scriptPM Kisan Samman Nidhi beneficiary get Kisan Credit Card for loan | सिर्फ पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों के लिए स्पेशल तोहफा मिलेगा ढेर सारा पैसा, शीघ्र करे आवेदन | Patrika News

सिर्फ पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों के लिए स्पेशल तोहफा मिलेगा ढेर सारा पैसा, शीघ्र करे आवेदन

PM Kisan Samman Nidhi : अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी नहीं हैं तो यह खबर आपके लिए भी है। इसे पढ़ें और जानें की कैसे आपको भी मिल सकता है ढेर सारा पैसा। नई सुविधा के तहत पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी, जिनके किसान क्रेडिट कार्ड अब तक नहीं बने हैं, लेकिन उन्हें सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है। तो अब वे Kisan Credit Card बनवा सकेंगे और इसके आधार पर आसानी से कृषि लोन ले सकते हैं। शीघ्र करें आवेदन...


लखनऊ

Updated: January 14, 2022 02:35:38 pm

PM Kisan Samman Nidhi का फायदा उठ रहे यूपी के किसानों के लिए दोहरी खुशी है। नई योजना के तहत अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि की सुविधा ले रहे हैं तो अब आपको बेहद कम ब्याज पर लोन मिल सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए यह लोन आसानी से मिल जाता है। तो सरकार की इस योजना का फायदा उठाकर यूपी किसान, मुसीबत के समय ढेर सारी रकम ऋण पर ले सकते हैं। एक जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त किसानों को ट्रांसफर की थी। जानिए कैसे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्त पाने वालों को आसानी से लोन मिलेगा।
सिर्फ पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों के लिए स्पेशल तोहफा मिलेगा ढेर सारा पैसा, शीघ्र करे आवेदन
सिर्फ पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों के लिए स्पेशल तोहफा मिलेगा ढेर सारा पैसा, शीघ्र करे आवेदन
किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का तरीका

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अगर आप लाभार्थी हो तो आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर Kisan Credit Card का फॉर्म डाउनलोड करें। वेबसाइट के दाहिने तरफ Download KCC Form के ऑप्शन पर क्लिक करें। इस फॉर्म को पूरा भरें। आधार कार्ड (Aadhar Card), पैन कार्ड (PAN Card) और फोटो साथ में रखें।
किसान क्रेडिट कार्ड बनने की प्रक्रिया

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेजों के साथ बैंक जाना होगा। सभी बैंक केसीसी नहीं बनाते हैं। सिर्फ किसान को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और आईडीबीआई बैंक जैसे कई बैंक इसकी सुविधा देते हैं।
यह भी पढ़ें

इमरजेंसी में सिर्फ एक घंटे में मिलेगा पैसा, यहां करेंगे अप्लाई तो बनेगी बात

केसीसी से कैसे ले लोन

जब किसान क्रेडिट कार्ड बन जाए तो आप कभी भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। केसीसी पर किसान को 3 लाख रुपए का लोन 7 फीसद की ब्याज दर पर मिलता है। इसमें एक बड़ी सुविधा भी है, अगर समय पर लोन चुका देते हैं तो ब्याज पर 3 प्रतिशत की और छूट मिल जाती है। मतलब सिर्फ 4 फीसद के ब्याज पर किसान को लोन मिलता है।
रुपे कार्ड के साथ एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, वाह

भारतीय स्टेट बैंक अनुसार, किसान क्रेडिट कार्ड रखने वाले सभी किसानों को रुपे कार्ड दिया जाता है। इतना ही नहीं कार्ड एक्टिवेट होने के 45 दिन के भीतर कार्डधारकों को 1 लाख रुपए का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी मिलता है।
यह भी पढ़ें

पीएफ एकांउट के लिए जारी हुई नई ब्‍याज दर

टोल फ्री नंबर से बनेगा केसीसी

उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए यूपी सरकार ने एक नई सुविधा शुरू की है। अगर सूबे का कोई भी किसान, क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है तो उसे कहीं जाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे ही केसीसी बन जाएगा। कृषि विभाग उत्तर प्रदेश ने इसके लिए टोल फ्री नंबर जारी किया है। इस टोल फ्री नंबर (18002001050) पर फोन के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद बैंक प्रतिनिधि घर आकर कार्ड बनाकर देगा। पर यह भी जान लीजिए यह तभी सभी है जब किसान का कृषि विभाग में पंजीयन होगा।
किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे जानिए

- केसीसी से किसानों को लोन शीघ्र
- बहुत कम दस्तावेज की जरूरत
- लोन अदा करने के लिए अधिक समय
- तीन साल अवधि के लिए लोन
- फसल बर्बाद होने बढ़ जाती है अवधि
- किसानों को कम देना पड़ता है ब्याज
- बीमा का भी मिलता है फायदा
- कृषि से जुड़े सामानों के लिए लोन
- उर्वरकों, बीजों खरीद में डिस्काउंट
- देश में किसी भी बैंक शाखा से निकाल सकते हैं पैसे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

SSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजएसईसीएल ने प्रभावित गांवों को मूलभूत सुविधा देना किया बंद, कोल डस्ट मिले पानी से बर्बाद हो रहे हैं खेततीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.