scriptSchools New Guideline : गर्मी से निपटने के लिए स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन स्कूल जल्दी खोलें, यूनिफॉर्म में छूट के निर्देश | Schools New Guideline for heat Schools open early relaxation uniform | Patrika News
लखनऊ

Schools New Guideline : गर्मी से निपटने के लिए स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन स्कूल जल्दी खोलें, यूनिफॉर्म में छूट के निर्देश

School New Guidelines यूपी सहित तमाम राज्यों में भीषण गर्मी को देखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन में यूपी सहित सभी राज्यों के स्कूलों को यह निर्देश जारी किया गया है कि, यूनिफॉर्म नियमों में छूट दी जाए और स्कूल के घंटों में कमी की जाए।

लखनऊMay 11, 2022 / 11:06 pm

Sanjay Kumar Srivastava

schools.jpg

Schools New Guideline : गर्मी से निपटने के लिए स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन, स्कूल जल्दी खोलें, यूनिफॉर्म में छूट के निर्देश

School Guidelines यूपी सहित तमाम राज्यों में भीषण गर्मी को देखते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों के लिए गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन में यूपी सहित सभी राज्यों के स्कूलों को यह निर्देश जारी किया गया है कि, यूनिफॉर्म नियमों में छूट दी जाए और स्कूल के घंटों में कमी की जाए। इसके साथ ही समय में भी स्कूल के समय में बदलाव किया जाना चाहिए। शिक्षा मंत्रालय ने कहाकि, स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पंखे ठीक से चल रहे हों, साथ ही बिजली का वैकल्पिक इंतजाम भी स्कूल में किए जाएं। इससे स्कूली बच्चों को राहत मिलेगी। हालांकि अंतिम फैसला स्कूल कमेटी और मैनेजमेंट को ही करना है। यूपी सहित देश में अप्रैल की गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। और मई महीना भी गर्मी के रिकार्ड तोड़ रहा है।
हीटवेव से निपटने को स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन जारी

मई माह की शुरुआत के साथ यूपी सहित देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। शिक्षा मंत्रालय ने हीटवेव से निपटने के लिए स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन में मंत्रालय ने स्कूल प्रबंधन से कहा है कि, गर्मी को देखते हुए यूनिफॉर्म के नियमों में छूट दी जानी चाहिए। विद्यार्थियों को हल्के और हवादार कपड़े पहनने की अनुमति दी जा सकती है। वे अपने मनपसंद कपड़े पहनकर स्कूल जा सकेंगे।
यह भी पढ़ें

School Summer Vacation : स्कूलों में इस दिन से शुरू होगी गरर्मियों की छुट्टियां जानें

यूनिफॉर्म और चमड़े के जूते पहनने में दें छूट

शिक्षा मंत्रालय के इस गाइडलाइन में स्कूल यूनिफॉर्म के साथ चमड़े के जूते की जगह पर कैनवास के जूते पहनने की अनुमति दी जा सकती है। गर्मी से मुकाबला करने के लिए स्कूलों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पंखे ठीक से चल रहे हों, साथ ही बिजली का वैकल्पिक इंतजाम भी करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

School Holidays in May 2022 : मई में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें कब से होगी गर्मियों की छुट्टियां

स्कूल के समय में बदलाव करें

स्कूलों के समय में बदलाव करने को कहा गया है। इतना ही नहीं, स्कूल के घंटों में भी कमी की जा सकती है। कई राज्यों में अभी भी स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक का है, वहीं कुछ राज्यों में सुबह 8 बजे से 2 बजे तक का है। स्कूलों को अपने स्कूल खोलने के समय में बदलाव करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो