scriptहमेशा सुरक्षित रहेगा आपका स्मार्टफोन अगर इस तरह करेंगे इस्तेमाल | Safety Tips for Maintaining Smartphones Longlasting | Patrika News
लखनऊ

हमेशा सुरक्षित रहेगा आपका स्मार्टफोन अगर इस तरह करेंगे इस्तेमाल

स्मार्टफोन का इस्तेमाल आजकल सबकी जरूरत बन गया है। मार्केट में एक से एक स्मार्टफोन उपलब्ध हैं। जो लोग कम पैसों की वजह से स्मार्टफोन नहीं खरीद पाते वो सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीद कर इस्तेमाल कर लेते हैं। आजकल ऑनलाइन क्लास भी स्मार्टफोन के जरिये ही हो रही है।

लखनऊJan 01, 2022 / 08:01 pm

Karishma Lalwani

Safety Tips for Maintaining Smartphones Longlasting

Safety Tips for Maintaining Smartphones Longlasting

लखनऊ. स्मार्टफोन का इस्तेमाल आजकल सबकी जरूरत बन गया है। मार्केट में एक से एक स्मार्टफोन उपलब्ध हैं। जो लोग कम पैसों की वजह से स्मार्टफोन नहीं खरीद पाते वो सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीद कर इस्तेमाल कर लेते हैं। आजकल ऑनलाइन क्लास भी स्मार्टफोन के जरिये ही हो रही है। लेकिन स्मार्टफोन अपने निजी कामों के लिए जितना जरूरी बन गया है, उसी के साथ उसकी सेफ्टी भी जरूरी हो गई है। हम आपको इन टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो कि स्मार्टफोन को सेफ रख सकते हैं।
यह भी पढ़ें

एक जनवरी से मिलने लगेंगे इलेक्टोरल बॉन्ड्स, लखनऊ सहित इन शहरों में स्थित शाखाओं के जरिये होगी बिक्री

ओवर चार्जिंग से बचें

मोबाइल को ओवरचार्ज करने से उसकी बैटरी पावर खराब हो सकती है और फट भी सकती है।

यह भी पढ़ें

आपकी आईडी पर मिल रहे सिम का कोई और कर रहा इस्तेमाल, जाना पड़ सकता है जेल!

फोन कवर है जरूरी

स्मार्टफोन को सेफ्टी के लिए कवर की जरूरत होती है। इससे फोन को लुक मिलने के साथ ही उसकी सेफ्टी भी बढ़ जाती है। अगर आपने फोन पर कवर लगाया हुआ है तो उसके गिरने पर भी वह खराब नहीं होगा।
स्क्रीन कार्ड

फोन को सुरक्षित करने के लिए आपको सबसे पहले उसमें स्क्रीन गार्ड लगाना चाहिए। इससे फोन की स्क्रीन स्क्रैच से सुरक्षित रहती है और गिरने से भी इससे सुरक्षा प्रदान की जाती है।
डिलीट करें ऐसे ऐप्स

आजकल स्मार्टफोन में पहले से ही कुछ ऐप्स इंस्टॉल होते हैं। इसके साथ ही उसमें कुछ विजेट्स होते हैं। इनमें कई ऐप्स ऐसे होते हैं, जो आपके काम के नहीं होते और उनसे बैटरी जल्दी खत्म होती है।
पासवर्ड भी जरूरी

लखनऊ से मोबाइल शॉप विक्रेता शांतनु सिंह कहते हैं कि मोबाइल को कुछ टिप्स से सेफ रखा जा सकता है। फोन के लिए कवर होने के साथ-साथ उसे सीक्रेड कोड या पासवर्ड से लॉक रखना चाहिए। इसी के साथ कुछ ऐप्स जिस पर आपके पर्सनल डाटा हों, उसे भी लॉक रखना चाहिए। इससे प्राइवेसी लीक का खतरा नहीं रहता।

Home / Lucknow / हमेशा सुरक्षित रहेगा आपका स्मार्टफोन अगर इस तरह करेंगे इस्तेमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो