scriptOpinion : यूपी के लिए एक्सप्रेसवे वरदान, इसे संभालना सबकी जिम्मेदारी | Opinion Purvanchal Expressway gift to UP | Patrika News
लखनऊ

Opinion : यूपी के लिए एक्सप्रेसवे वरदान, इसे संभालना सबकी जिम्मेदारी

Opinion : एक्सप्रेसवे बनाने के साथ उसकी देखभाल बेहद अहम है। लम्बे समय तक सुविधा का लाभ लेने के लिए इस पर निगरानी रखनी पड़ेगी। भविष्य में तीन और एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे व बलिया लिंक एक्सप्रेसवे की भी सौगात यूपी को मिलने वाली है।

लखनऊNov 23, 2021 / 03:12 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Opinion : यूपी के लिए एक्सप्रेसवे वरदान, इसे संभालना सबकी जिम्मेदारी

Opinion : यूपी के लिए एक्सप्रेसवे वरदान, इसे संभालना सबकी जिम्मेदारी

Opinion : उत्तर प्रदेश अब ‘एक्सप्रेस-वे प्रदेश’ के नाम से जाना जाने लगा है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का भी उद्घाटन भी हो गया है। इस उद्घाटन के बाद सूबे में यमुना एक्सप्रेसवे, आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे व पूर्वांचल एक्सप्रेस तीन बड़े एक्सप्रेसवे हो गए हैं। भविष्य में तीन और एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे व बलिया लिंक एक्सप्रेसवे की भी सौगात यूपी को मिलने वाली है। और फिर इन सब में सबसे बड़ा गंगा एक्सप्रेसवे 2024 तक पूरा हो जाएगा। इन एक्सप्रेस वे की वजह से सूबे में बेहतरीन कनेक्टिविटी मिल जाएगी। सफर जहां आसान हो जाएगा और कम समय भी लेगा। यह सुविधा लम्बे समय तक चले इस के लिए सरकार के साथ जनता की जिम्मेदारी बनती है। जनता सड़क के नियमों का पालन करें और सरकार सुरक्षा और रोजगार की व्यवस्था करे। इसके अतिरिक्त सरकार को चाहिए कि टोल टैक्स जैसे अतिरिक्त बोझ को जनता के लिए जल्द से जल्द खत्म करने का प्रयास करे। जानकर हैरानी होगी कि यूपी में एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए जनता को एक किमी पर करीब 1.80 रुपए देना पड़ता है।
सरकार ने यूपी में सड़कों का बड़ा सा जाल फैला दिया है। कहा जाता है कि किसी भी प्रदेश के विकास की सबसे बड़ी कड़ी सड़क होती है। बेहतरीन कनेक्टिविटी से निवेश आता है और विकास के साथ बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होता है। आर्थिक गतिविधियां तेज हो जाती है। इन एक्सप्रेसवे की वजह से बड़ी बड़ी इंडस्ट्रीज लगने के अवसर उत्पन्न होते हैं। किसानों को बाजार आसानी से उपलब्ध हो जाता है। और आमदनी बढ़ाने का अवसर मिल जाता है।
उदाहरण के तौर पर अगर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की बात करें तो इस एक्सप्रेस के दोनों तरफ पांच इंडस्ट्रियल क्लस्टर्स बनाने की योजना है। जिसमें कई तरह की इंडस्ट्री लगाने की योजना है। जिससे यूपी के युवाओं को ढेर सारा रोजगार मिलेगा। सूबे की अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी। आप खुश होंगे की यूपी की अर्थव्यवस्था इस वक्त देश में दूसरे नंबर पर है। इसमें एक बड़ा रोल सड़कों और एक्सप्रेसवे का है। पर एक्सप्रेसवे बनाने के साथ उसकी देखभाल बेहद अहम है। सरकार को इस पर निगरानी रखनी पड़ेगी। अपराध बहुत होता है, और गति की वजह से दुर्घटनाएं बढ़ जाती है। इसलिए सुरक्षा व्यवस्था टाइट होनी चाहिए। वहीं एक्सप्रेस-वे की सुविधा अगर लम्बे समय तक उठानी है तो जनता और वाहन चालकों को सड़क के नियम कायदों का पालन अनिवार्य रुप से कराना पड़ेगा। तब ही एक्सप्रेसवे सबका के लिए वरदान साबित होगा।

Home / Lucknow / Opinion : यूपी के लिए एक्सप्रेसवे वरदान, इसे संभालना सबकी जिम्मेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो