scriptरेलवे की बड़ी पहल, अब ट्रेन में रोबोट करेगा कोरोना का खात्मा, लखनऊ शताब्दी से होगी शुरुआत | Robot to kill corona in indian railways | Patrika News
लखनऊ

रेलवे की बड़ी पहल, अब ट्रेन में रोबोट करेगा कोरोना का खात्मा, लखनऊ शताब्दी से होगी शुरुआत

रोबोट करेगा यूवी डिवाइस से ट्रेन की बोगी को सैनिटाइज। लखनऊ शताब्दी में शुरू होगा प्रयोग। ढाई मिनट में 99 प्रतिशत कोविड संक्रमण से मुक्त होगी बोगी।

लखनऊSep 03, 2021 / 08:11 pm

Abhishek Gupta

Robot in Train

Robot in Train

लखनऊ. कोरोना संक्रमण (Coronavirus in UP) को रोकने के लिए रेलवे विशेष पहल करने जा रहा है। अब ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाया जा सकेगा। रेलवे ट्रेन (Indian Railways) की बोगियों में एक खास तरह का वायरलेस यूवी डिवाइस लगाएगा। इससे ढाई मिनट में बॉगी सैनिटाइज (Sanatise) हो जाएगी। नार्दन रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार के अनुसार अभी यूवी तकनीक का इस्तेमाल एयर इंडिया (Air India) एक्सप्रेस में हो रहा है। इसका अमीरात और कतर एयरवेज (Qatar Airways) आदि में भी इस्तेमाल किया जा रहा है।
रोबोट करेगा डिसइंफेक्ट-
आमतौर पर यूवी लाइट आम आदमी के लिए हानिकारक होती है। क्योंकि यह यूवी लाइट पर ही चलती है, इसलिए इस काम के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया जाएगा। जब तक रोबोट बोगी को डिसइंफेक्ट करेगा तब तक उस बोगी में कोई भी दाखिन नहीं होगा, ताकि मशीन से निकली हुई किसी भी तरह की हानिकारक किरणों के दुष्प्रभाव से बचा जा सके।
ये भी पढ़ें- Dengue: डेंगू व वायरल बुखार से मौतों को लेकर प्रियंका व अखिलेश का सरकार पर हमला

क्या है यह तकनीक-
आपरेशन थिएटरों में सर्जिकल इन्ट्रूमेंट यूवी लाइट से ही क्लीन किया जाता है। इसी यूवी लाइट का प्रयोग ट्रेन की बोगियों में किया जाएगा। पूरे रैक के बीस कोचेज को सैनिटाइज करने में चालीस से पैंतालीस मिनट का वक्त लगेगा।
अभी एक ट्रेन में प्रयोग-
रेलवे अभी दिल्ली-लखनऊ शताब्दी में इस तकनीक का प्रायोगिक तौर पर इस्तेमाल शुरू करने जा रहा है। जल्द ही कालका शताब्दी में भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

Hindi News/ Lucknow / रेलवे की बड़ी पहल, अब ट्रेन में रोबोट करेगा कोरोना का खात्मा, लखनऊ शताब्दी से होगी शुरुआत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो