उन्होंने मिलावटी नमूनों के विरुद्ध जांच रिपोर्ट में भी तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस सम्बन्ध में दीर्घ अवधि तक प्रकरणों के लम्बित रहने से मिलवाटखोरों और भ्रष्टाचारियों को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि नमूनों का विश्लेषण शीघ्र कर जांच रिपोर्ट निर्धारित समय-सीमा के अन्दर दी जाए।
लाइसेंस देने में न करें देरी
मुख्यमंत्री खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि थोक एवं फुटकर औषधि लाइसेन्स प्रदान करने में भी देरी न की जाए। उन्होंने लाइसेन्स प्रणाली का सुदृढ़ीकरण करते हुए पारदर्शिता के साथ संचालित किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
नमूने जांच के पहले बदले तो कठोर कार्रवाई
मुख्यमंत्री ने मिलावटी खाद्य पदार्थों के नमूनों की जांच रिपोर्ट मानकों के विपरीत पाए जाने पर सम्बन्धित व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि यह भी देखा जाए कि संग्रहीत नमूनों में बदलाव या परिवर्तन की गुंजाइश न रहे। साथ ही, उन्होंने जांच और लाइसेन्स निर्गत करने के नाम पर अनावश्यक उत्पीड़न को रोके जाने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावट तथा खाद्य सुरक्षा के सम्बन्ध में जनजागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएं। अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षित तथा जनता को जागरूक किया जाए।
लाइसेंस प्रक्रिया का किया गया सरली करण
बैठक के दौरान प्रमुख सचिव खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन हिमांशु कुमार ने मुख्यमंत्री को विभागीय कार्यों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जांच के नमूनों की रिपोर्ट के कार्यों में तेजी लायी गई है। लाइसेन्स प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है। सरकारी एवं गैर-सरकारी विद्यालयों में खाद्य सुरक्षा के सम्बन्ध में विभागीय अधिकारियों द्वारा जनजागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। व्यापारी संगठनों के सहयोग से खाद्य कारोबारियों को खाद्य सुरक्षा के सम्बन्ध में प्रशिक्षित किया गया है।

Home / Lucknow / इस बार त्योहारों में नहीं बिकेगा मिलावटी सामान, सीएम खुद कर रहे हैं निगरानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो