scriptOne Nation One Ration Card get free ration without ration card | One Nation One Ration Card : अब बिना राशन कार्ड के भी मिलेगा फ्री राशन, सरकार ने की ये बड़ी घोषणा | Patrika News

One Nation One Ration Card : अब बिना राशन कार्ड के भी मिलेगा फ्री राशन, सरकार ने की ये बड़ी घोषणा

One Nation One Ration Card : सरकार जल्द ही वन नेशन, वन राशन कार्ड की योजना लाने जा रही है। इस नई योजना के तहत बिना कार्ड दिखाए ही सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन लिया जा सकेगा। इतना ही नहीं इसके तहत आप किसी भी शहर या राज्य में राशन ले सकेंगे।

लखनऊ

Published: June 01, 2022 05:30:11 pm

One Nation One Ration Card : सरकार अब वन नेशन, वन राशन कार्ड की योजना पर कार्य कर रही है। इस योजना के तहत आप बिना राशन कार्ड दिखाए भी राशन ले सकेंगे। इतना ही नहीं आप किसी भी राज्य के किसी भी शहर में स्थित सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से बिना राशन कार्ड दिखाए राशन ले सकते हैं। सरकार की तरफ से संसद में बताया गया है कि राशन कार्ड धारकों को अब राशन लेने के लिए कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस योजना को सबसे पहले उत्तर प्रदेश में शुरू किया जा सकता है। इसके बाद इसे अन्य राज्यों में भी लागू किया जाएगा। इस नई सुविधा के बाद जहां पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा, वहीं लोगों को भी इसका लाभ होगा।
one-nation-one-ration-card-get-free-ration-without-ration-card.jpg
संसद में सरकार की तरफ से बताया गया है कि सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन लेने के लिए धारक के पास राशन कार्ड होना आवश्यक नहीं है। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि अब राशन कार्ड धारकों को राशन के लिए कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं होगी। सरकार की ओर से इस नई सुविधा पर काम किया जा रहा है। इसके लागू होते ही लोग बगैर कार्ड दिखाए गेहूं-चावल समेत अन्य राशन प्राप्त कर सकेंगे। इस नई सुविधा को सबसे पहले उत्तर प्रदेश में शुरू किया जाएगा। इसके बाद अन्य राज्यों में भी लागू होगी।
यह भी पढ़ें- बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आज से बिल जमा करने पर मिलेगी भारी छूट

सिर्फ राशन कार्ड और आधार कार्ड नंबर दर्ज कराने पर मिलेगा राशन

बता दें कि सरकार देश में वन नेशन, वन राशन कार्ड की सुविधा शुरू की है। सरकार के आंंकड़ों की मानें तो भारत के 77 करोड़ लोगों को वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना से जोड़ दिया गया है। इसका सबसे बड़ा लाभ ये होगा कि नजदीकी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन लिया जा सकता है। राशन लेने के लिए सिर्फ राशन कार्ड और आधार कार्ड का नंबर दर्ज कराना होगा।
यह भी पढ़ें- 7 साल बाद करोड़ों बीमा धारकों का बड़ा झटका, सरकार ने बीमा प्रीमियम बढ़ाया

अन्य शहर या राज्य में भी ले सकेंगे राशन

मंत्री पीयूष गोयल ने बताया था कि नई तकनीक ने राशन की प्रोसेस को आसान बनाया है। उन्होंने बताया कि अगर किसी धारक का राशन कार्ड दूसरे राज्य का है और वह नौकरी या परिवार के साथ किसी अन्य शहर या राज्य में रह रहा है तो धारक वहां भी राशन कार्ड और आधार कार्ड नंबर बताकर सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से राशन ले सकता है। इसके लिए राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Udaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोMaharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरनूपुर शर्मा विवाद पर हंगामे के बाद ओडिशा विधानसभा स्थगिततालिबान राज में हर दिन 1 या 2 अफगान महिलाएं कर रहीं आत्महत्या, पूर्व डिप्टी स्पीकर का दावासरकार ने FCRA को बनाया और सख्त, 2011 के नियमों में किये 7 बड़े बदलावकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेAmravati Killing: मृतक उमेश कोल्हे के भाई महेश ने बताई घटना वाले दिन की पूरी सच्चाई, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुई थी हत्याक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.