scriptसिर्फ आधार कार्ड रखने वाली महिलाओं के लिए खास योजना, 29 रुपए निवेश कर बनें लखपति | LIC Aadhaar Shila Policy for Aadhar Card holders women | Patrika News

सिर्फ आधार कार्ड रखने वाली महिलाओं के लिए खास योजना, 29 रुपए निवेश कर बनें लखपति

locationलखनऊPublished: Jan 15, 2022 11:56:51 am

एलआईसी की एक विशेष योजना ‘आधार शिला’ में इनवेस्ट करने के बाद आपका यह सपना पूरा होगा। एलआईसी की इस योजना में आधार जोड़ने का एक खास उद्धेश्य है। इस पॉलिसी को केवल वही महिलाएं खरीद सकती हैं, जिनके पास आधार कार्ड हो। तो यूपी की महिलाओं के लिए यह एक बड़ी खुशखबर है। इस स्कीम में 8 से 55 साल के बीच महिलाएं निवेश कर सकती हैं।

सिर्फ आधार कार्ड रखने वाली महिलाओं के लिए खास योजना, 29 रुपए निवेश कर बनें लखपति

सिर्फ आधार कार्ड रखने वाली महिलाओं के लिए खास योजना, 29 रुपए निवेश कर बनें लखपति

लखनऊ. अगर आपके पास आधार कार्ड है तो बल्ले-बल्ले। जी हां, जिन महिलाओं के पास आधार कार्ड है उनके लिए लाखों रुपए कमाने का अवसर है। सिर्फ बचत से। रोजाना 29 रुपए जमा करने पर लाखों रुपए मिलेंगे। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की एक विशेष योजना ‘आधार शिला’ में इनवेस्ट करने के बाद आपका यह सपना पूरा होगा। एलआईसी की इस योजना में आधार जोड़ने का एक खास उद्धेश्य है। इस पॉलिसी को केवल वही महिलाएं खरीद सकती हैं, जिनके पास आधार कार्ड हो। तो यूपी की महिलाओं के लिए यह एक बड़ी खुशखबर है। इस स्कीम में 8 से 55 साल के बीच महिलाएं निवेश कर सकती हैं। एलआईसी के इस प्लान में निवेश करने वाली महिलाओं को बचत और सुरक्षा दोनों के फायदे मिलते हैं। एलआईसी की आधार शिला 1 फरवरी 2020 को लांच हुई थी। कोई महिला इस पॉलिसी में 29 रुपए प्रतिदिन निवेश करती है तो मैच्योर होने पर उसे 4 लाख रुपए मिलेंगे। 8 से 55 वर्ष की महिला इस पॉलिसी को खरीद सकती है। इसकी न्यूनतम 10 साल और अधिकतम 20 साल अवधि के लिए खरीदा जा सकता है।
बीमित राशि

इस प्लान के तहत न्यूनतम 75 हजार रुपए और अधिकतम राशि 30 लाख रुपए का बीमा लिया जा सकता है। इस योजना में एक्सीडेंट बेनिफिट का रायडर लेने की सुविधा है।
यह भी पढ़ें

सिर्फ पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों के लिए स्पेशल तोहफा मिलेगा ढेर सारा पैसा, शीघ्र करे आवेदन

जानें प्रीमियम कितना

माना ले कि महिला की उम्र 20 साल है और पॉलिसी की अवधि भी 20 वर्ष है। और 3 लाख रुपए का बीमा कराया है। तो महिला वार्षिक करीब 10,649 रुपए का प्रीमियम देना होगा।
मैच्योरिटी बेनिफिट

मैच्योरिटी अवधि पर 4 लाख रुपए की रााश मिलेगी। 2 लाख रुपए बतौर बीमा राशि और बाकी लॉयल्टी बोनस होगी।

यह भी पढ़ें

इमरजेंसी में सिर्फ एक घंटे में मिलेगा पैसा, यहां करेंगे अप्लाई तो बनेगी बात

प्रीमियम जमा करने का तरीका

इस योजना में प्रीमियम मासिक, तिमाही, अर्ध-वार्षिक और सालाना आधार पर जमा किया जा सकता है। किसी वजह से प्रीमियम भरना भूल गई तो कोई बात नहीं 30 दिनों का ग्रेस पीरियड प्राप्त होगा। पर, मासिक आधार पर प्रीमियम भरना चुना हो तो 15 दिनों का ग्रेस पीरियड मिलेगा।
मृत्यु होने पर होगा भुगतान

पॉलिसी शुरू होने के 5 साल में अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो इंश्योर्ड राशि के बराबर भुगतान परिजन को किया जाएगा। किंतु, यदि इसके बाद मृत्यु होती तो नॉमित को इंश्योर्ड राशि और लॉयल्टी बोनस भी मिलेगा।
मैच्योरिटी पूरी रकम

मैच्योरिटी पूरी होने पर आप के पास यह च्वाइस है कि आप चाहे तो एक साथ पूरा भुगतान ले सकती हैं या फिर किस्तों में। लगातार दो साल तक प्रीमियम जमा करने के बाद पॉलिसी को सरेंडर करने का प्रावधान भी है।

ट्रेंडिंग वीडियो