scriptek must samadhan yojana uppcl gave relief in electric bill payment | बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आज से बिजली बिल जमा करने में मिलेगी भारी छूट | Patrika News

बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आज से बिजली बिल जमा करने में मिलेगी भारी छूट

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने 1 जून से बिजली बिल के भुगतान को लेकर 100 फीसदी ब्याज माफी के साथ एकमुश्त समाधान योजना लागू कर दी है। इस योजना के तहत बिजली उपभोक्ता 30 जून तक लाभ उठा सकते हैं।

लखनऊ

Published: June 01, 2022 12:21:14 pm

उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को योगी सरकार ने बड़ी राहत दी है। यूपी में 1 जून से बिजली बिल के भुगतान को लेकर 100 फीसदी ब्याज माफी के साथ एकमुश्त समाधान योजना लागू कर दी गई है। यह योजना पूरे महीने यानी 30 जून चलेगी, इस अवधि में बिजली उपभोक्ता योजना का लाभ उठा सकते हैं। एकमुश्त समाधान योजना उन बिजली उपभोक्ता के लिए बड़े लाभ का सौदा साबित होगी, जिन पर लाखों रुपये का बिजली बिल बकाया है। या फिर आर्थिक परिस्थियों के कारण अभी तक बिजली का बिल जमा नहीं कर पाए थे।
ek-must-samadhan-yojana-uppcl-gave-relief-in-electric-bill-payment.jpg
बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आज से बिजली बिल जमा करने में मिलेगी भारी छूट।
बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने 31 मई को ही एकमुश्त समाधान योजना का ऐलान किया है। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा का कहना है कि एकमुश्त समाधान योजना को घरेलू उपभोक्ताओं के साथ दुकानदारों और किसानों का विशेष ख्याल रखकर बनाया गया है। इस योजना के तहत 5 किलोवाट भार तक के कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को सरचार्ज राशि में 100 फीसदी की छूट दी जाएगी। इसके साथ ही योजना में उपभोक्ताओं को एक लाख तक के बकाया का अधिकतम किस्तों में भुगतान कर सकते हैं। जबकि एक लाख रुपये से अधिक के बकाया का अधिकतम 12 किस्तों में भुगतान किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें- CM योगी ने रखी गर्भगृह की पहली शिला, राम मंदिर को बताया देश का राष्ट्रीय मंदिर

1 जून से लागू हुई योजना

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बताया कि एकमुश्त समाधान योजना का लाभ घरेलू, किसान और वाणिज्यिक उपभोक्ता एक जून से 30 जून तक पूरे महीने कभी भी ले सकते हैं। बिजली उपभोक्ता बकाया बिल का भुगतान के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.upenergy.in पर विजिट करके ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं। इसके अलावा अपने क्षेत्र के बिजली घर पर जाकर भी जमा करा सकते हैं।
यह भी पढ़ें- जून के पहले दिन सरसों का तेल हुआ धड़ाम, जानें आज के भाव

कोरोना महामारी के बाद से बढ़ा बकाया

ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के कारण लोगों के काम धंधे पूरी तरह से ठप हो गए थे। जबकि लाखों लोगों को नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा था। उस मंदी की मार से लोग आज तक नहीं ऊभर पाए हैं। इसलिए आर्थिक परेशानियों के चलते लोगों ने कई महीनों का बिजली बिल जमा नहीं किया था, जो अब बढ़कर काफी अधिक हो गया था। अब सरकार ने एकमुश्त समाधान योजना लाकर लोगों को राहत देने का काम किया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Presidential Election 2022: पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी का बड़ा बयान, '...तो हम भी द्रौपदी मुर्मू का करते समर्थन'कन्हैयालाल हत्याकांड: आरोपियों को जयपुर एनआईए कोर्ट में शनिवार को किया जाएगा पेशMaharashtra Politics: बागी विधायकों के इस हरकत पर सीएम एनकाथ शिंदे ने जताई आपत्ति, दे दी यह नसीहतBihar: सबूत के तौर पर बरामद बम को पटना कोर्ट में किया जा रहा था पेश, हो गया ब्लास्टUdaipur Murder Case:- उदयपुर हत्याकांड के आरोपियों ने यहां भी बनाए थे स्लीपर सेलUdaipur Murder Case:- उदयपुर हत्याकांड के आरोपियों ने यहां भी बनाए थे स्लीपर सेलLPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामरक्षा क्षेत्र में एक और बड़ी कामयाबी, बिना पायलट के उड़ने वाले विमान का भारत ने किया सफल परीक्षण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.