scriptSchool holidays in 2022 schools closed more than 100 days | School Holidays in 2022 : इस साल कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, कब से होंगी गर्मी की छुट्टीयां, जानिए यहां | Patrika News

School Holidays in 2022 : इस साल कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल, कब से होंगी गर्मी की छुट्टीयां, जानिए यहां

School Holidays 2022: नया साल शुरू हो चुका है। इस साल पड़ने वाली छुट्टियों की बात करें तो 2022 में 24 सार्वजनिक और 29 निर्बंधित अवकाश पड़ रहे हैं। यानि कुल मिलाकर 53 दिन की छुट्टियां हैं। वहीं अगर इनमें रविवार की छुट्टियाँ जोड़ लें तो 2022 में कुल 52 रविवार पड़ रहे हैं। दोनों को मिला दें तो करीब 105 दिन हो रहे हैं।

लखनऊ

Published: January 03, 2022 10:35:04 am

School Holidays 2022: नया साल शुरू हो चुका है। 1 जनवरी की छुट्टी के बाद सरकारी कार्यालय और बैंक तो खुल गये हैं मगर स्कूलों में विंटर वैकेशन (Winter Vacation) चल रहे हैं और 15 जनवरी को दोबारा स्कूल खुलेंगे। इस साल पड़ने वाली छुट्टियों की बात करें तो 2022 में 24 सार्वजनिक और 29 निर्बंधित अवकाश पड़ रहे हैं। यानि कुल मिलाकर 53 दिन की छुट्टियां हैं। वहीं अगर इनमें रविवार की छुट्टियाँ जोड़ लें तो 2022 में कुल 52 रविवार पड़ रहे हैं। दोनों को मिला दें तो करीब 105 दिन हो रहे हैं, मगर 4 छुट्टियाँ रविवार को भी पड़ रही हैं, इसलिए 101 दिन तो सरकारी कार्यालय, बैंक और स्कूल बंद रहेंगे।
School holidays in 2022 schools closed more than 100 days
School holidays in 2022 schools closed more than 100 days
यह भी पढ़ें

2022 में 90 दिन ही हैं शादियों के मुहुर्त, सबसे ज्यादा मई में तो नवंबर में सबसे कम बजेगी शहनाई

ये तब है जब इन छुट्टियों में गर्मी की छुट्टियाँ शामिल नहीं हैं। अगर गर्मी की छुट्टियों को भी शामिल कर लें तो ये आंकड़ा 150 से ज्यादा दिन का हो जाएगा। हालांकि गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती जैसे सभी राष्ट्रीय त्योहारों पर छुट्टी होगी, लेकिन उन्हें शिक्षकों और छात्रों द्वारा स्कूल में मनाया जाएगा।
Summer and Winter Vacation

इस साल गर्मियों की छुट्टी का समय 21 मई से 30 जून तक रहेगा। वहीं 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा।

सबसे ज्यादा छुट्टियां अक्टूबर में
महीने के हिसाब से छुट्टियों की बात करें तो सबसे ज्यादा छुट्टियां अक्टूबर महीने में पड़ रही हैं। इस महीने कुल मिलाकर 9 छुट्टियाँ पड़ रही हैं। इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियाँ शामिल नहीं हैं। वहीं पाँच महीने ऐसे हैं जिनमें सिर्फ एक-एक छुट्टियाँ ही हैं। ये महीने हैं जून, जुलाई, सितंबर, नवंबर और दिसंबर।
यह भी पढ़ें

स्कूलों पर मंडराया कोरोना का साया, Winter Vacation के बाद दोबारा खुलने पर संशय

हिन्दू पंचांग के अनुसार महाशिवरात्रि एक मार्च, राम नवमी 10 अप्रैल, रक्षाबंधन 12 अगस्त, जन्माष्टमी 18 अगस्त, दशहरा 5 अक्टूबर, दीपावली 24 अक्टूबर, भैया दूज 27 अक्टूबर, गुरु नानक जयंती 8 नवंबर को पड़ेगा। भीमराव आंबेडकर जयंती 4 अप्रैल और बुद्ध पूर्णिमा 16 मई के दिन पड़ेगी। 24 अक्टूबर को दीपावली, 25 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा, 26 अक्टूबर को भाई दूज। वहीं 15 फरवरी को मोहम्मद हजरत अली का जन्मदिन, 3 मई को ईद-उल-फितर, 10 जुलाई को बकरीद, 9 अगस्त को मोहर्रम, 9 अक्टूबर को बारावफात की छु्ट्टियां रहेंगी। गुड फ्राइडे 15 अप्रैल को, क्रिसमस 25 दिसंबर को पड़ेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरसिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्टबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.