scriptPAN-Aadhaar Link कराने की लास्ट डेट बढ़ी, पर अब अदा करनी होगी भारी कीमत | PAN Aadhaar Link Deadline Is Now March 2023 CBDT fee Income Tax Depart | Patrika News
लखनऊ

PAN-Aadhaar Link कराने की लास्ट डेट बढ़ी, पर अब अदा करनी होगी भारी कीमत

PAN-Aadhaar Link खुशखबर। इनकम टैक्स विभाग ने पैन कार्ड को आधार से लिंक न करा सकें लोगों को एक बड़ा गिफ्ट दिश है। इनकम टैक्स ने पैन कार्ड आधार लिंक कराने की समय-सीमा को एक और साल के लिए बढ़ा दिया है। पर इसके लिए आपको बड़ी कीमत अदा करनी होगी। यूपी की इनकम टैक्स पेय कराने वाली जनता जानें वो कीमत क्या है।

लखनऊMar 31, 2022 / 11:13 pm

Sanjay Kumar Srivastava

PAN-Aadhaar Link कराने की लास्ट डेट बढ़ी, पर अब अदा करनी होगी भारी कीमत

PAN-Aadhaar Link कराने की लास्ट डेट बढ़ी, पर अब अदा करनी होगी भारी कीमत

PAN-Aadhaar Link 31 मार्च बीत गई। और अभी तक पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करा सकें हैं। तो मायूस न हो। आप पर कोई जुर्माना नहीं लगेगा। आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने की समय सीमा को बढ़ा दिया। और PAN-Aadhaar Link कराने की लास्ट डेट को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। अब आपके पास मौका है कि अगले साल तक इस बढ़ी डेट तक अपना पैन कार्ड, आधार से लिंक करा लें। नहीं तो फिर जुर्माना भरना पड़ सकता है। पर PAN-Aadhaar Link अब मुफ्त में नहीं होगा। आयकर विभाग ने ‘मुफ्त सेवा’ को बंद कर दिया है। अब इस सर्विस के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे।
PAN-Aadhaar Link पर CBDT का नया नोटिफिकेशन

आयकर विभाग के लिए नीतियां बनाने वाली शीर्ष इकाई केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) नै पैन-आधार लिंक कराने की आखिरी तारीख पूरे एक साल के लिए बढ़ाकर 31 मार्च 2023 कर दी है। CBDT ने बुधवार को देर शाम एक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया। नोटिफिकेशन में लिखा है कि, करदाताओं की असुविधा को कम करने के लिए Aadhaar को PAN Card से लिंक करने की समयावधि को 31 मार्च 2023 तक बढ़ाया गया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने यह चौथी बार मौका दिया है कि, जब सरकार ने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ाई है।
यह भी पढ़ें

Amazing Aadhar card : आधार कार्ड का कमाल जानकार हो जाएंगे हैरान, लापता लड़की का ढूंढा पता

31 मार्च 2023 तक पैन-कार्ड करेगा काम

राहत की बात यह है कि, इस बीच पैन-कार्ड काम करता रहेगा। CBDT की इस नई व्यवस्था के बाद 31 मार्च 2023 तक बिना पैन-कार्ड किसी बाधा के काम करता रहेगा। पैन-कार्ड का इस्तेमाल, आयकर रिटर्न दाखिल करने से लेकर रिफंड पाने तक के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

सिर्फ आधार कार्ड रखने वाली महिलाओं के लिए खास योजना, 29 रुपए निवेश कर बनें लखपति

मुफ्त सेवा खत्म, करना होगा भुगतान

अभी तक PAN-Aadhaar Link के लिए टैक्सपेयर्स को कोई पैसा नहीं देनस पड़ता था। पर अब ये ‘मुफ्त सेवा’ बंद कर दी है। औश्र अब इसके लिए भुगतान करना होगा। ऐसे में अगर कोई करदाता 1 अप्रैल 2022 से लेकर 30 जून 2022 के बीच अपना PAN-Aadhaar Link कराता है, तो उसे 500 रुपए का शुल्क और उसके बाद 1,000 रुपए का शुल्क देना होगा।

Home / Lucknow / PAN-Aadhaar Link कराने की लास्ट डेट बढ़ी, पर अब अदा करनी होगी भारी कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो