scriptOpinion कोरोना वायरस के मुकाबले के लिए टीकाकरण-सावधानी जरूरी | opinion Vaccination precautions necessary to fight corona virus | Patrika News
लखनऊ

Opinion कोरोना वायरस के मुकाबले के लिए टीकाकरण-सावधानी जरूरी

opinion तो टीकाकरण में सरकार का सहयोग करें और लापरवाही से बचें। कोविड—19 गाइडलाइन का पूरा पालन करें।

लखनऊJan 23, 2022 / 08:25 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Opinion कोरोना वायरस के मुकाबले के लिए टीकाकरण-सावधानी जरूरी

Opinion कोरोना वायरस के मुकाबले के लिए टीकाकरण-सावधानी जरूरी

यूपी सहित पूरे देश में कोरोना ने अपना कहर बरपा रखा है। कोरोनावायरस के इस नए वैरिएंट ने सुरसा की तरह अपना मुंह खोल दिया है। रोजाना जांच में रिकार्ड टूट रहे हैं। जनता में एक डर बैठ गया है। इसके बावजूद जनता चेत नहीं रही है। और कोरोना वायरस की इस तीसरी लहर के खतरे को कम आंक रही है। सरकार ने अपनी तरफ से तमाम सावधानियां और सख्ती बरत रही है। नाइट कर्फ्यू और तमाम बंदिशों के बीच सरकार जनता को कोरोना के कहर से बचना चाहती है। स्कूल, विश्वविद्यालय की पढ़ाई परीक्षा आदि पर सावधानीपूर्वक फैसले लिए जा रहे हैं। प्रतियोगी परीक्षाएं मौके की नजाकत को देखते हुए कराए जा रहे हैं या स्थगित कर नई डेट दी जा रही है। पर सब कुछ सरकार नहीं कर सकती है। जनता को भी आगे बढ़कर कोरोना वायरस के मुकाबले के लिए टीकाकरण करना होगा। इसके साथ सावधानी ही इस खतरनाक बीमारी से जीवन की रक्षा करेगी।
यह भी पढ़ें

अपने गांव को संवारना चाहते हैं तो आगे आइए, अच्छा मौका है

कोविड-19 वायरस, अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह से प्रभावित कर रही है। कुछ का लक्षण दिख रहा तो कुछ का लक्षण छुपा हुआ है। पर ऐसे लोग अस्पताल में भर्ती हुए बिना ठीक हो जाते हैं। इसके बावजूद सतर्कता बरतना जरूरी है। अगर बुखार, खांसी, थकान, स्वाद और गंध न पता चलना, गले में खराश, सिरदर्द, खुजली और दर्द, दस्त, त्वचा पर चकत्ते आना या हाथ या पैर की उंगलियों का रंग बदल जाना और लाल या सूजी हुई आंखें जैसे लक्षण दिखाई दे तो तुरंत सतर्क हो जाएं और डाक्टर से सम्पर्क करें।
यह भी पढ़ें

Opinion : वायु प्रदूषण बढ़ रहा है, इसे खत्म करने की जिम्मेदारी सबकी है

वैसे तो यूपी 24 करोड़ कोरोना टीके की डोज लगाने वाला पहला राज्य बना चुका है। अब 15-17 आयु वर्ग के किशोरों को टीका लगाया जा रही है। लगभग 48 प्रतिशत किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है। अभिभावकों को चाहिए की कि, अपने बच्चों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए टीका करवा लें। किसी भ्रम में न पड़ें। गांवों में लोग बहुत ही डर रहे हैं। कुछ जागरुक लोगों का आगे आकर उनकी समस्या का निदान करना चाहिए। क्योंकि इस वक्त राष्ट्रीय संकट है। और सभी को मिल कर इस कठिन समय का सामना करना है। तो कोरोनावायरस के टीकाकरण में सरकार का सहयोग करें। और लापरवाही से बचें। कोविड-19 गाइडलाइन का पूरा पालन करें। वैसे हमारे स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों, निगरानी समितियों, स्थानीय प्रशासन और साथ ही वे जिन्होंने उत्साह के साथ टीकाकवर लिया, सभी अभिनंदन के पात्र हैं। कोराना की हार तय है। (संकुश्री)
corona_virus_1.jpg

Home / Lucknow / Opinion कोरोना वायरस के मुकाबले के लिए टीकाकरण-सावधानी जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो