scriptSchool Holidays in 2022 Holidays in may 2022 know Summer Vacation | School Summer Vacation : स्कूलों में इस दिन से शुरू होगी गरर्मियों की छुट्टियां जानें | Patrika News

School Summer Vacation : स्कूलों में इस दिन से शुरू होगी गरर्मियों की छुट्टियां जानें

School Summer Vacation 2022 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां कब होगी। बच्चों के साथ-साथ अभिभावक परेशान हैं। कुछ निजी स्कूलों में छोटी कक्षा के बच्चों की छुट्टियां कर दी गई है। पर अभी ढेर सारे स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान नहीं किया गया है। पर अब इंतजार खत्म है। सिर्फ 8 दिन बाद स्कूलों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी।

लखनऊ

Published: May 11, 2022 09:28:38 pm

School Holidays in May 2022 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां कब होगी। बच्चों के साथ-साथ अभिभावक परेशान हैं। इसके साथ ही सूबे में गरमी जमकर पड़ रही है। इसलिए भी अभिभावक चिंतित है कि, गरमी की वजह से कहीं बच्चों को कुछ न हो जाए, इसलिए छुट्टियां जल्द हो जाएं तो बहुत अच्छा है। कुछ निजी स्कूलों में छोटी कक्षा के बच्चों की छुट्टियां कर दी गई है। पर अभी ढेर सारे स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान नहीं किया गया है। पर अब इंतजार खत्म है। सिर्फ 8 दिन बाद स्कूलों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में 21 मई से ग्रीष्मावकाश शुरू हो जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, वर्ष 2022 में ग्रीष्मावकाश 21 मई से 30 जून तक रहेगा। पूरे 41 दिन स्कूल बंद रहेगा। 30 जून तक स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी। 1 जुलाई से स्कूल सुबह आठ बजे से खुलेगा। दोपहर 2 बजे तक शिक्षण कार्य होगा। तो नई व्यवस्था के अनुसार, ग्रीष्मकाल में मध्यावकाश सुबह 10.30 बजे से 11.00 बजे तक रहेगा। बस तैयार हो जाएंं 21 मई से ग्रीष्मावकाश शुरू हो जाएगा।
School Summer Vacation : स्कूलों में इस दिन से शुरू होगी गरर्मियों की छुट्टियां जानें
School Summer Vacation : स्कूलों में इस दिन से शुरू होगी गरर्मियों की छुट्टियां जानें
स्कूलों की छुट्टियों 2022 का कैलेंडर जारी

यूपी बेसिक शिक्षा परिषद ने स्कूलों में 2022 की छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया है। वर्ष 2022 में स्कूलों में 119 दिन विद्यालयों में अवकाश रहेगा। उसका ब्यौरा कुछ इस तरह है। एक तो इस बार रविवार को आठ बड़े पर्व पड़े रहे हैं जिनकी छुट्टियां नहीं मिलेंगी। रविवार के पर्वों को शामिल करते हुए साल में 75 दिन अवकाश रहेगा। इसमें शीतकालीन और ग्रीष्कालीन के शामिल हैं। इसके अतिरिक्त अन्य 44 रविवार की छुट्टियां हैं। अन्य रविवार को सम्मिलित करने पर कुल 119 दिन विद्यालयों में अवकाश रहेगा। छुट्टियों का कैलेंडर दिसम्बर माह में जारी किया गया था।
यह भी पढ़ें

School Holidays in May 2022 : मई में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें कब से होगी गर्मियों की छुट्टियां

मई सिर्फ 13 दिन बंद रहेंगे स्कूल

मई 2022 में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे। यानि की मई माह में स्कूलों की कितने दिन की छुट्टियां होगी। तो इस सवाल का जवाब हमारे पास है। मई महीने में 7 दिन स्कूल बंद रहेंगे। जिसमें एक मई मजदूर दिवस, 2 मई महर्षि जयंती और 3 मई ईद उल फितर और 8 मई रविवार की छुट्टी खत्म हो गई। अब सिर्फ चार रविवार की ही छुट्टियां बाकी हैं। फिर 21 मई गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जाएगी। जो 30 जून तक चलेगी। तो आज 11 मई को देखा जाए तो अब मई सिर्फ 13 दिन स्कूल बंद रहेंगे।
यह भी पढ़ें

School Summer Vacation : गर्मियों की छुट्टियों में स्कूलों इतने दिन रहेंगे बंद जानें

इन पर्व पर नहीं बंद होंगे स्कूल

रविवार को पड़ने वाले पर्वों में अब 10 जुलाई को बकरीद, 2 अक्टूबर गांधी जयंती, 9 अक्टूबर को ईद-ए-मिलाद, बारावफात/ महर्षि बाल्मीकि जयंती, 23 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी, 30 अक्टूबर को छठ पूजा पर्व एवं 25 दिसंबर को क्रिसमस शामिल हैं।
पांच बार दो दिन लगातार बंद होगा स्कूल

जहां एक तरफ नुकसान है तो एक तरफ फायदा भी होने वाला है। रविवार के आगे या पीछे पड़ रहे पर्व की वजह से लगातार दो दिन छुट्टी का लाभ भी मिलेगा। इन पर्वों में बुद्ध पूर्णिमा 16 मई सोमवार, स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त सोमवार, चेहल्लुम व विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर शनिवार, दीपावली 24 अक्टूबर सोमवार, सरदार बल्लभ भाई पटेल जन्मतिथि/आचार्य नरेंद्र देव जयंती 31 अक्टूबर सोमवार शामिल है। अपरिहार्य परिस्थितियों में जिलाधिकारी की ओर से घोषित अवकाश देय होगा।
महिला शिक्षकों के लिए अवकाश

हरितालिका तीज अथवा हरियाली तीज, करवा चौथ, संकठा चतुर्थी एवं हलषष्ठी/ललई छठ, जीउतिया व्रत/अहोई अष्टमी का अवकाश सिर्फ शिक्षिकाओं एवं बालिकाओं के लिए स्वीकृत किया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Azam Khan Release: दो साल बाद जेल से रिहा हुए आजम खान, दोनों बेटों ने किया रिसीव, शिवपाल भी पहुंचेGyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी में शिवलिंग के दावे के बीच आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, वाराणसी सिविल कोर्ट में 23 मई कोExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंJammu Kashmir: रामबन में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढहा, 7 लोग फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारीभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: नड्डा ने दिया एकजुटता का संदेश, आज पीएम मोदी बताएंगे जीत का फॉर्मूलाGood News: AIIMS दिल्ली में अब 300 रुपए तक के टेस्ट होंगे मुफ्तIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने उठाया आतंकवाद का मुद्दा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.