scriptरेलवे ने शुरू की नई सुविधा, अब ट्रेन में महिलाओं को आसानी से मिलेगी बर्थ और सीट | Railways started facility special berths for female passengers Trains | Patrika News
लखनऊ

रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, अब ट्रेन में महिलाओं को आसानी से मिलेगी बर्थ और सीट

अब यूपी समेत पूरे देश की महिलाओं को ट्रेन में सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। जैसे बसों और मेट्रो ट्रेन में महिलाओं की अलग से सीट आरक्षित होती हैं, उसी तरह से अब भारतीय रेलवे भी महिलाओं के लिए सीट रिजर्व करेगा। रेलवे ने अब लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए बर्थ रिजर्व करने का फैसला किया है।

लखनऊJan 04, 2022 / 06:28 pm

Sanjay Kumar Srivastava

रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, अब ट्रेन में महिलाओं के लिए होगी रिजर्व बर्थ और सीट

रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, अब ट्रेन में महिलाओं के लिए होगी रिजर्व बर्थ और सीट

लखनऊ. रेलवे ने महिलाओं के लिए एक बड़ी सुविधा प्रदान की है। अब लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए बर्थ रिजर्व कर दी गई है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह ऐलान किया कि, लंबी दूरी की ट्रेनों में महिलाओं की आरामदायक यात्रा के लिए भारतीय रेलवे ने रिजर्व बर्थ निर्धारित करने सहित कई सुविधाएं शुरू की हैं। अब अब यूपी समेत पूरे देश की महिलाओं को ट्रेन में सीट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। जैसे बसों और मेट्रो ट्रेन में महिलाओं की अलग से सीट आरक्षित होती हैं, उसी तरह से अब भारतीय रेलवे भी महिलाओं के लिए सीट रिजर्व करेगा। रेलवे ने अब लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए बर्थ रिजर्व करने का फैसला किया है।
महिला यात्रियों के लिए ही लागू होगा कोटा

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बताया कि, लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर क्लास में छह बर्थ रिजर्व होंगी जबकि गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो और पूरी तरह से एसी एक्सप्रेस ट्रेनों की 3—एसी क्लास में छह बर्थ महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। यह कोटा महिला यात्रियों के लिए लागू होगा, चाहे उनकी उम्र कुछ भी हो और वे अकेले या महिलाओं के समूह के साथ यात्रा कर रही हों।
यह भी पढ़ें

बिना रिजर्वेशन करें सफर अब कोई रोकने वाला नहीं, जानें ट्रेनों का नाम

हर स्लीपर कोच में सात लोअर बर्थ रिजर्व

केंद्रीय रेल मंत्री ने आगे खुलासा किया कि, हर स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ, वातानुकूलित 3 टियर (3 एसी) कोच में चार से पांच लोअर बर्थ और वातानुकूलित 2 टियर (2 एसी) कोच में तीन से चार लोअर बर्थ वरिष्ठ नागरिकों, 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित की गई है। यह जानकारी में रहे कि रिजर्वेशन, ट्रेन में उस श्रेणी के डिब्बों की संख्या के आधार पर किया जाएगा।
महिला यात्रियों को बेहतर सुरक्षा

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बताया कि, ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे सुरक्षा बल, जीआरपी और जिला पुलिस बेहतर सुरक्षा मुहैया कराएगी।

यह भी पढ़ें

झांसी जाने वाले हैं तो ट्रेन रिजर्वेशन के लिए लिखे नया नम्बर, रेलवे ने किया बड़ा बदलाव

रेलवे सुरक्षा बल की मेरी सहेली
रेलवे सुरक्षा बल ने पिछले साल अखिल भारतीय पहल ‘मेरी सहेली’ शुरू की थी, जिसका उद्देश्य ट्रेनों से यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को उनकी पूरी यात्रा में सुरक्षा प्रदान करना था।

Home / Lucknow / रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, अब ट्रेन में महिलाओं को आसानी से मिलेगी बर्थ और सीट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो