script19th Tranche of Electoral Bonds Approved Sale Opens on January 1st | एक जनवरी से मिलने लगेंगे इलेक्टोरल बॉन्ड्स, लखनऊ सहित इन शहरों में स्थित शाखाओं के जरिये होगी बिक्री | Patrika News

एक जनवरी से मिलने लगेंगे इलेक्टोरल बॉन्ड्स, लखनऊ सहित इन शहरों में स्थित शाखाओं के जरिये होगी बिक्री

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सरकार इलेक्टोरल बॉन्ड्स की 19वीं खेप को लाने की मंजूरी दे दी है। अपनी पसंदीदा राजनीतिक पार्टियों को चंदा देने की खरीदारी एक जनवरी से शुरू हो रही है।

लखनऊ

Updated: December 31, 2021 07:01:33 pm

लखनऊ. उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सरकार इलेक्टोरल बॉन्ड्स की 19वीं खेप को लाने की मंजूरी दे दी है। अपनी पसंदीदा राजनीतिक पार्टियों को चंदा देने की खरीदारी एक जनवरी से शुरू हो रही है। ये बॉन्ड्स बिक्री के लिए 10 जनवरी तक उपलब्ध रहेंगी। बता दें कि राजनीतिक पार्टियों को चंदे में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए इलेक्टोरल बॉन्ड्स को कैश डोनेशन के विकल्प के रूप में लाया गया था। जनवरी में उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में चुनावों के बारे में ऐलान हो सकता है।
19th Tranche of Electoral Bonds Approved Sale Opens on January 1st
19th Tranche of Electoral Bonds Approved Sale Opens on January 1st
यह भी पढ़ें

वाराणसी कैंट स्टेशन पर 2.28 करोड़ का सोना जब्त, 28 सोने के बिस्किट के साथ एक तस्कर गिरफ्तार

यह भी पढ़ें

धन रेखा पाॅलिसी की शुरुआत, इसमें महिलाओं के लिए स्पेशल प्रीमियम स्टेटस शामिल

29 शाखाओं के जरिये होगी बिक्री

इन बॉन्ड्स की बिक्री के लिए देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई को अधिकृत किया गया है। 19वें चरण के इलेक्टोरल बॉन्ड्स की बिक्री देशभर में बैंक के 29 शाखाओं के जरिये होगी। ये 29 शाखाएं लखनऊ के अलावा शिमला, देहरादून, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, पटना, नई दिल्ली, चंडीगढ़, श्रीनगर, गांधीनगर, भोपाल, रायपुर और मुंबई जैसे शहरों में स्थित हैं।
क्या होता है चुनावी बॉन्ड

चुनावी बॉन्ड एक ऐसा बॉन्ड होता है, जिसके ऊपर एक करेंसी नोट की तरह उसका मूल्य लिखा होता है। यह बॉन्ड राजनीतिक दलों को चंदा देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। चुनावी बॉन्ड के जरिये सिर्फ रजिस्टर्ड राजनीतिक दलों को ही दान दिया जा सकता है। इलेक्ट्रोरल बॉन्ड्स के लिए खरीदने वाले का केवाीसी जरूर होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणCovid-19 Update: भारत में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, मौत के आंकड़ों ने तोड़े सारे रिकॉर्डUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: पढ़ें नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 10 जोशीले अनमोल विचारCG-महाराष्ट्र सीमा पर चेकिंग में लगे पुलिस जवानों से मारपीट, कोरोना जांच पूछा तो गाली देते हुए वाहन सवार टूट पड़े कांस्टेबल परसरकार का बड़ा फैसला, नई नीति में आमजन व किसानों को टोल टैक्स से छूटछत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 11 कोरोना मरीजों की मौत, दुर्ग में सबसे ज्यादा 4 संक्रमितों की सांसें थमी, ज्यादातार वे जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगाया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.