scriptबिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आज से बिजली बिल जमा करने में मिलेगी भारी छूट | ek must samadhan yojana uppcl gave relief in electric bill payment | Patrika News

बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी, आज से बिजली बिल जमा करने में मिलेगी भारी छूट

locationलखनऊPublished: Jun 01, 2022 12:21:14 pm

Submitted by:

lokesh verma

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने 1 जून से बिजली बिल के भुगतान को लेकर 100 फीसदी ब्याज माफी के साथ एकमुश्त समाधान योजना लागू कर दी है। इस योजना के तहत बिजली उपभोक्ता 30 जून तक लाभ उठा सकते हैं।

Electricity company:  हर माह क्यों नहीं पहुंचता बिल, जानिए वजह

Electricity company: हर माह क्यों नहीं पहुंचता बिल, जानिए वजह

उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को योगी सरकार ने बड़ी राहत दी है। यूपी में 1 जून से बिजली बिल के भुगतान को लेकर 100 फीसदी ब्याज माफी के साथ एकमुश्त समाधान योजना लागू कर दी गई है। यह योजना पूरे महीने यानी 30 जून चलेगी, इस अवधि में बिजली उपभोक्ता योजना का लाभ उठा सकते हैं। एकमुश्त समाधान योजना उन बिजली उपभोक्ता के लिए बड़े लाभ का सौदा साबित होगी, जिन पर लाखों रुपये का बिजली बिल बकाया है। या फिर आर्थिक परिस्थियों के कारण अभी तक बिजली का बिल जमा नहीं कर पाए थे।
बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने 31 मई को ही एकमुश्त समाधान योजना का ऐलान किया है। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा का कहना है कि एकमुश्त समाधान योजना को घरेलू उपभोक्ताओं के साथ दुकानदारों और किसानों का विशेष ख्याल रखकर बनाया गया है। इस योजना के तहत 5 किलोवाट भार तक के कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को सरचार्ज राशि में 100 फीसदी की छूट दी जाएगी। इसके साथ ही योजना में उपभोक्ताओं को एक लाख तक के बकाया का अधिकतम किस्तों में भुगतान कर सकते हैं। जबकि एक लाख रुपये से अधिक के बकाया का अधिकतम 12 किस्तों में भुगतान किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें- CM योगी ने रखी गर्भगृह की पहली शिला, राम मंदिर को बताया देश का राष्ट्रीय मंदिर

1 जून से लागू हुई योजना

ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बताया कि एकमुश्त समाधान योजना का लाभ घरेलू, किसान और वाणिज्यिक उपभोक्ता एक जून से 30 जून तक पूरे महीने कभी भी ले सकते हैं। बिजली उपभोक्ता बकाया बिल का भुगतान के लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट www.upenergy.in पर विजिट करके ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं। इसके अलावा अपने क्षेत्र के बिजली घर पर जाकर भी जमा करा सकते हैं।
यह भी पढ़ें- जून के पहले दिन सरसों का तेल हुआ धड़ाम, जानें आज के भाव

कोरोना महामारी के बाद से बढ़ा बकाया

ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के कारण लोगों के काम धंधे पूरी तरह से ठप हो गए थे। जबकि लाखों लोगों को नौकरी से भी हाथ धोना पड़ा था। उस मंदी की मार से लोग आज तक नहीं ऊभर पाए हैं। इसलिए आर्थिक परेशानियों के चलते लोगों ने कई महीनों का बिजली बिल जमा नहीं किया था, जो अब बढ़कर काफी अधिक हो गया था। अब सरकार ने एकमुश्त समाधान योजना लाकर लोगों को राहत देने का काम किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो