scriptअपने गांव को संवारना चाहते हैं तो आगे आइए, अच्छा मौका है | Lucknow Opinion CM Yogi Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana | Patrika News
लखनऊ

अपने गांव को संवारना चाहते हैं तो आगे आइए, अच्छा मौका है

Opinion – ऐसे लोगों को यूपी सरकार ने दिया एक मौका, जो अपने गांव के विकास के लिए तरसते थे, शुरू हुई उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना

लखनऊNov 11, 2021 / 05:29 pm

Sanjay Kumar Srivastava

 Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana

Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana

Opinion – उत्तर प्रदेश में 97,941 गांव है। इन गांवों से बहुत सारे बच्चों ने संघर्ष और मेहनत के बल पर अपने लिए ऊंचे ऊंचे मुकाम हासिल किए हैं। कोई देश में तो कोई विदेश जाकर अपने देश के साथ गांव का भी नाम रोशन कर रहा है। व्यक्तिगत रुप से सफलता प्राप्त करने के बाद भी ढेर सारे सफल लोग अपने गांव के लिए कुछ नहीं कर पाते हैं। यह इन अप्रवासियों के दिलों को कचोटता है। और दूसरी तरफ गांव विकास की राह तकता रह जा रहा है। सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी गांवों में विकास तेजी से नहीं हो पा रहा हैं। पर यूपी सरकार ने उन तमाम लोगों के लिए जिन्हें अपने गांव से विशेष लगाव है और वह उसके विकास के लिए कुछ करना चाहते है, चाहे देश या विदेश में कहीं भी बसे हों, उनके लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना का नाम उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना (Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana) है। ऐसे लोगों के लिए सरकार ने एक मौका दिया है कि वह अपने गांव का जमकर विकास करें।
अपने गांव या जन्मभूमि के विकास के लिए अब आप को मन मसोस कर नहीं रहना पड़ेगा। आप कहीं भी बसे हों उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना आपके अपने गांव के विकास के लिए एक प्लेटफार्म उपलब्ध करा रही है। गांव के विकास की योजना आपकी होगी, योजना के खर्च का साठ फीसद आपको देना होगा। और बाकी की 40 फीसद रकम सरकार उपलब्ध कराएगी। निर्माणकर्ता एजेंसी का चुनाव भी करने का मौका आपको मिलेगा। उसके बाद गांव के विकास में आपके किए गए योगदान को सुनहरे अक्षरों में एक शिलापट पर लिखवा कर स्थापित किया जाएगा। सरकार अपने योगदान के लिए 100 करोड़ रुपए का कारपस फंड उपलब्ध कराएगी।
Opinion रासायनिक खाद की जगह जैविक खाद का प्रयोग है समय की मांग

वैसे तो यह प्रदेश सरकार ने गांवों के विकास के लिए कई योजनाएं शुरू कर रखी है। पर भष्ट्राचार और बेइमानी की वजह से करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी गांवों की जो हालत होनी चाहिए थी वह अभी नहीं है। उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना एक अच्छा प्रयास है। यह एक ढंग से भावना को कुरेदने का प्रयास है। गांव का सफल व्यक्ति अपने गांव के लिए अपने ही पैसे से कुछ करना चाहेगा तो वह निश्चित रुप से बेहतर परिणाम की उम्मीद करेगा। और ईमानदारी से काम होगा। वैसे तो सरकार की एजेंसियां इस योजना के तहत चलने वाले प्रोजेक्ट पर निगरानी रखेंगी। बस सरकार का एक प्रयास है। अपने गांव को संवारने की यह एक अच्छी योजना हो सकती है। (संकुश्री)

Home / Lucknow / अपने गांव को संवारना चाहते हैं तो आगे आइए, अच्छा मौका है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो