मौत से जंग लड़ रहे नन्हे-मुन्ने बच्चों के चेहरों पर मुस्कराहट लाने की एक पहल

Laxmi Narayan

Publish: Nov, 14 2017 05:55:30 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
मौत से जंग लड़ रहे नन्हे-मुन्ने बच्चों के चेहरों पर मुस्कराहट लाने की एक पहल

मंगलवार को कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय में प्ले फैसिलिटी की शुरुआत की गई।

लखनऊ. कैंसर। एक ऐसा नाम जिस बीमारी की चपेट में आने का पता चलते ही इंसान जिंदगी की सारी उम्मीदें छोड़ देता है। एक ऐसी बीमारी जो आज भी हर रोज हजारों लोगों की जान ले ले रही है। कल्पना कीजिए उन बच्चों के बारे में जिन्हें बीमार होने का मतलब तक न पता हो और उन्हें कैंसर या ऐसी ही कोई लाइलाज बीमारी हो जाए। ऐसे बच्चे जो स्कूल जाने की उम्र में अस्पतालों में अपना समय बिताते हों। लखनऊ के केजीएमयू में ऐसे ही बच्चों और उनके परिजनों की परेशानी बांटने के मकसद से एक गैर सरकारी संस्था ने अनोखी पहल की है।

यह भी पढ़ें - शांति के लिए जुटे दुनिया के 56 देशों के जस्टिस, अमेरिका-नार्थ कोरिया तनाव सहित अन्य मसलों पर हुई चर्चा

बच्चों के लिए खेलने की व्यवस्था

विजय श्री फाउंडेशन ने मंगलवार को कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल विश्वविद्यालय में प्ले फैसिलिटी की शुरुआत की। न्यूरोलॉजी विभाग के सामने मंगलवार को इस प्ले सेंटर की शुरुआत की गई। यहां बच्चों के लिए कई तरह के झूले, बैट्री चलित हाईऐंड कारें, ट्राई साइकिलें, कैरम, बॉस्केट बॉल, फुटबॉल, क्रिकेट, लूडो, चेस जैसे खेलों की व्यवस्था कर बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने की कोशिश की गई है।

यह भी पढ़ें - गर्भवती महिला और शिशु की मौत का कारण बनता है डायबिटीज

बच्चों को बांटे गए खिलौने और फल

मंगलवार को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एम एल बी भट्ट ने इस प्ले सेंटर का उद्घाटन किया।उद्घाटन के मौके पर चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर एस एन शंखवार, मानसिक चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के विभागाध्यक्ष डाक्टर एस सी तिवारी, विजय श्री फाउंडेशन के प्रबंधक विशाल सिंह व अन्य लोग मौजूद रहे। इस मौके पर 100 से अधिक बच्चों को खिलौने व फल बांटे गए।

यह भी पढ़ें - रक्षा मंत्रालय के अफसरों पर पेंशनर्स ने लगाए घपले के आरोप

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned